'जियोफोन नेक्स्ट' के साथ जियो के पास बड़ा अवसर, हैंडसेट की कीमत की होगी बड़ी भूमिका: विश्लेषक

By भाषा | Updated: June 24, 2021 22:12 IST2021-06-24T22:12:12+5:302021-06-24T22:12:12+5:30

Jio has a big opportunity with 'Jiophone Next', handset price will play a big role: Analyst | 'जियोफोन नेक्स्ट' के साथ जियो के पास बड़ा अवसर, हैंडसेट की कीमत की होगी बड़ी भूमिका: विश्लेषक

'जियोफोन नेक्स्ट' के साथ जियो के पास बड़ा अवसर, हैंडसेट की कीमत की होगी बड़ी भूमिका: विश्लेषक

नयी दिल्ली, 24 जून रिलायंस जियो के पास अपने काफी सस्ते 'जियोफोन नेक्स्ट' स्मार्ट फोन के साथ उन 30 करोड़ उपभोक्ताओं तक पहुंचने का मौका है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं। हालांकि इस लिहाज से उत्पाद की अंतिम कीमत और उसका पूरा प्रदर्शन मायने रखेगा। उद्योग के विश्लेषकों ने यह बात कही है।

रिलायंस ने शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल के साथ मिलकर भारत के लिए खासतौर पर अपना स्मार्टफोन 'जियोफोन नेक्स्ट' तैयार किया है और इसके 10 सितंबर 2021 से बाजार में आने की उम्मीद है। हालांकि इसकी कीमत की घोषणा नहीं की गयी है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियोफोन नेक्स्ट ना केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा।

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के प्रमुख (इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप) प्रभु राम ने कहा, "जहां भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था पहले से ही आगे बढ़ रही है, वृद्धि की काफी गुंजाइश है। जियो और रिलायंस एक मजबूत उपकरण की पेशकश के साथ मौजूदा फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए स्मार्ट फोन खरीदने की समर्थता की महत्वपूर्ण चुनौती पर ध्यान दे रही हैं।"

उन्होंने कहा कि ऐसा करके दोनों कंपनियां आवाज, क्षेत्रीय भाषा और वीडियो से जुड़ी तीन समस्याओं को सुलझा रही हैं जिससे भारत में पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोग सक्षम और सशक्त होंगे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए कंपनी के सीईओ मुकेश अंबानी ने कहा कि काफी सस्ता 4जी स्मार्टफोन भारत को 2जी मुक्त बनाने के लिहाज से जरूरी है।

उन्होंने साथ ही कहा कि भारत में ऐसे 30 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं जो ज्यादातर सामान्य 4जी स्मार्टफोन के महंगे होने की वजह से अप्रभावी और महंगी 2जी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हैं।

काउंटर प्वाइंड रिसर्च के एसोसियेट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा, "हमें लगता है कि रिलायंस सबसे पहले जियोफोन स्मार्ट फीचर फोन के उपयोगकर्ताओं (6.5 करोड़) को लक्षित करेगी। कीमत अहम होगी क्योंकि भारत में 5,000 रुपए से ज्यादा का वर्ग महामारी पूर्व के बाजार का केवल पांच प्रतिशत हिस्सा है।"

उन्होंने कहा कि फोन का प्रदर्शन उत्कृष्ट होने की जरूरत होगी क्योंकि 5,000 रुपए से कम के स्मार्ट फोन के वर्ग में ज्यादा सफल फोन नहीं देखे गए हैं और काफी कम कंपनियां इस वर्ग में सफल साबित हुई हैं।

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