अमेजन का भारत में अब तक का शानदार सफर, जानें कैसे बनी इंडिया की NO-1 ई-कॉमर्स वेबसाइट
By पल्लवी कुमारी | Published: June 23, 2018 04:48 PM2018-06-23T16:48:28+5:302018-06-23T16:49:29+5:30
अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने कहा कि भारत में कंपनी के कारोबार में परिचालन के पांच साल में ही हुई प्रगति उत्साहजनक है।
नई दिल्ली, 23 जून: अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं। जेफ बेजोस 141.9 अरब डॉलर के मालिक हैं। फोर्ब्स ने इसी के आधार पर उन्हें दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों की सूची में शामिल किया है। आज ( 23 जून) को जेफ बेजोस भारत दौरे पर हैं। वह अभी महाराष्ट्रा में हैं यहां से वह वाराणसी जाएंगे। अमेजन ने हाल ही में भारत में अपनी कंपनी के पांच साल पुरे होने का जश्न मानाया है।
अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने कहा कि भारत में कंपनी के कारोबार में परिचालन के पांच साल में ही हुई प्रगति उत्साहजनक है। कंपनी की भारत केंद्रित वेबसाइट अमेजन.इन के होम पेज पर प्रकाशित एक पत्र में बेजोस ने यह बात कही है। इसमें उन्होंने कहा कि 5 जून 2015 को अमेजन ने अपना परिचालन 'भारत में खरीद फरोख्त के तरीकों में बदलाव लाने के लिए शुरू किया। बेजोस ने कहा कि बीते पांच वर्षों में कंपनी ने बड़ी संख्या में विक्रेता और ग्राहक जोड़े हैं। इसके अलावा कंपनी ने डिलिवरी इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देने के अलावा किंडल और एलेक्सा जैसे प्रॉडक्ट भी अपने प्रोफाइल में शामिल किए।
दुनिया के सबसे अमीर आदमी Amazon के CEO जेफ बेजोस पहुंचे भारत
जिसका असर भारत में साफ देखा जा सकता है। महज पांच सालों में अमेजन भारतीय ई-कॉमर्स की सबसे बड़ी कंपनी बनकर सामने उभरी है। अमेजन के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी फ्लिपकार्ट। फ्लिपकार्ट को अमेजन ने अब दूसरे नंबर पर कर दिया है। वॉलमार्ट से पहले अमेजन भी फ्लिपकार्ट को खरीदने की दौड़ में शामिल थी। उसने तीन बार फ्लिपकार्ट को खरीदने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो सकी।
साल 2012 में अमेजन ने भारतीय बाजार में कदम रखा था लेकिन वह उस वक्त किसी और कंपनी के साथ टाइअप करके चलते थे। 5 जून 2013 अमेजन ने भारत में शुरुआत की। भारत में आने के पहले अमेजन 17 साल के ग्लोबल बिजनेस एक्सपीरियंस वाली कंपनी थी। अमेजन अमेरिकी शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है, जबकि फ्लिपकार्ट भारत में लिस्टेड नहीं है।
फ्लिपकार्ट को पछाड़ने के लिए अमेजन ने भारत में हाल ही में 2,600 करोड़ रुपए का निवेश किया था। जनवरी में भी अमेजन की भारतीय यूनिट अमेजन सेलर सर्विसेस को कारोबारी विस्तार के लिए 1,950 करोड़ रुपए मिले थे। अमेजन इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक भारत लंबी अवधि के लिए तेजी से बढ़ता ई-कॉमर्स मार्केट है, हम टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए निवेश जारी रखेंगे। अमेजन ने भारत में 5 बिलियन डॉलर (33 हजार करोड़ रुपए) के निवेश का लक्ष्य रखा है। अमेजन में प्रोडक्ट कैटगरी 100 है जबकि फ्लिपकार्ट में 80 ही है। अमेजन के सेलर भी तकरीबन 3 लाख है जबकि फ्लिपकार्ट में 1 लाख सेलर ही हैं।
आइए जाने अमेजन ने भारत में कब-कब कितने निवेश किए
2015-2016-7,463 करोड़ रुपए
2016-2017- 2010 करोड़ रुपए
2017-2018- 8,150 करोड़ रुपए
2018-2019- 2,600 करोड़ रुपए
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