दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क पर किस भारतीय मूल के छात्र ने किया FIR,जानें पूरा मामला क्या है?

By अनुराग आनंद | Published: January 30, 2021 12:59 PM2021-01-30T12:59:25+5:302021-01-30T13:01:36+5:30

Randeep Hothi The Indian American who sued tesla head Elon Musk know matter | दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क पर किस भारतीय मूल के छात्र ने किया FIR,जानें पूरा मामला क्या है?

एलन मस्क को कोर्ट तक ले गया भारतीय मूल का छात्र (फाइल फोटो)

Next
Highlightsरंदीप होती ने दावा किया है कि एलन मस्‍क ने उनके खिलाफ ऑनलाइन घृणा अभियान चलाया।शख्स ने अगस्‍त में अलमेडा काउंटी सुपीरियर कोर्ट में एक शिकायत दर्ज कराई थी।

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्‍ला कंपनी के मालिक एलन मस्‍क को अब एक भारतीय मूल के छात्र का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, एलन मस्‍क के खिलाफ भारतीय छात्र रंदीप होती ने मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया है। 

एचटी के मुताबिक, रणदीप होथी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से 2009 में स्नातक पास हैं। कोर्ट में सुनवाई के दौरान पहले राउंड में टेस्‍ला के मालिक को करारी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा है। 

रंदीप होती के मुकदमे पर कैलिफोर्निया के एक जज ने मस्‍क की यह दलील खारिज कर दी कि उनका मुकदमा आधारहीन है और इसे अरबपति उद्योपति के अभिव्‍यक्ति की आजादी को चुप कराने का प्रयास माना जाए। 

दो साल पहले एलन मस्क के निशाने पर आए रंदीप होती-

रंदीप होती "@skabooshka" के नाम से ट्विटर पर सक्रिय हैं। रंदीप दो घटनाओं के बाद दो साल पहले एलन मस्‍क के निशाने पर आए गए थे। रंदीप ने इन मामलों में दावा किया था कि उन्‍हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। दरअसल, कॉर्पोरेट फ्रॉड को लेकर रिपोर्टिंग के दौरान एक बार वह टेस्ला के सेल्स सेंटर गए जहां कर्मचारियों ने झड़प हो गई।

फरवरी 2019 में पहली बार रंदीप होती की एक सुरक्षाकर्मी से भिड़ंत हो गई थी। रंदीप होती कैलिफोर्निया में टेस्‍ला के एक सेल्‍स सेंटर पर गए थे। दूसरी घटना अप्रैल 2019 में हुई थी। होती ने कहा कि वह कार चला रहे थे कि इसी दौरान उन्‍होंने टेस्‍ला की एक टेस्‍ट कार को देखा और उसकी तस्‍वीर को ऑनलाइन पोस्‍ट कर दिया।

मस्‍क ने होती के बारे में एक ऑनलाइन एडिटर को मेल कर शिकायत भी की। उसने अपने मेल में लिखा कि वह एक झूठा इंसान है और टेस्‍ला के सेल्‍स सेंटर से भागते समय उसने हमारे कर्मचारियों को लगभग मार ही दिया था। 

इसके बाद होती ने दावा किया है कि मस्‍क ने उनके खिलाफ ऑनलाइन घृणा अभियान चलाया और उन्‍होंने इसके खिलाफ अगस्‍त में अलमेडा काउंटी सुपीरियर कोर्ट में एक शिकायत दर्ज कराई थी।

कौन है रंदीप होती?

बता दें कि रंदीप होती मिशिगन विश्वविद्यालय में एशियाई भाषाओं और संस्कृतियों में डॉक्टरेट के उम्मीदवार हैं और टेस्ला के लगातार आलोचक हैं।

होती सिख अध्ययन में रुचि रखते हैं, विशेष रूप से सिख प्रवासी अपने आसपास की दुनिया के साथ कैसे बातचीत करते हैं। वह खुद को कॉर्पोरेट धोखाधड़ी से जुड़े मामले में खुलासा करने वाले रिपोर्टर के तौर पर बताते हैं। 

Web Title: Randeep Hothi The Indian American who sued tesla head Elon Musk know matter

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे