लाइव न्यूज़ :

Palace on Wheels: पैलेस ऑन व्हील पर अब डेस्टिनेशन वेडिंग, बढ़ेंगे विदेशी सैलानी, जानिए क्या है सुविधाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 23, 2024 4:23 PM

Palace on Wheels: दिया कुमारी ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया की सबसे खूबसूरत और लग्जरी ट्रेनों में से एक है। पैलेस ऑन व्हील्स में वेडिंग करने वाले जोड़े अपनी जिन्दगी के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को न सिर्फ यादगार बना सकेंगे वरन वे  राजस्थान और भारत के लिए पर्यटक राजदूत की भूमिका भी निभा सकेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देन सिर्फ राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को अत्यधिक बढ़ावा मिलेगा।वैवाहिक रीति-रिवाजों के प्रति विदेशी सैलानियों में आकर्षण बढ़ेगा।पैलेस ऑन व्हील्स को अब डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा

Palace on Wheels: राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से नवाचार किए जा रहें हैं। डेस्टिनेशन वेडिंग में प्रदेश को सिरमौर बनाने के लिए अब राजस्थान पर्यटन विकास निगम ( आरटीडीसी) ने भी कदम बढ़ाए हैं। जिसके परिणाम स्वरुप जल्द ही दुनिया की सबसे सुन्दर और लग्जरी ट्रेन में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स को अब डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। यही नहीं वैवाहिक गठबंधन में बंधने वाले जोड़े पैलेस ऑन व्हील्स में प्री और पोस्ट वेडिंग शूट भी करवा सकेंगे। राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी के अनुसार पैलेस ऑन व्हील्स को डेस्टिशन वेडिंग के लिए उपलब्ध करवाना एक बड़ा निर्णय है। इससे न सिर्फ राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को अत्यधिक बढ़ावा मिलेगा।

वहीं राजस्थानी कला व संस्कृति के साथ वैदिक वैवाहिक रीति-रिवाजों के प्रति विदेशी सैलानियों में आकर्षण बढ़ेगा। दिया कुमारी ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया की सबसे खूबसूरत और लग्जरी ट्रेनों में से एक है। पैलेस ऑन व्हील्स में वेडिंग करने वाले जोड़े अपनी जिन्दगी के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को न सिर्फ यादगार बना सकेंगे वरन वे  राजस्थान और भारत के लिए पर्यटक राजदूत की भूमिका भी निभा सकेंगे।

बुनियादी सुविधाएं विकसित करने की ओर अग्रसर

उल्लेखनीय है कि राज्य के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं वैश्विक मानकों के अनुसार विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से कार्य किये जा रहे हैं। इससे प्रदेश की ओर विदेशी पर्यटक तो अधिक से अधिक रुख करेंगे ही साथ ही देशी सैलानी भी यहां आने के लिए आतुर होंगे। राजस्थान में देश की 75 प्रतिशत हैरिटेज प्रॉपर्टी हैं।

यही कारण है कि पूरे देश में राजस्थान वेडिंग डेस्टिनेशन क्षेत्र में पहली पसंद बनता जा रहा है। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर सहित राज्य के कई अन्य जिलों में भी किले, गढ़, हवेलियां इत्यादि हैं जो धीरे धीरे डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए देशी-विदेशी सैलानियों को अपनी ओर खींच रहे हैं।

यूं तो प्रदेश में अनगिनत हैरिटेज गढ़, हवेलियां, किले आदि हैं जिनमें 120 से अधिक गढ़, किले, हवेलियों पर डेस्टिनेशन वेडिंग की जा रही है। इस संख्या से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजस्थान डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए कितना मुफीद है।

प्रसिद्ध हस्तियां को डेस्टिनेशन वेडिंग लुभा रही 

राजस्थान पर्यटन विभाग इन दिनों प्रसिद्ध और ख्यातनाम डेस्टिनेशन वेडिंग स्थानों के अतिरिक्त प्रदेश के दूसरे जिलों में स्थित हैरिटेज स्थलों को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने पर जोर दे रहा है। जहां पर लगातार डेस्टिनेशन वेडिंग हो रही हैं। देश में चाहे फिल्मी सितारे हो या फिर उद्योगपति यही नहीं हॉलीवुड के सितारे भी अपनी शादी को विवाहोत्सव में बदलने के लिए राजस्थान का रुख कर रहे हैं।

डेस्टिनेशन वेडिंग-परिकथाओं का अहसास

राजस्थान के गढ़, किले, हवेलियों पर  डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जब सजावट की जाती है तब यह विवाह के आनंद को दो गुना करते हुए वर- वधू पक्ष को राजा-रानी की कहानियों व परिकथाओं का अहसास करवाते हैं। यह शाही अनुभव उनके वैवाहिक गठबंधन को भावनात्मक मजबूती प्रदान करने के साथ ही यादगार बन जाता है। 

प्रदेश को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए मिले कुछ महत्वपूर्ण अवार्डः 

वर्ष 2019- ट्रैवल एण्ड लेज़र्स द्वारा बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन अवॉर्ड। वर्ष 2020- आउटलुक ट्रेवलर द्वारा राजस्थान बेस्ट इण्डिया वेडिंग डेस्टिनेशन अवॉर्ड। ट्रेवल एण्ड लेज़र्स (इण्डिया एण्ड साउथ एशिया) द्वारा राजस्थान को बेस्ट वेडिंग एण्ड हनीमून डेस्टिनेशन अवॉर्ड। वर्ष 2021- ट्रेवल एण्ड लेजर्स द्वारा बेस्ट वेडिंग डेस्टीनेशन अवार्ड। वर्ष 2023- आउटलुक ट्रेवलर अवार्ड समारोह-बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग अवार्ड

टॅग्स :राजस्थानForeign Ministryदीया कुमारीभजनलाल शर्मा
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टRajasthan Women Rape: ससुर-देवर करते थे बलात्कार, पति पिलाता था नशीली चाय, पीड़िता ने लगाए गंभीर आरोप

कारोबारGreat Indian Travel Bazaar 2024: जीआईटीबी में कौन देश होंगे शामिल, पर्यटन पर करेंगे फोकस, जयपुर में 5-7 मई तक आयोजन

भारतभारत ने पन्नू की हत्या की साजिश पर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट को बताया गैर-जिम्मेदाराना, जानें और क्या कहा

भारतKota Student Suicide: NEET की तैयारी कर रहे छात्र ने कथित तौर पर की आत्महत्या, कोटा में इस साल की यह 8वीं घटना

क्राइम अलर्टGujarat and Rajasthan: 230 करोड़ रुपये की मेफेड्रोन जब्त, 13 अरेस्ट, पूरे गिरोह में कौन-कौन शामिल, पुलिस ने ऐसे धर दबोचा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारVIDEO: आनंद महिंद्रा ने शेयर किया '10 मिनट की फर्नीचर सर्विस' वीडियो, यूजर्स ने बताया 'अनसेफ'

कारोबारAdani Group Company: 7 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस, सेबी ने अडाणी समूह पर कसा शिकंजा, ये कंपनी शामिल

कारोबारBajaj Finance Share: बजाज फाइनेंस के शेयर को लगे पंख, आरबीआई ने दी राहत, 6935 रुपये पर पहुंचे

कारोबारBajaj Finance Share: बजाज फाइनेंस के शेयर को लगे पंख, आरबीआई ने दी राहत, 6935 रुपये पर पहुंचे

कारोबारIndia-Nigeria Tie-up: कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, औषधि, यूपीआई और बिजली में गठजोड़, भारत और नाइजीरिया आर्थिक संबंधों को ऐसे मिलेगा बल