Rajasthan jaipur CM Ashok Gehlot Coronavirus Housing Board broke world record Corona crisis sold 1213 properties | कोरोना संकट में राजस्थान आवासन मंडल ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, बिकीं 1213 सम्पत्तियां!
मंडल इतिहास में पहली बार इतनी भारी छूट के साथ 13 वर्ष की आसान 156 मासिक किश्तों पर आमजन को आवास उपलब्ध हो रहे हैं. (file photo)

Highlightsस्वर्ण जयंती समारोह में सीएम अशोक गहलोत और आवासन आयुक्त पवन अरोड़ को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस द्वारा इस सम्बंध में प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया था. कोरोना संकट ने लोगों को अपने घर का महत्व तो समझा ही दिया है, इसके ये भी संकेत हैं कि रियल एस्टेट सेक्टर को लोगों की जरूरत और आर्थिक क्षमता के सापेक्ष प्रोजेक्ट तैयार करने चाहिए.किश्तों में आवास योजना के तहत 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 प्रतिशत तक छूट पर आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

जयपुरः जहां कोरोना संकट के कारण मंदी के दौर में रियल एस्टेट सेक्टर की हालत खराब है, वहीं राजस्थान में नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना में आवासन मंडल ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए महज 12 दिन और 4 बुधवारों में 178 करोड़ रुपये मूल्य की 1213 सम्पत्तियां बेचकर नया कीर्तिमान बनाया है.

सरकारी समाचार है कि मंडल द्वारा गत वर्ष सितम्बर माह में चलाए गए ई-ऑक्शन योजना में महज 35 दिनों में 1010 सम्पत्तियां बेचकर 162 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इस रिकॉर्ड को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा मान्यता दी गई थी.

इस वर्ष फरवरी माह में आयोजित राजस्थान आवासन मंडल के स्वर्ण जयंती समारोह में सीएम अशोक गहलोत और आवासन आयुक्त पवन अरोड़ को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस द्वारा इस सम्बंध में प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया था. दरअसल, कोरोना संकट ने लोगों को अपने घर का महत्व तो समझा ही दिया है, इसके ये भी संकेत हैं कि रियल एस्टेट सेक्टर को लोगों की जरूरत और आर्थिक क्षमता के सापेक्ष प्रोजेक्ट तैयार करने चाहिए.

39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 प्रतिशत तक छूट पर आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं

नीलामी उत्सव योजना के तहत सभी के लिए किश्तों में आवास योजना के तहत 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 प्रतिशत तक छूट पर आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं. मंडल इतिहास में पहली बार इतनी भारी छूट के साथ 13 वर्ष की आसान 156 मासिक किश्तों पर आमजन को आवास उपलब्ध हो रहे हैं.

इस योजना में 1 जून से पंजीकरण और 8 जून से ई-बिड सबमिशन प्रारंभ किया गया था. बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना के अन्तर्गत ऑनलाईन बिड की प्रक्रिया बेहद सरल और आसान है. आवेदक आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हेल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड, नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सांय 4.00 बजे तक ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकता है.

प्रस्तावों को पूर्ववत प्रत्येक बुधवार सायं 4.30 बजे ऑनलाइन ही खोला जाएगा

इन प्रस्तावों को पूर्ववत प्रत्येक बुधवार सायं 4.30 बजे ऑनलाइन ही खोला जाएगा एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जायेगा. इस योजना से संबंधित नियम, शर्तोें, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाइन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है.

याद रहे, आवासन मंडल द्वारा 1 जून, 2020 को बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना शुरू की थी जिसके तहत पहले बुधवार को 381 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे 58 करोड़ 22 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, दूसरे बुधवार को 320 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे 45 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, तीसरे बुधवार को 257 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मंडल को 34 करोड़ रुपये का राजस्व मिला और कल बुधवार को 255 सम्पत्तियां बिकीं और मंडल ने 41 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया.

जयपुर वृत्त प्रथम में 32 आवास बिके, जिससे मण्डल को 4 करोड 24 हजार रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ

कल बुधवार को जयपुर वृत्त प्रथम में 32 आवास बिके, जिससे मण्डल को 4 करोड 24 हजार रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, जयपुर वृत्त द्वितीय में 48 आवास बिके, जिससे मण्डल को 6 करोड़ 40 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, तो जयपुर वृत्त तृतीय में 14 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड़ 47 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ.

इसी तरह अलवर वृत्त में 86 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे मण्डल को 18 करोड़ 57 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, कोटा वृत्त में 19 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड़ 37 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, जोधपुर वृत्त प्रथम और द्वितीय में 15 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड़ 25 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, बीकानेर वृत्त में 18 आवास बिके, जिससे मण्डल को 1 करोड़ 75 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, तो उदयपुर वृत्त में 22 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड़ 83 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ.

Web Title: Rajasthan jaipur CM Ashok Gehlot Coronavirus Housing Board broke world record Corona crisis sold 1213 properties
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे