सरकार अवांछित कॉल, वित्तीय धोखाधड़ी रोकने के लिये डिजिटल खुफिया इकाई स्थापित करेगी

By भाषा | Updated: February 15, 2021 20:51 IST2021-02-15T20:51:30+5:302021-02-15T20:51:30+5:30

Government to set up digital intelligence unit to prevent unwanted calls, financial fraud | सरकार अवांछित कॉल, वित्तीय धोखाधड़ी रोकने के लिये डिजिटल खुफिया इकाई स्थापित करेगी

सरकार अवांछित कॉल, वित्तीय धोखाधड़ी रोकने के लिये डिजिटल खुफिया इकाई स्थापित करेगी

नयी दिल्ली, 15 फरवरी दूरसंचार मंत्रालय अवांछित कॉल की समस्या पर लगाम लगाने के लिये एक खुफिया इकाई और ग्राहक संरक्षण प्रणाली स्थापित करेगा। साथ ही दूरसंचार संसाधनों का उपयोग कर वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।

दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद के निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है।

प्रसाद ने मोबाइल फोन पर आने वाले अवांछित और परेशान करने वाले संदेशों को लेकर ग्राहकों के बीच बढ़ती चिंता से निपटने के उपायों पर गौर करने के लिये एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिया।

सोमवार को जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘बैठक में संचार मंत्री ने अधिकारियों को दूरसंचार ग्राहकों को परेशान करने वाली विपणन कंपनियों और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मंत्री ने इस बात पर गौर किया कि वित्तीय धोखाधड़ी और आम लोगों को चपत लगाने को लेकर दूरंसचार संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है।

बयान के अनुसार, ‘‘ऐसी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिये कड़ी कार्रवाई करने का अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।’’

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) अवांछित कॉल पर लगाम लगाने को लेकर पहले ही नियम बना चुका है। हालांकि फोन का उपयोग करने वाली कई गैर-पंजीकृत विपणन कंपनियां लोगों को फोन कर रही हैं और इससे धोखाधड़ी भी हो रही हैं।

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Web Title: Government to set up digital intelligence unit to prevent unwanted calls, financial fraud

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