क्रेडिट सुईस को उबारने के बाद 35 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रहा UBS, तीन चरणों में होगी छंटनी

By अनिल शर्मा | Published: June 28, 2023 08:24 AM2023-06-28T08:24:38+5:302023-06-28T08:46:10+5:30

विश्लेषकों ने चेतावनी दी थी कि दुनिया के दो सबसे महत्वपूर्ण बैंकों में ओवरलैपिंग गतिविधियों के कारण भारी नौकरी की हानि होने की संभावना है। संयुक्त रूप से, पिछले साल के अंत में दोनों समूहों में लगभग 120,000 कर्मचारी थे, जिनमें से 37,000 स्विट्जरलैंड में थे।

UBS is going to lay off 35,000 Credit Suisse employees layoffs will happen in three phases | क्रेडिट सुईस को उबारने के बाद 35 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रहा UBS, तीन चरणों में होगी छंटनी

क्रेडिट सुईस को उबारने के बाद 35 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रहा UBS, तीन चरणों में होगी छंटनी

Highlightsयूबीएस ने क्रेडिट सुइस में 35,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है।बैंकिंग संकट का शिकार होने से पहले क्रेडिट सुईस के पास करीब 45 हजार कर्मचारी थे। 

 UBS Layoffs: ब्लूमबर्ग न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्विस बैंक हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। यूबीएस को यह छंटनी मजबूरन करनी पड़ रही है। हाल ही में स्विट्जरलैंड की सरकार ने दखल देकर यूबीएस के हाथों  क्रेडिट सुईस (Credit Suisse) का अधिग्रहण कराया था। अब क्रेडिट सुईस को उबारने के चक्कर में यूबीएस पर खुद संकट आ गया है।

ब्लूमबर्ग न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में अपने प्रतिद्वंद्वी के आपातकालीन बचाव अधिग्रहण के हिस्से के रूप में स्विस बैंकिंग समूह यूबीएस ने क्रेडिट सुइस में 35,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है - जो उसके आधे से अधिक कार्यबल है। बैंकिंग संकट का शिकार होने से पहले क्रेडिट सुईस के पास करीब 45 हजार कर्मचारी थे। स्विट्जरलैंड सरकार ने यूबीएस (UBS) के हाथोंं संकटग्रस्त क्रेडिट सुईस का अधिग्रहण कराया था।

विश्लेषकों ने चेतावनी दी थी कि दुनिया के दो सबसे महत्वपूर्ण बैंकों में ओवरलैपिंग गतिविधियों के कारण भारी नौकरी की हानि होने की संभावना है। एएफपी द्वारा संपर्क किए जाने पर यूबीएस ने कथित नौकरी कटौती पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। संयुक्त रूप से, पिछले साल के अंत में दोनों समूहों में लगभग 120,000 कर्मचारी थे, जिनमें से 37,000 स्विट्जरलैंड में थे।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कंपनियों के करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है कि कर्मचारियों की छंटनी तीन चरणों में होगी- पहली जुलाई के अंत में, दूसरी सितंबर और अक्टूबर में।

बता दें कि स्विट्जरलैंड सरकार ने इस डील के लिए 109 बिलियन स्विस फ्रैंक यानी 120.82 बिलियन डॉलर का बचाव पैकेज तैयार किया था। डील के तहत यूबीएस बैंक क्रेडिट सुईस को 3.25 बिलियन डॉलर में खरीदने पर सहमती बनी।  क्रेडिट सुईस के संकट से स्विट्जरलैंड समेत कई देशों की सरकारें और बैंकिंग नियामक परेशान हो गए थे। अगर जल्दी से इसका हल नहीं निकाला गया होता तो यह बैंकिंग संकट को और गंभीर बना सकता था।

यूबीएस के मुख्य कार्यकारी सर्जियो एर्मोटी ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि आने वाले महीने परेशानी भरे होंगे। उन्होंने कहा कि विलय के लिए विशेष रूप से रोजगार के संबंध में कठिन निर्णय लेने पड़ेंगे।

Web Title: UBS is going to lay off 35,000 Credit Suisse employees layoffs will happen in three phases

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे