3 अक्टूबरः आज तेल कंपनियों ने महानगरों में नहीं बढ़ाया पेट्रोल-डीजल का भाव, ये होंगी कीमतें

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 3, 2018 08:22 AM2018-10-03T08:22:56+5:302018-10-03T09:35:13+5:30

Petrol Diesel Price Update Today in Hindi 3 October 2018: ऑयल मार्केटिंग कंपनियां नियमित रूप से पेट्रोल-डीजल के दामों की समीक्षा करती हैं और रोजाना सुबह 6 बजे के बाद नई कीमतें लागू होती हैं।

Petrol Diesel price update in Hindi 3 October rates | 3 अक्टूबरः आज तेल कंपनियों ने महानगरों में नहीं बढ़ाया पेट्रोल-डीजल का भाव, ये होंगी कीमतें

3 अक्टूबरः आज तेल कंपनियों ने महानगरों में नहीं बढ़ाया पेट्रोल-डीजल का भाव, ये होंगी कीमतें

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर: पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस वक्त पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 11 दिनों की लगातार बढ़ोतरी के बाद बुधवार को कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। आज पेट्रोल-डीजल की कीमतें समान बनी रहेंगी।

इससे पहले मंगलवार (2 अक्टूबर) को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत पिछले दिन से 12 पैसे बढ़कर  83.85 रुपये प्रति लीटर हो गई थी। इसी तरह मुंबई में पिछले दिन की तुलना में पेट्रोल की कीमत 12 पैसे बढ़कर 91.20 रुपये प्रति लीटर हो गई। इसके अलावा दिल्ली में डीजल की कीमतों में 16 पैसे की बढोतरी हुई। अब दिल्ली में प्रति लीटर डीजल की कीमत 75.25 रुपये हुई। जबकि मुंबई में डीजल की कीमतों में 2 अक्टूबर को 17 पैसे की बढ़ोतरी होकर 79.89 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है। यह अब तक की पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ऐतिहासिक बढ़ोतरी है।

चूंकि आज तेल कंपनियों ने आज रेट नही बढ़ाए हैं इसलिए आज की कीमतें भी यही होंगी।​​​​​​ जानिए कीमतें-

3 अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत

शहर

 बुधवारकी कीमतें

दिल्ली83.85 रुपए
मुंबई91.20 रुपए

3 अक्टूबर को डीजल की कीमत:-

दिल्ली75.25 रुपए
मुंबई79.89 रुपए

* ये रेट 2 अक्टूबर 2018 को सुबह 6 बजे से लागू हैं। भारत के सभी छोटे से छोटे शहर का रेट जानने के लिए हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की वेबसाइट पर क्लिक  कर सकते हैं।

बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां नियमित रूप से पेट्रोल-डीजल के दामों की समीक्षा करती हैं और रोजाना सुबह 6 बजे के बाद नई कीमतें लागू होती हैं।

उल्लेखनीय है कि त्योहारी मौसम से ठीक पहले पेट्रोल के बढ़े दाम उपभोक्ताओं को परेशान कर रहे हैं और उन्हें इसकी भरपाई के लिए घरेलू खर्च में कटौती करनी पड़ रही है। एक सर्वेक्षण में यह बात कही गयी है। लोकलसर्किल्स ने अपने हालिया सर्वेक्षण में कहा, ‘‘त्योहारी मौसम नजदीक आ रहा है। हर कोई उपहारों पर खर्च करना चाह रहा है। लोग लंबे समय से घर के उपकरणों को बदलना चाह रहे हैं। हालांकि पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतें त्योहार पूर्व उत्साह को फीका कर रही हैं।’’ 

उसने कहा, ‘‘यह मध्यम श्रेणी के भारतीयों पर भारी बोझ है और उनमें से अधिकांश इससे कराह रहे हैं तथा इसकी भरपाई घरेलू खर्च में कमी लाकर कर रहे हैं।’’ 78 प्रतिशत लोग बाहर खाने जाना, यात्रा करना, सिनेमा देखना, खरीदारी करना आदि में कमी ला चुके हैं या ऐसा करने की उनकी योजना है।

English summary :
Petrol Diesel Price Update Today in Hindi 3 October 2018: Petrol-diesel prices have once again hike in india. At present, prices of petrol and diesel have reached record levels. There was no increase on Wednesday after the 11-day hike in petrol and diesel prices. Today the prices of petrol and diesel will remain the same.


Web Title: Petrol Diesel price update in Hindi 3 October rates

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे