लाइव न्यूज़ :

आयशर मोटर्स, टीवीएस, बजाज समेत इन कंपनियों के शेयरों ने बाजार में मचाया धमाल, पढ़ें पूरी जानकारी

By आकाश चौरसिया | Published: November 28, 2023 4:49 PM

ऑटो स्टॉक ने इस साल तो मार्केट में बेहतर परफॉर्म किया, लेकिन वित्त-वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में देखने को मिला है। इसके तहत ऑटोमोबाइल कंपनियों में ट्रैक्टर को छोड़कर सभी जगह बढ़ोतरी की है, जिससे ये दोहरे अंक में पहुंचने में कामयाब हुए।  

Open in App
ठळक मुद्देआयशर मोटर्स समेत इन कंपनियों के शेयरों ने बाजार में मचाया धमालबजाज के शेयरों में भी बाजार में बढ़ोतरी हुई हैवहीं, आयशर ने भी बाजार में किया कमाल

नई दिल्ली: ऑटो स्टॉक ने इस साल तो मार्केट में बेहतर परफॉर्म किया, लेकिन वित्त-वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में दिखी। इसके तहत ऑटोमोबाइल कंपनियों में ट्रैक्टर को छोड़कर सभी जगह बढ़ोतरी की है, जिससे ये दोहरे अंक में पहुंचने में कामयाब हुए।  

दो सालों में ग्रामीण इलाकों में भी दो पहिया वाहनों की खरीद में बढ़ोतरी से उनके शेयरों ने तेजी पकड़ी, जिससे शेयरों में प्रभावकारी फायदा हुआ। इसके अतिरिक्त हीरो मोटो कॉर्प ने हार्ले डेविडसन को रणनीतिक साझेदारी भी की जिससे बजाज ऑटो से जंग बढ़ी, टू-व्हीलर सेगमेंट में लगातार मांग भी बढ़ गई है।  

एसयूवी की मांग मेट्रो शहरों में बढ़ीभारत में एसयूवी की मांग मेट्रो शहरों में दिन प्रतिदिन बढ़ रही है, इस कारण वित्त-वर्ष 2023 में 52 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो वित्त-वर्ष 2019 से 28 फीसदी ज्यादा है। वहीं, आईसीआईसीआई डायरेक्ट शोध फर्म के अनुसार आने वाले समय में एसयूवी की मांग बढ़ सकती है। 

टीवीएस मोटर्स कंपनी के शेयरों में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है, जिनकी कीमत 1,085 रुपये से बढ़कर 1,799 रुपये हो गई है, जो 69 फीसदी बढ़त को दर्शाता है। 24 नवंबर को स्टॉक की कीमत 1,818 रुपये प्रति शेयर हो गई। बजाज ग्रुप की मुख्य कंपनी बजाज ऑटो में भी 64 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, यह 2010 के बाद से शेयर का सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन को दर्शाता है। 

आयशर मोटर्स वहीं, आयशर मोटर्स का शेयर 24 नवंबर को ₹3,920 पर पहुंच गया है। र्तमान में, प्रीमियम बाइक बाजार में आयशर मोटर्स के रॉयल एनफील्ड का दबदबा है, जो निरंतर उत्पादन में सबसे पुराना मोटरसाइकिल ब्रांड है, जो 90% से अधिक बाजार हिस्सेदारी रखता है। इसका यह मार्केट 250cc से अधिक इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिलों में शामिल है।

मुरुगप्पा ग्रुप से संबंधित ट्यूब इन्वेस्टमेंट के शेयरों में भी 22 नवंबर को 3,830 रुपये की बढ़ोतरी हुई। चालू वर्ष में अब तक स्टॉक ₹2,775 प्रति शेयर से बढ़कर ₹3,460 हो गया है, जिससे लगभग 25 फीसदी का रिटर्न मिला है। 

एमआरएफ, महिंद्रा एंड महिंद्रावर्ष की शुरुआत ₹88,600 प्रति शेयर से करते हुए, एमआरएफ के शेयर 26 फीसदी बढ़कर ₹1,11,448 के वर्तमान स्तर पर पहुंच गए हैं। 17 अक्टूबर को, स्टॉक ने ₹1,13,439 का सर्वकालिक उच्च स्तर दर्ज किया। महिंद्रा और महिंद्रा समते मारुति सुजुकी भारत ने भी 1,670 रुपये और 10,845 प्रति शेयर के साथ बढ़ोतरी की है। 

टॅग्स :शेयर बाजारshare marketरॉयल एनफील्डटीवीएसTVS
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त

कारोबारGold Price Today 13 May 2024: सोने हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारZomato results: 175 करोड़ रुपये शुद्ध कमाई, ऑनलाइन ऑर्डर लेकर खाना पहुंचाने वाली कंपनी जोमैटो की बल्ले-बल्ले!

ज़रा हटकेHyderabad Motorcycle Fire Blast: खौफनाक वीडियो, बाइक में ब्लास्ट,10 घायल, वीडियो वायरल

कारोबारLok Sabha Elections 2024: आम चुनाव नतीजों को लेकर संशय!, 10 दिन में 17083 करोड़ की निकासी, गोल्ड ईटीएफ से 396 करोड़ रुपये निकाले

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

कारोबार"पीएम मोदी की एक और जीत के बाद 4 जून को रिकॉर्ड बनाएगा भारतीय शेयर बाजार": अमित शाह

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबारPM Narendra Modi Interview: स्टार्ट अप, मेक इन इंडिया ने रोजगार को गति दी, आगे आपकी क्या योजनाएं हैं?, जानिए पीएम मोदी ने एआई पर क्या कहा...

कारोबारPM Narendra Modi Interview: सहकारिता क्षेत्र के लिए अलग मंत्रालय की जरूरत क्याें पड़ी?, जानिए पीएम मोदी ने क्या कहा...