तीसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटी, चौथी तिमाही में बड़े सुधार की उम्मीद

By भाषा | Published: November 24, 2021 10:44 PM2021-11-24T22:44:30+5:302021-11-24T22:44:30+5:30

US economy growth slows in the third quarter, big improvement expected in the fourth quarter | तीसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटी, चौथी तिमाही में बड़े सुधार की उम्मीद

तीसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटी, चौथी तिमाही में बड़े सुधार की उम्मीद

वाशिंगटन, 24 नवंबर (एपी) अमेरिकी अर्थव्यवस्था की वार्षिक वृद्धि दर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में धीमी होकर 2.1 प्रतिशत रही। सरकार के आंकड़े के दूसरे अध्ययन में यह जानकारी दी गयी। हालांकि यह सरकार के पहले के अनुमान से थोड़ा बेहतर है।

हालांकि अर्थशास्त्रियों का कहना है कि बढ़ती मुद्रास्फीति और हाल ही में कोविड मामलों में हुई वृद्धि गतिविधि का असर ना होने पर चालू तिमाही में एक ठोस सुधार हो सकता है।

वाणिज्य विभाग ने बुधवार को बताया कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि यानी अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं का कुल उत्पादन, तीसरी तिमाही के दो प्रतिशत के शुरुआती अनुमान से ऊपर है। लेकिन इसके बावजूद यह वृद्धि दर इस साल की पहली तिमाही की 6.3 प्रतिशत और दूसरी तिमाही की 6.7 प्रतिशत वृद्धि दर से काफी नीचे है।

शुरूआती अनुमान के मुकाबले जीडीपी वृद्धि दर का अधिक होना उपभोक्ता व्यय कुछ बेहतर होने को प्रतिबिंबित करता है। उपभोक्ता व्यय में तीसरी तिमाही में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि दूसरी तिमाही में इसमें 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US economy growth slows in the third quarter, big improvement expected in the fourth quarter

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे