फेस्टिव सीजन से पहले मीशो की बड़ी सौगात, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 5 लाख लोगों को मिल सकता है रोजगार

By मनाली रस्तोगी | Published: September 26, 2023 07:31 AM2023-09-26T07:31:56+5:302023-09-26T07:32:05+5:30

मीशो विक्रेताओं को त्योहारी सीजन के लिए अपनी आवश्यकताओं के तहत 3 लाख से अधिक मौसमी कर्मचारियों को नियुक्त करने का अनुमान है।

Meesho enables over 5 lakh job opportunities for upcoming festive season | फेस्टिव सीजन से पहले मीशो की बड़ी सौगात, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 5 लाख लोगों को मिल सकता है रोजगार

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मीशो ने कहा कि वह आगामी त्योहारी सीजन के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने विक्रेता और लॉजिस्टिक्स नेटवर्क के भीतर लगभग 5 लाख मौसमी नौकरी के अवसरों को सक्षम करेगा। यह पिछले साल मीशो द्वारा उत्पन्न मौसमी नौकरियों की तुलना में 50 प्रतिशत की वृद्धि है।

मीशो का लक्ष्य ईकॉम एक्सप्रेस, डीटीडीसी, इलास्टिक रन, लोडशेयर, डेल्हीवरी, शैडोफैक्स और एक्सप्रेसबीज जैसे तीसरे पक्ष के लॉजिस्टिक्स खिलाड़ियों के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से लगभग 2 लाख नौकरी के अवसरों को सक्षम करना है। इनमें से 60 प्रतिशत से अधिक अवसर टियर-III और टियर-IV क्षेत्रों से होंगे। 

इन भूमिकाओं में मुख्य रूप से डिलीवरी पिकिंग, सॉर्टिंग, लोडिंग, अनलोडिंग और रिटर्न निरीक्षण जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार प्रथम-मील और डिलीवरी सहयोगी शामिल होंगे। फुलफिलमेंट एंड एक्सपीरियंस के मुख्य अनुभव अधिकारी, सौरभ पांडे ने कहा, "हम इस त्योहारी सीज़न के दौरान मांग में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "इन अवसरों का निर्माण त्योहारी सीज़न के दौरान समग्र ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और अनगिनत छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने पर केंद्रित है।" इसके अलावा मीशो विक्रेताओं को त्योहारी सीजन के लिए अपनी आवश्यकताओं के तहत 3 लाख से अधिक मौसमी कर्मचारियों को नियुक्त करने का अनुमान है। 

ये मौसमी कर्मचारी ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए विनिर्माण, पैकेजिंग और छंटाई सहित विभिन्न क्षमताओं में मीशो के विक्रेताओं की सहायता करेंगे। साथ ही मीशो के 80 प्रतिशत से अधिक विक्रेता नए उत्पाद पेश करने और फैशन एक्सेसरीज और उत्सव सजावट जैसी नई श्रेणियों में उद्यम करने का इरादा रखते हैं। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे बढ़ी हुई मांग के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, मीशो के 30 प्रतिशत से अधिक विक्रेता अपनी इन्वेंट्री के लिए अतिरिक्त भंडारण स्थान किराए पर लेने में निवेश कर रहे हैं। शैडोफैक्स के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अभिषेक बंसल ने कहा, "त्योहारी सीजन में टियर-III+ क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास के अवसर देखने को मिलेंगे।"

उन्होंने ये भी कहा, "सबसे कम पहुंच वाले कुछ बाज़ारों में घने विक्रेता समूहों में बदलाव देखा गया है। पिछले साल शैडोफैक्स ने लखनऊ, सूरत, लुधियाना और सागर जैसे शहरों में बड़े पिक-अप सेंटरों में निवेश किया है।" मीशो भारत के थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स (3PL) इकोसिस्टम में भी एक प्रमुख योगदानकर्ता है, जिसकी वित्तीय वर्ष 23 में अपने 3PL शिपमेंट को दोगुना कर 1.2 बिलियन से अधिक करने की महत्वाकांक्षी योजना है।

स्टाफिंग सॉल्यूशंस कंपनी टीमलीज के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनियां आगामी त्योहारी सीजन में उच्च मांग से निपटने के लिए कमर कस रही हैं, भारत में गिग श्रमिकों के लिए 500,000 नई नौकरियां देखने की संभावना है। देश में मुख्य रूप से अंतिम-मील डिलीवरी स्थान और गोदाम संचालन में गिग श्रमिकों के लिए लगभग 200,000 रिक्त पद थे। दिसंबर तक इसके 700,000 तक पहुंचने की उम्मीद है।

टीमलीज ने कहा कि इस साल त्योहारी नियुक्तियों में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में गिग नौकरियों में उल्लेखनीय 25 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है, जो क्षेत्र के आशावादी दृष्टिकोण और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देने की आकांक्षाओं को दर्शाता है। 

दिलचस्प बात यह है कि वेयरहाउसिंग परिचालन, अंतिम-मील डिलीवरी कर्मियों और कॉल सेंटर ऑपरेटरों की मांग बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद जैसे टियर-I शहरों की तुलना में टियर-II और टियर-III शहरों में अधिक है। 

त्योहारी सीजन से पहले वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट ने हाल ही में कहा था कि वह अपनी आपूर्ति श्रृंखला में 1,00,000 से अधिक नए रोजगार के अवसर पैदा करेगी, जिसमें पूर्ति और सॉर्टेशन केंद्र और डिलीवरी हब शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट अगले महीने की शुरुआत में अपने वार्षिक फ्लैगशिप इवेंट, द बिग बिलियन डेज़ (टीबीबीडी) के 10वें संस्करण को मनाने की तैयारी कर रहा है। त्योहारी सीजन से पहले, फ्लिपकार्ट त्योहारी सीज़न के दौरान ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए अपनी अखिल भारतीय आपूर्ति श्रृंखला में लाखों मौसमी नौकरियों को नियुक्त करने और बनाने पर विचार कर रहा है।

ऑनलाइन फैशन रिटेलर मिंत्रा अपनी आपूर्ति श्रृंखला और संपर्क केंद्र परिचालन में महिलाओं की नियुक्ति बढ़ाएगी। यह त्यौहारी सीज़न से पहले किया जा रहा है जब मिंत्रा अपने वार्षिक प्रमुख कार्यक्रम, बिग फैशन फेस्टिवल (बीएफएफ) की मेजबानी करता है। फेस्टिव हायरिंग रैंप-अप के हिस्से के रूप में मिंत्रा महिलाओं की नियुक्तियां बढ़ाएगी, जिससे यह पिछले साल के फेस्टिव सीजन की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक हो जाएगी।

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स खुदरा विक्रेताओं को इस त्योहारी सीजन में 90,000 करोड़ रुपये की बिक्री होने की उम्मीद है, जो पिछले साल की तुलना में 18-20 प्रतिशत अधिक है।

Web Title: Meesho enables over 5 lakh job opportunities for upcoming festive season

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे