इरडा ने बीमा कंपनियों से संपत्ति दस्तावेज के बीमा के लिये ‘पॉलिसी’ लाने को कहा

By भाषा | Published: September 13, 2021 11:57 PM2021-09-13T23:57:20+5:302021-09-13T23:57:20+5:30

IRDA asks insurance companies to bring 'policy' to insure property documents | इरडा ने बीमा कंपनियों से संपत्ति दस्तावेज के बीमा के लिये ‘पॉलिसी’ लाने को कहा

इरडा ने बीमा कंपनियों से संपत्ति दस्तावेज के बीमा के लिये ‘पॉलिसी’ लाने को कहा

नयी दिल्ली, 13 सितंबर बीमा नियामक इरडा ने संपत्ति खरीदने वालों को गलत दस्तावेज से सुरक्षा देने के लिये कदम उठाया है। उसने साधारण बीमा कंपनियों से संशोधित प्रारूप में संपत्ति खरीद से जुड़े दस्तावेज यानी बैनामा के जोखिम से बचाव के लिये यथाशीघ्र बीमा पॉलिसी पेश करने को कहा है।

बैनामा बीमा क्षतिपूर्ति बीमा का एक रूप है। यह संपत्ति के संभावित मालिक को वास्तविक संपत्ति के बैनामा में गड़बड़ियों के कारण वित्तीय नुकसान से बचाता है।

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने गलत बैनामे के कारण नुकसान को लेकर कंपनियों (डेवलपर) के साथ-साथ व्यक्तियों की विधि के अनुसार देनदारी को ‘कवर’ करने के लिये बैनामा बीमा उत्पाद लाने के बारे में सुझाव देने को लेकर कार्यकारी समूह का गठन किया था।

समूह की सिफारिश के आधार पर इरडा ने साधारण बीमा कंपनियों से संपत्ति की खरीद दस्तावेज को लेकर बीमा पॉलिसी लाने को कहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: IRDA asks insurance companies to bring 'policy' to insure property documents

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे