चार प्रकार के होते हैं आधार कार्ड, वैध हैं सभी फॉर्मेट, जानिए इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: July 12, 2023 02:08 PM2023-07-12T14:08:15+5:302023-07-12T14:09:26+5:30

आधार कार्ड का इस्तेमाल कई सरकारी और निजी कामों में किया जाता है। आधार कार्ड में भारतीय नागरिकों के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी एक सत्यापन योग्य 12 अंकों की पहचान संख्या होती है।

There are four types of Aadhaar card know the features | चार प्रकार के होते हैं आधार कार्ड, वैध हैं सभी फॉर्मेट, जानिए इनके बारे में

(फाइल फोटो)

Highlightsआधार कार्ड 4 प्रकार के होते हैं, यानी आप अपना आधार कार्ड चार फॉर्मेट में बनवा सकते हैं। यूआईडीएआई ने लोगों की सुविधा के लिए ये प्रारूप विकसित किए हैं।यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक, आधार कार्ड के ये सभी फॉर्मेट वैध हैं।

नई दिल्ली: आधार कार्ड हर भारतीय की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। आधार कार्ड का इस्तेमाल कई सरकारी और निजी कामों में किया जाता है। आधार कार्ड में भारतीय नागरिकों के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी एक सत्यापन योग्य 12 अंकों की पहचान संख्या होती है। आधार कार्ड 4 प्रकार के होते हैं, यानी आप अपना आधार कार्ड चार फॉर्मेट में बनवा सकते हैं। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लोगों की सुविधा के लिए ये प्रारूप विकसित किए हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक, आधार कार्ड के ये सभी फॉर्मेट वैध हैं।

आधार लेटर (Aadhaar Letter)

यह एक कागज आधारित लैमिनेटेड पत्र है। इसमें जारी करने की तारीख और प्रिंट की तारीख के साथ एक सुरक्षित क्यूआर कोड शामिल है। नया आधार बनवाना हो या उसमें जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट कराना हो, यह आधार पत्र नि:शुल्क है। इसे डाक के माध्यम से भेजा जाता है. यदि आपका मूल आधार कार्ड खो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आप नया आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट से 50 रुपये के शुल्क के साथ आधार लेटर रिप्लेसमेंट का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card)

आधार पीवीसी कार्ड पीवीसी सामग्री से बने होते हैं। ये आधार कार्ड हल्के और टिकाऊ हैं। इनमें कई सुरक्षा तत्व, एक डिजिटल हस्ताक्षरित आधार सुरक्षित क्यूआर कोड, एक तस्वीर और जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल है। आधार पीवीसी कार्ड आवेदक के पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजा जाता है। आप इसे आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी के माध्यम से 50 रुपये के शुल्क के साथ uidai.gov.in या निवासी.uidai.gov.in पर जाकर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

एम आधार (mAadhaar)

यह यूआईडीएआई द्वारा विकसित एक आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है। यह आधार संख्या धारकों को सीआईडीआर के साथ पंजीकृत अपने आधार रिकॉर्ड ले जाने के लिए एक इंटरफेस प्रदान करता है। इस रिकॉर्ड में आधार नंबर के साथ जनसांख्यिकीय डेटा और एक तस्वीर भी शामिल है। इसमें ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए एक सुरक्षित क्यूआर कोड भी शामिल है। एम आधार बिना किसी शुल्क के डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध है। 

एम आधार प्रोफ़ाइल को हवाई अड्डों और रेलवे द्वारा एक वैध आईडी प्रमाण के रूप में मान्यता दी गई है। आप इसका उपयोग अपना ईकेवाईसी साझा करने के लिए भी कर सकते हैं।

ई-आधार (eAadhaar)

यह आधार का इलेक्ट्रॉनिक रूप है. यह पासवर्ड से सुरक्षित है। इसमें ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए एक सुरक्षित QR कोड शामिल है। यह यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है। आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना ई-आधार यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रत्येक आधार नामांकन या अद्यतन तुरंत एक ई-आधार उत्पन्न करता है, जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। यह भी सभी उद्देश्यों के लिए एक भौतिक प्रति के समान ही मान्य है।

Web Title: There are four types of Aadhaar card know the features

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे