बढ़ते प्रदूषण के कारण इन कंपनियों के शेयरों में उछाल संभव, पढ़ें पूरी जानकारी

By आकाश चौरसिया | Published: November 8, 2023 11:39 AM2023-11-08T11:39:20+5:302023-11-08T11:45:13+5:30

बढ़ते प्रदूषण से प्रभावित लोग अब एयर प्यूरिफायर की मांग कर रहे हैं, जिससे बाजार में भी हलचल तेज हो गई है। इस बात को स्वतंत्र मार्केट एक्सपर्ट ने बताया है।

Rising of Pollution now these companies share is grow well know information | बढ़ते प्रदूषण के कारण इन कंपनियों के शेयरों में उछाल संभव, पढ़ें पूरी जानकारी

फाइल फोटो

Highlightsएनसीआर और राजधानी में बढ़ता प्रदूषण लगातार 'बहुत खराब' श्रेणी में इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ क्योंकि यही एक क्षेत्र नहींबल्कि पूरा उत्तर भारत इसकी मार झेल रहा है, ऐसे में एयर प्यूरीफायर जैसे चीजों की मांग बढ़ेगी

नई दिल्ली: एनसीआर और राजधानी में बढ़ता प्रदूषण लगातार 'बहुत खराब' श्रेणी में चला गया है। यह इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ क्योंकि यही एक क्षेत्र नहीं, बल्कि पूरा उत्तर भारत धुंध की चपेट में आ गया है। इसलिए सरकार अब प्रदूषण कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रही है, नागरिक भी इससे बचने के लिए मास्क और एयर प्यूरीफायर जैसी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

बढ़ते प्रदूषण से प्रभावित लोग अब एयर प्यूरिफायर की मांग कर रहे हैं, जिससे बाजार में भी हलचल तेज हो गई है। इस बात को स्वतंत्र मार्केट एक्सपर्ट अमबरीष बलीगा ने बताया है। उन्होंने बताया कि एयर प्यूरिफायर आने वाले दिनों में ज्यादा डिमांडिंग प्रोडेक्ट बन सकता है। लेकिन, अभी भी इस पर सवाल पैदा होते रहते हैं कि क्या पूरी तरह से ये कारगर है?

वहीं, पिछली कुछ तिमाही में लगातार गिरावट का सामना कर रही कंपनियां, इस अवसर का लाभ उठाने की कोशिश करेंगी। कुछ एयर प्यूरीफायर्स उत्पादनकर्ता वोल्टास, हैवल्स, सिम्फनी इस कड़ी में शामिल हैं, जिनके शेयरों में बदलाव देखने को मिलेगा।  

वहीं, बालिगा की मानें तो अब हेल्थ पॉलिसी की भी मांग बढ़ने जा रही है, जिसका लाभ एचडीएफसी लाइफ, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, स्टार हेल्थ और उससे जुड़ी कंपनी उठाना चाहेंगी। 

इसके अलावा स्वास्थ्य सेवा कंपनियां भी इस फेहरिस्त में पीछे नहीं रहेंगी, क्योंकि विटामिन और खनिज की खुराक की मांग भी प्रदूषण के मुकाबले इम्यून शक्ति को बेहतर के लिए लोग मांग सकते है। अब लोगों को जुकाम, खांसी, सांस लेने में दिक्कत की भी समस्या है, ऐसे में एंटी-बैक्टीरियल दवा की मांग भी बढ़ने वाली है। सिप्ला, सन फार्मास्यूटिकल्स, ज़ाइडस हीथकेयर, ल्यूपिन, आईपीसीए आदि जैसे घरेलू बाजारों से राजस्व का अधिक हिस्सा प्राप्त करती हैं और उन्हें अब इसका सीधा फायदा भी पहुंच सकता है। 

CNG की मांग से इंद्रप्रस्थ गैस शेयर पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव
संतोष रिसर्च स्वास्तिक इंवेस्टमार्ट संतोष मीणा की मानें तो अपोलो अस्पताल, मैक्स हेल्थकेयर, डॉ लाल पैथलेब, मेट्रोपॉलिस के शेयरों में सकारात्मक बढ़क देखी जा सकती है। वहीं, डीएलएफ, लार्सेन एंड टर्बो, एम एंड एम और अशोक लेलैंडजैसी कंपनियों के शेयरों में नकारात्मक प्रभाव दिख सकता है, जबकि इंद्रप्रस्थ गैस और एवरेस्ट कांटो सिलेंडर में कुछ समय के लिए अच्छी तस्वीर देखने को मिलेगी। 

Web Title: Rising of Pollution now these companies share is grow well know information

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे