नीरव मोदी को PNB ने भारत के अलावा हांगकांग और दुबई शाखाओं से भी दिया था कर्ज

By भाषा | Published: June 27, 2018 07:42 PM2018-06-27T19:42:49+5:302018-06-27T19:42:49+5:30

नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड लिमिटेड हांगकांग और फायरस्टार डायमंड एफजेडई दुबई को बैंक की हांगकांग और दुबई की शाखाओं से ऋण सुविधा मिली थी।

Nirav Modi firms availed loans from PNBs Hong Kong and Dubai branches too | नीरव मोदी को PNB ने भारत के अलावा हांगकांग और दुबई शाखाओं से भी दिया था कर्ज

नीरव मोदी को PNB ने भारत के अलावा हांगकांग और दुबई शाखाओं से भी दिया था कर्ज

नई दिल्ली, 27 जूनः लोन घोटाले में फंसे हीरा कारोबारी नीरव मोदी की कंपनियों को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की सिर्फ मुंबई में ब्रैडी हाउस शाखा से ही नहीं बल्कि इस बैंक की हांगकांग और दुबई की शाखाओं से भी लोन सुविधा मिली हुई थी। बैंक की एक आंतरिक जांच रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। यह रपट सरकारी जांच एजेंसियों को सौंपी गई है।

इसके मुताबिक, नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड लिमिटेड हांगकांग और फायरस्टार डायमंड एफजेडई दुबई को बैंक की हांगकांग और दुबई की शाखाओं से ऋण सुविधा मिली थी। नीरव मोदी और उसकी कंपनियों का पीएनबी के साथ करीब 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सार्वजनिक होने के बाद इन दोनों कंपनियों को इन साखाओं से उधार लेने की सुविधा वापस ले ली गयी।

ये भी पढ़ें-इंटरपोल जल्द नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस कर सकता है जारी 

आंतरिक जांच में नीरव मोदी समूह के दुबई और हांगकांग के खातों से लेन देन में धोखाधड़ी के निशान नहीं मिले हैं। 162 पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रेडी हाउस शाखा के कुछ कर्मचारियों ने नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी की कंपनियों को कई वर्ष तक विदेश से माल आयात के लिए फर्जी गारंटी पत्र जारी किए। 

ये भी पढ़ें-अब इस मामले में कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए PNB घोटाले में अबतक क्या हुआ?

इस गोरखधंधा को देश का सबसे बड़ा बैंक घोटाला बताया जा रहा है। इसमें पीएनबी को कुल डूबी 14,356 करोड़ रुपये की राशि के लिए गत मार्च में समाप्त हुई पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में 7,178 करोड़ रुपये की हानि का प्रावधान किया। बाकी नुकसान को इसके आगे की तीन तिमाहियों में समायोजित किया जाएगा। 

पीएनबी ने नीरव मोदी की कंपनियों के पक्ष में जारी वचन-पत्र (एनओयू) और विदेशों में भुनाने योग्य साख-पत्र (एफएलसी) के बदले बैंकों को 6,586।11 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Nirav Modi firms availed loans from PNBs Hong Kong and Dubai branches too

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे