महालेखाकार प्रमाणपत्र की कमी के कारण कुछ राज्यों को जीएसटी मुआवजा विलंबित: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

By मनाली रस्तोगी | Published: February 13, 2023 05:14 PM2023-02-13T17:14:29+5:302023-02-13T17:21:17+5:30

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े बकाये की राशि महा लेखाकार (एजी) का प्रमाणपत्र मिलने के बाद जारी कर दी जाती है, लेकिन कई राज्यों से यह प्रमाणपत्र नहीं मिला है।

Nirmala Sitharaman says GST Compensation to Some States Delayed Due to Lack of AG Certificate | महालेखाकार प्रमाणपत्र की कमी के कारण कुछ राज्यों को जीएसटी मुआवजा विलंबित: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

महालेखाकार प्रमाणपत्र की कमी के कारण कुछ राज्यों को जीएसटी मुआवजा विलंबित: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Highlightsसीतारमण ने सदन में द्रमुक सांसद ए राजा के पूरक प्रश्न के उत्तर में यह भी कहा कि राज्यों को एजी प्रमाणपत्र देने को लेकर ‘सक्षम’ होना पड़ेगा।सीतारमण ने कहा कि जीएसटी मुआवजा कब दिया जाएगा, यह फैसला केंद्र सरकार नहीं करती।उन्होंने कहा कि मैं सदन को बताना चाहती हूं कि राज्य सरकार को इसे लेकर सक्षम होना पड़ेगा कि एजी प्रमाणपत्र दिया जाए।

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि महालेखाकार (एजी) के प्रमाण पत्र की अनुपलब्धता के कारण कुछ राज्यों को जीएसटी मुआवजे में देरी हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि केरल ने 2017-18 के बाद से ऐसा एक भी प्रमाण पत्र नहीं भेजा है। 

एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने यह भी कहा कि 31 मई 2022 तक सभी राज्यों को देय माल और सेवा कर (जीएसटी) मुआवजे के लिए 86,912 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कानून के अनुसार, जीएसटी परिषद यह तय करती है कि जीएसटी मुआवजा किसे जारी किया जाना है, न कि केंद्र सरकार द्वारा।

एजी का प्रमाणीकरण केंद्र, राज्यों और एजी (महालेखाकार) के बीच कानून द्वारा (अनिवार्य) है, और यह एक सहमत प्रक्रिया है। इसलिए जब तक कि एजी द्वारा प्रमाणीकरण नहीं दिया जाता है। वित्त मंत्री ने कहा कि अगर एजी का प्रमाणीकरण प्राप्त करने में कोई देरी होती है, तो यह एजी और संबंधित राज्य सरकार के बीच का मामला है और उन्हें इसे सुलझाना होगा।

उन्होंने कहा, "अगर इनके बीच कोई दिक्कत आती है तो प्रमाणीकरण प्रमाण पत्र केंद्र सरकार तक पहुंचने में देरी हो जाती है।" सीतारमण ने रेखांकित किया कि जीएसटी मुआवजा पाने के लिए राज्य सरकारों को और भी बहुत कुछ करना होगा। 

सीतारमण ने कहा, "क्षमा करें, राज्य सरकारों को इस शब्द का प्रयोग करते हुए, एजी के साथ मामले को सुलझाने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन एजी सर्टिफिकेट के बिना एक निश्चित सीमा से आगे जाना मेरे लिए बहुत मुश्किल है।"

केरल का उल्लेख करते हुए मंत्री ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद, दक्षिणी राज्य ने 2017-18, 2018-19, 2019-20, 2020-21 के लिए जीएसटी मुआवजे के लिए एजी प्रमाण पत्र नहीं भेजा है। उन्होंने कहा कि केरल ने बकाया मुआवजा पाने के लिए एक साल तक भी एजी प्रमाणपत्र नहीं भेजा है। उसके बावजूद सीतारमण ने कहा, केंद्र पर समय पर फंड जारी नहीं करने का आरोप लगाया गया है। 

उन्होंने केरल के सांसद एन के प्रेमचंद्रन (जिन्होंने पूरक प्रश्न पूछा था) से आग्रह किया कि वे राज्य सरकार के साथ बैठें और एजी प्रमाण पत्र एक बार में भेजने का अनुरोध करें। एक उचित समय के भीतर, उन्हें प्राप्त करने के बाद, सीतारमण ने वादा किया कि वह इसे पूरा कर लेंगी।

Web Title: Nirmala Sitharaman says GST Compensation to Some States Delayed Due to Lack of AG Certificate

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे