Artificial Intelligence: पिछले 14-15 महीनों ने नौकरी क्षेत्र में अनिश्चितता का डर पैदा कर दिया है। एआई के उदय और कंपनियों द्वारा अपने स्वयं के कृत्रिम और मशीन लर्निंग मॉडल का समर्थन करने के लिए एबीसी लॉन्च करने के साथ, यह सवाल प्रमुख हो गया है कि क्या हमें मानव नौकरियों को बदलने के लिए इंसानों या एआई की आवश्यकता है। इतना ही नहीं, हमने अनिश्चितता और आर्थिक मंदी के बीच लाखों कर्मचारियों को अपनी नौकरी खोते देखा है और बड़े पैमाने पर छँटनी अभी भी नहीं रुक रही है। इस बीच डेलॉइट, बड़े पैमाने पर छंटनी से बचने के लिए एआई को अपनाते हुए एक अलग उपाय कर रहा है।
ब्लूमबर्ग की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, डेलॉइट कर्मचारियों को बर्खास्त करने और सैकड़ों या हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की प्रवृत्ति को बदलने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की ओर देख रही है। कंपनी कथित तौर पर मौजूदा कर्मचारियों के कौशल का मूल्यांकन कर रही है और इन बदलते परिदृश्यों में कर्मचारियों को दोहराव वाले काम से हटाकर अधिक मांग वाले कार्यों में स्थानांतरित करने की योजना तैयार कर रही है। यह मूल्यांकन भविष्य में समय के साथ नियुक्ति में वृद्धि देखने की कंपनी की योजना का हिस्सा है।
इस साल 2023 में लगभग 130,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने के अपने कदम के बाद अपने कर्मचारियों का उनके कौशल सेट के अनुसार मूल्यांकन और मानचित्रण करने का डेलॉइट का कदम। हालांकि, बड़े पैमाने पर नियुक्तियों के बीच, कंपनी ने अमेरिका और ब्रिटेन में अपने कर्मचारियों को चेतावनी भी दी कि उनकी नौकरियां जा सकती हैं। , क्योंकि कंपनी कथित तौर पर मांग में मंदी के बीच कुछ विभागों और व्यवसाय का पुनर्गठन करने के लिए मजबूर है।
डेलॉइट के वैश्विक मुख्य प्रतिभा अधिकारी स्टीवन रोल्स ने ब्लूमबर्ग को बताया, "जाहिर तौर पर भर्तियों और छँटनी के बड़े झूलों से बचने में सक्षम होना एक बड़ा उद्देश्य है।" "सही लोगों को ढूंढने में आप हमेशा अधिक कुशल और प्रभावी हो सकते हैं।"
विशेष रूप से, डेलॉइट का कार्यबल प्रबंधन में एआई का उपयोग एक अलग पहल नहीं है, बल्कि व्यापक उद्योग प्रवृत्ति का हिस्सा है। डेलॉयट के प्रतिद्वंद्वियों समेत पेशेवर सेवा कंपनियां परंपरागत रूप से कनिष्ठ कर्मचारियों को सौंपे गए दोहराए जाने वाले और समय लेने वाले कार्यों को स्वचालित करने के लिए जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ प्रयोग कर रही हैं।
आंतरिक बैठकों के लिए दस्तावेज़ तैयार करने और ग्राहक प्रस्तुतियों के लिए डेटा संकलन जैसे कार्यों को चैटजीपीटी जैसे जेनरेटिव एआई के माध्यम से सुव्यवस्थित किया जा रहा है, जो मौजूदा सामग्रियों पर व्यापक प्रशिक्षण के आधार पर प्रतिक्रियाएं तैयार करता है।
डेलॉइट की नवीनतम परियोजनाओं के संदर्भ में, कंपनी कथित तौर पर प्रत्येक वर्ष हजारों कर्मचारियों की आमद को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए कार्य स्वचालन से परे एआई के उपयोग को बढ़ाने का लक्ष्य रख रही है।
हालिया भर्ती वृद्धि के बाद अब कुल कर्मचारियों की संख्या 460,000 के करीब पहुंच गई है, डेलॉइट अपने विकास पथ को बनाए रखने के लिए प्रतिभा प्रबंधन के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण की आवश्यकता को स्वीकार कर रहा है।