भारतीय रेलवे वैश्विक कंपनियों को हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन बनाने के लिए करेगा आमंत्रित

By रुस्तम राणा | Published: November 30, 2023 03:46 PM2023-11-30T15:46:35+5:302023-11-30T15:46:35+5:30

भारतीय रेलवे एक ऐसी ट्रेन का प्रोटोटाइप विकसित कर रहा है जो हाइड्रोजन ईंधन द्वारा संचालित होगी, जो पारंपरिक डीजल चालित लोकोमोटिव की तुलना में अधिक पर्यावरण-अनुकूल लोकोमोटिव बनेगी।

Railways to invite global firms to manufacture hydrogen trains | भारतीय रेलवे वैश्विक कंपनियों को हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन बनाने के लिए करेगा आमंत्रित

भारतीय रेलवे वैश्विक कंपनियों को हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन बनाने के लिए करेगा आमंत्रित

Highlightsवर्तमान में, केवल जर्मनी व्यावसायिक रूप से हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों का संचालन करता हैभारतीय रेलवे ने प्रति ट्रेन 80 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 35 हाइड्रोजन ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव दिया हैजबकि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जापान परीक्षण चरण में हैं

नई दिल्ली: भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित की जा रही प्रौद्योगिकी के आधार पर देश में हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों के निर्माण के लिए वैश्विक कंपनियों से रुचि की अभिव्यक्ति आमंत्रित करने का प्रस्ताव रखा है। भारतीय रेलवे एक ऐसी ट्रेन का प्रोटोटाइप विकसित कर रहा है जो हाइड्रोजन ईंधन द्वारा संचालित होगी, जो पारंपरिक डीजल चालित लोकोमोटिव की तुलना में अधिक पर्यावरण-अनुकूल लोकोमोटिव बनेगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक साक्षात्कार में कहा, "अब जबकि हम लगभग पूरी तरह से विद्युतीकृत हो चुके हैं, हमारा ध्यान अधिक से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा प्राप्त करने और हरित ऊर्जा का सेवन बढ़ाने पर है।" उन्होंने कहा, कुछ देशों के पास हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों के निर्माण की जानकारी है, और भारत प्रौद्योगिकी विकसित करने के अपने प्रयासों में "बहुत अच्छी तरह से" प्रगति कर रहा है, उन्होंने कहा, "चालू वित्त वर्ष (वर्ष) के अंत तक, हमें एक प्रोटोटाइप विकास करने में सक्षम होना चाहिए।"

इस तकनीक के आधार पर ट्रेनों का निर्माण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रेलवे प्रणाली निर्माताओं के साथ साझेदारी में किया जाएगा। प्रोटोटाइप तैयार होने के बाद रुचि की अभिव्यक्ति के लिए निमंत्रण अगले साल जारी होने की उम्मीद है। हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों का वाणिज्यिक संचालन भारत को उत्सर्जन-मुक्त इंजनों का संचालन करने वाली रेलवे प्रणालियों के एक विशिष्ट क्लब में ले जाएगा। वर्तमान में, केवल जर्मनी व्यावसायिक रूप से हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों का संचालन करता है, जबकि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जापान परीक्षण चरण में हैं।

प्रौद्योगिकी विकसित करने की भारत की योजना में डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डीईएमयू) रेक पर हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं का रेट्रोफिटमेंट शामिल है। इस प्रोटोटाइप के शुरुआत में हरियाणा में जिंद-सोनीपत खंड पर चलने की उम्मीद है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में अपने बजट भाषण में 'विरासत के लिए हाइड्रोजन' योजना की घोषणा की, जो पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील चुनिंदा विरासत और पहाड़ी मार्गों पर हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों को संचालित करने की योजना है।

भारतीय रेलवे ने प्रति ट्रेन 80 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 35 हाइड्रोजन ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें जमीनी बुनियादी ढांचे की लागत प्रति रूट 70 करोड़ रुपये होगी। चालू वित्तीय वर्ष के लिए आठ खंडों-माथेरान हिल रेलवे, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, कालका-शिमला रेलवे, कांगड़ा घाटी, बिलमोरा वाघई, पातालपानी कालाकुंड, नीलगिरि माउंटेन और मारवाड़-गोरम घाट रेलवे के लिए पैंतीस ट्रेन-सेट रेक (प्रत्येक छह कोच के साथ) स्वीकृत किए गए हैं।

Web Title: Railways to invite global firms to manufacture hydrogen trains

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे