सेबी की स्कोर्स प्रणाली ने अक्टूबर में 3,676 शिकायतों का निपटान किया

By भाषा | Updated: November 16, 2021 18:26 IST2021-11-16T18:26:51+5:302021-11-16T18:26:51+5:30

SEBI's SCORES system disposed of 3,676 complaints in October | सेबी की स्कोर्स प्रणाली ने अक्टूबर में 3,676 शिकायतों का निपटान किया

सेबी की स्कोर्स प्रणाली ने अक्टूबर में 3,676 शिकायतों का निपटान किया

नयी दिल्ली, 16 नवंबर बाजार नियामक सेबी की ऑनलाइन शिकायत निपटान प्रणाली 'स्कोर्स' के माध्यम से अक्टूबर महीने में सूचीबद्ध कंपनियों एवं बाजार मध्यवर्तियों के खिलाफ दर्ज कराई गई 3,676 शिकायतों का निपटारा किया गया।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उसके मुताबिक स्कोर्स प्रणाली के माध्यम से आईं 4,159 शिकायतें 31 अक्टूबर की तारीख में लंबित थीं। इन पर या तो नियामकीय कार्रवाई शुरू की जा चुकी है या फिर अभी उन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

वर्ष, 2011 में ऑनलाइन शिकायत निपटान व्यवस्था के तौर पर स्कोर्स प्लेटफॉर्म शुरू किया था। इसके जरिये निवेशक सेबी से प्रतिभूति बाजार से जुड़ी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।

सेबी के मुताबिक, अक्टूबर-2021 में उसे स्कोर्स प्लेटफॉर्म के जरिये 3,536 शिकायतें मिली थीं। इसके अलावा उसके पास पहले से ही 4,095 शिकायतें लंबित थीं। एक शिकायत के निपटारे में औसतन 36.8 दिन का समय लगा।

मार्च, 2020 में सेबी ने स्कोर्स प्रणाली का एक मोबाइल ऐप भी उतारा था। इसके माध्यम से शिकायतकर्ता को मामले में प्रगति की जानकारी भी मिलती रहती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: SEBI's SCORES system disposed of 3,676 complaints in October

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे