LIC की इस योजना में रोजाना निवेश करें 53 रुपये और मैच्योरिटी पर पाएं 6.62 लाख रुपये, जानें कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: August 25, 2023 10:08 AM2023-08-25T10:08:53+5:302023-08-25T10:09:18+5:30

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाली अपनी बहुमुखी योजनाओं के लिए जाना जाता है। एक असाधारण विकल्प एलआईसी आधार शिला पॉलिसी है, जो मामूली आय वाले व्यक्तियों के लिए बनाई गई है।

Invest around Rs 53 per day in LIC Aadhar Shila plan and get Rs 6 lakh on maturity | LIC की इस योजना में रोजाना निवेश करें 53 रुपये और मैच्योरिटी पर पाएं 6.62 लाख रुपये, जानें कैसे

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाली अपनी बहुमुखी योजनाओं के लिए जाना जाता है। एक असाधारण विकल्प एलआईसी आधार शिला पॉलिसी है, जो मामूली आय वाले व्यक्तियों के लिए बनाई गई है। यह योजना, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, लिंग-विशिष्ट वित्तीय समाधानों के प्रति एलआईसी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

एलआईसी आधार शिला योजना को क्या अलग करता है?

एक गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना के रूप में तैयार की गई, एलआईसी आधार शिला योजना महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है। यह परिपक्वता पर एक निश्चित भुगतान सुनिश्चित करता है और पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

विशेष पात्रता और विशेषताएं 

विशेष रूप से आधार कार्ड रखने वाली महिलाओं के लिए यह योजना 8 से 55 वर्ष तक की व्यापक आयु सीमा को समायोजित करती है। यहां तक ​​कि 8 साल की बच्ची भी पॉलिसीधारक हो सकती है। लचीलेपन के लिए पॉलिसी की अवधि 10 से 20 वर्ष तक होती है। बीमा राशि 2 लाख रुपये से लेकर अधिकतम 5 लाख रुपये तक होती है। पॉलिसी 3 साल के बाद ऋण की भी अनुमति देती है।

परिपक्वता भुगतान 

कल्पना कीजिए कि एक 21 वर्षीय महिला 20 वर्षों के लिए जीवन आधार शिला योजना चुन रही है। 18,976 रुपये (लगभग 1,600 रुपये प्रति माह या लगभग 53 रुपये प्रति दिन) के वार्षिक प्रीमियम के साथ, वह दो दशकों में लगभग 3.8 लाख रुपये जमा करती हैं। परिपक्वता पर, उसे 6.62 लाख रुपये की प्रभावशाली राशि मिलती है, जिसमें 5 लाख रुपये की मूल बीमा राशि और 1,62,500 रुपये की लॉयल्टी एडिशन शामिल है।

कैलकुलेशन 

प्रदान की गई प्रीमियम और परिपक्वता गणना सांकेतिक है। 8 साल के बच्चे के लिए, अलग-अलग गणनाएँ लागू होती हैं। सटीक विवरण के लिए अपने स्थानीय एलआईसी कार्यालय से परामर्श लें। महत्वपूर्ण बात यह है कि पॉलिसी परिपक्वता राशि के लिए वार्षिक किस्त भुगतान की अनुमति देती है।

नामांकित लाभ 

पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि मिलती है, जो वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना या बीमा राशि का 110 प्रतिशत तक हो सकती है। इस योजना में परिपक्वता बीमा राशि के साथ-साथ लॉयल्टी एडिशन भी शामिल है।

Web Title: Invest around Rs 53 per day in LIC Aadhar Shila plan and get Rs 6 lakh on maturity

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे