Tomato Price Hike: दिल्ली-एनसीआर में 90 रुपये प्रति किग्रा की दर पर मोबाइल वैन के जरिए बिक्री, टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच एनसीसीएफ का बड़ा कदम, परेशान उपभोक्ताओं को राहत 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 13, 2023 06:50 PM2023-07-13T18:50:17+5:302023-07-13T20:55:18+5:30

Tomato Price Hike: नोएडा में रजनीगंधा चौक स्थित एनसीसीएफ कार्यालय में और ग्रेटर नोएडा और अन्य स्थानों पर मोबाइल वैन के जरिये से टमाटर बेचे जाएंगे।

Tomato Price Hike Sale mobile vans rate Rs 90 per kg in Delhi-NCR, NCCF's big move amid rising tomato prices, relief to distressed consumers | Tomato Price Hike: दिल्ली-एनसीआर में 90 रुपये प्रति किग्रा की दर पर मोबाइल वैन के जरिए बिक्री, टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच एनसीसीएफ का बड़ा कदम, परेशान उपभोक्ताओं को राहत 

file photo

Highlights रियायती दर पर मोबाइल वैन के जरिये टमाटर की बिक्री शुरू करेगा। लखनऊ, कानपुर और जयपुर जैसे अन्य शहरों में बिक्री शुरू करेगी।एनसीसीएफ और नेफेड को केंद्र सरकार से टमाटर बेचने का निर्देश मिला है।

Tomato Price Hike: टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर में 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर मोबाइल वैन के जरिये टमाटर की बिक्री शुरू करेगा।

शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नोएडा में रजनीगंधा चौक स्थित एनसीसीएफ कार्यालय में और ग्रेटर नोएडा एवं अन्य स्थानों पर मोबाइल वैन के जरिये से टमाटर बेचे जाएंगे। उन्होंने कहा कि सहकारी संस्था सप्ताहांत के दौरान लखनऊ, कानपुर और जयपुर जैसे अन्य शहरों में बिक्री शुरू करेगी।

सहकारी समितियों एनसीसीएफ और नेफेड को केंद्र सरकार से टमाटर बेचने का निर्देश मिला है क्योंकि देश के कई हिस्सों में इस प्रमुख सब्जी की खुदरा कीमत 224 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई है।  उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा, ‘‘एनसीसीएफ कल से 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू कर देगा।

उत्पादक केंद्रों से अच्छी मात्रा में टमाटर की खरीद की गई है।’’ उन्होंने कहा कि केंद्र उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए टमाटर पर मौजूदा बाजार दर से 30 प्रतिशत से अधिक की सब्सिडी दे रहा है। खुदरा परिचालन के बारे में विस्तार से बताते हुए, एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक ए. जोसफ चंद्रा ने कहा, ‘‘हमने कीमत 90 रुपये प्रति किलोग्राम तय की है, जबकि खरीद दर 120-130 रुपये प्रति किलोग्राम है।

इस घाटे को केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।’’ दिल्ली में एनसीसीएफ शुक्रवार सुबह 11 बजे सभी 11 जिलों में 30 मोबाइल वैन के जरिए बिक्री शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि पहले दिन लगभग 17,000 किलोग्राम टमाटर बेचे जाएंगे। उन्होंने कहा, शनिवार को एनसीसीएफ की लगभग 20,000 किलोग्राम टमाटर बेचने की योजना है और बिक्री बढ़ने पर मात्रा बढ़ाकर 40,000 किलोग्राम प्रति दिन कर दी जाएगी। दिल्ली के कुछ हिस्सों में बाढ़ के बीच जोसफ चंद्रा ने कहा, ‘‘जहां भी पहुंच संभव होगी, वहां मोबाइल वैन भेजी जाएंगी।

पहुंच और प्रतिक्रिया के आधार पर मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि एक बार जब कुछ स्थानों पर पानी का स्तर कम हो जाएगा, तो एनसीसीएफ स्थिति की समीक्षा करेगा और टमाटर की बिक्री शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि नोएडा में यह सहकारी समिति रजनीगंधा चौक स्थित अपने कार्यालय में रियायती दर पर टमाटर बेचेगी।

अधिक स्थानों तक पहुंचने के लिए शनिवार से मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में मदर डेयरी से अपने सफल खुदरा दुकानों के माध्यम से रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री के बारे में भी बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के प्रमुख उत्पादक केंद्र मदनपल्ली से टमाटर से लदे ट्रक की पहली खेप रात में आने वाली है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा कि नेफेड अगले 2-3 दिनों में अन्य शहरों में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री भी शुरू करेगा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, टमाटर का औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य बृहस्पतिवार को 114.72 रुपये प्रति किलोग्राम था, जबकि अधिकतम दर 224 रुपये प्रति किलोग्राम और न्यूनतम दर 40 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

महानगरों में बृहस्पतिवार को दिल्ली में टमाटर 168 रुपये प्रति किलोग्राम था। इसके बाद मुंबई में 160 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 143 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 132 रुपये प्रति किलोग्राम था। टमाटर की कीमतें आमतौर पर जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर की अवधि के दौरान बढ़ती हैं, जो आम तौर पर कम उत्पादन वाले महीने होते हैं। मानसून के कारण आपूर्ति में व्यवधान के कारण भी दरों में तेज वृद्धि हुई है।

Web Title: Tomato Price Hike Sale mobile vans rate Rs 90 per kg in Delhi-NCR, NCCF's big move amid rising tomato prices, relief to distressed consumers

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे