आयकर विभाग ने 'नई चालान सुधार' फीचर को किया लॉन्च, अब इनकम टैक्स भरते समय ऐसे सही कर पाएंगे गलतियां

By अंजली चौहान | Published: September 11, 2023 12:15 PM2023-09-11T12:15:06+5:302023-09-11T12:18:12+5:30

ऑनलाइन चालान सुधार सुविधा की शुरूआत करदाताओं के लिए प्रक्रिया को सरल बनाती है, भौतिक यात्राओं और कागजी कार्रवाई की आवश्यकता को कम करती है, जबकि यह सुनिश्चित करती है कि आयकर भुगतान सटीक रूप से दर्ज किए गए हैं।

Income Tax Department launches New Challan Correction feature now you will be able to correct mistakes like this while paying income tax | आयकर विभाग ने 'नई चालान सुधार' फीचर को किया लॉन्च, अब इनकम टैक्स भरते समय ऐसे सही कर पाएंगे गलतियां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsइनकम टैक्स भरते समय गलतियों को सुधारने के लिए नई सुविधा लॉन्च की गई है लोग इससे ऑनलाइन गलती सुधार सकते हैंऑनलाइन यहां दिए स्टेप्स से सीखें

नई दिल्ली: इनकम टैक्स भुगतान को और आसान करने के लिए आयकर विभाग ने आईटीआर पोर्टल पर नई सुविधा की घोषणा की है। आयकर विभाग ने ऑनलाइन नई चालान सुधार सुविधा शुरू की है जिससे उपयोगकर्ताओं को मदद मिलेगी। 

इस सुविधा का उद्देश्य आयकर चालान में हुई त्रुटियों को तेजी से सुधारना है। करदाता अपने आयकर भुगतान की तारीख से सात दिनों के भीतर इस नई कार्यक्षमता का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, इस अवधि के बाद, करदाताओं को सुधार के लिए पारंपरिक ऑफलाइन पद्धति का सहारा लेना होगा।

ऑनलाइन चालान सुधार सुविधा वित्तीय वर्ष 2020-21 और उसके बाद से संबंधित चालान पर लागू है। इसका मतलब यह है कि निर्धारण वर्ष 2020-21 और उसके बाद के वर्षों के लिए कर भुगतान करने वाले व्यक्ति विशिष्ट त्रुटियों को ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं, जिससे आयकर कार्यालयों में भौतिक दौरे की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

ऑनलाइन कैसे सुधार सकते हैं गलतियां

करदाता अपने आयकर चालान में तीन प्रमुख विवरणों को सुधारने के लिए 'चालान सुधार' विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

1. मूल्यांकन वर्ष
2. प्रमुख शीर्ष (जैसे, व्यक्तियों के लिए आयकर के लिए कोड 0021)
3. लघु शीर्ष (जैसे, अग्रिम कर)

आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के अनुसार, "चालान सुधार अनुरोध केवल छोटे शीर्षकों के लिए प्रस्तुत किए जा सकते हैं: 100 (अग्रिम कर), 300 (स्व-मूल्यांकन कर), और 400 (नियमित मूल्यांकन कर के रूप में मांग भुगतान) और उनके अनुरूप ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से प्रमुख प्रमुख।"

आईटीआर फाइलिंग पोर्टल पर चालान सुधार सुविधा का उपयोग करने से पहले, करदाताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इन शर्तों को पूरा करते हैं या नहीं। 

- ई-फाइलिंग आईटीआर पोर्टल पर पंजीकृत रहें।

- सुधार की आवश्यकता वाले चालान का उपयोग आईटीआर दाखिल करते समय नहीं किया जाना चाहिए।

- कोई भी चालान सुधार अनुरोध लंबित नहीं होना चाहिए।

चालान को ऑनलाइन ठीक करने का तरीका 

1- सबसे पहले ई-फाइलिंग आईटीआर पोर्टल पर लॉग इन करें।

2- खुलने वाले नए वेबपेज पर "चालान सुधार अनुरोध बनाएं" चुनें।

3- वह उपयुक्त विकल्प चुनें जिसमें सुधार की आवश्यकता है:
-ए) मूल्यांकन वर्ष में बदलाव
- बी) लागू कर में परिवर्तन (मुख्य शीर्ष)
- सी) भुगतान के प्रकार में परिवर्तन (लघु शीर्ष)

4- आयकर चालान का आवश्यक विवरण प्रदान करें जिसमें सुधार की आवश्यकता है, जैसे मूल्यांकन वर्ष या चालान पहचान संख्या (सीआईएन)।

5- चुने गए विकल्प के आधार पर एक नया वेबपेज खुलेगा। अगर सीआईएन नंबर प्रदान किया गया है तो संबंधित चालान विवरण प्रदर्शित किया जाएगा। अगर एक मूल्यांकन वर्ष (AY) चुना गया था, तो उस AY से संबंधित सभी चालानों की एक सूची दिखाई जाएगी। सुधार के लिए संबंधित चालान का चयन करें।

6- चयनित विकल्प का सही विवरण दर्ज करें।

7- इनमें से किसी भी तरीके में से किसी एक का उपयोग करके टैक्स चालान में सुधार को सत्यापित करें, जिसमें- आधार ओटीपी, डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी), या इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड (ईवीसी) नेट बैंकिंग, डीमैट या बैंक खाते के माध्यम शामिल है। 

8- सुधार को सफलतापूर्वक ई-सत्यापित करने के बाद, आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट लेनदेन आईडी के साथ एक सफलता संदेश प्रदर्शित करेगी। 

9- अपने सुधार अनुरोध की स्थिति पर नजर रखने के लिए लेनदेन आईडी रखें।

कैसे ट्रैक करें अपना स्टेट्स?

टैक्स चालान सुधार की स्थिति की जांच करने के लिए, आईटीआर पोर्टल पर लॉग इन करें, और सेवा टैब के तहत 'चालान सुधार' बटन का चयन करें। यह वेबपेज सुधार अनुरोध की स्थिति पर अपडेट प्रदान करेगा।

Web Title: Income Tax Department launches New Challan Correction feature now you will be able to correct mistakes like this while paying income tax

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे