अमेजन को कर्मचारियों की लगातार निगरानी करना भारी पड़ा, फ्रांसीसी एजेंसी ने लगाया 290 करोड़ का जुर्माना, जानें पूरा मामला

By आकाश चौरसिया | Published: January 24, 2024 01:38 PM2024-01-24T13:38:06+5:302024-01-24T13:58:44+5:30

फ्रांसीसी एजेंसी ने माना कि अमेजन फ्रांस लॉजिस्टिक ने पैकेज की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्कैनर के डेटा के माध्यम से विशेष रूप से कर्मचारियों के काम की निगरानी की।

France imposed a fine of 34 million dollars on Amazon | अमेजन को कर्मचारियों की लगातार निगरानी करना भारी पड़ा, फ्रांसीसी एजेंसी ने लगाया 290 करोड़ का जुर्माना, जानें पूरा मामला

फाइल फोटो

Highlightsफ्रांसीसी एजेंसी ने अमेजन पर 34 मिलियन डॉलर यानी 290 करोड़ रुपये का जुर्मानासाथ ही कंपनी पर आरोप लगाया कि कर्मचारियों पर अत्याधिक सर्विलांस के जरिए नजर रखीफ्रांस की डेटा सुरक्षा एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। 

नई दिल्ली:  फ्रांस की एक एजेंसी ने अमेजन पर 34 मिलियन डॉलर यानी 290 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है। इसके साथ ही कंपनी पर आरोप लगाया कि उन्होंने कर्मचारियों पर अत्याधिक सर्विलांस के जरिए नजर रखी। फ्रांस की डेटा सुरक्षा एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। 

एजेंसी के मुताबिक, अमेजन फ्रांस लॉजिस्टिक ने पैकेज की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्कैनर के डेटा के माध्यम से विशेष रूप से कर्मचारियों के काम की निगरानी की जिसे काम के शुरुआती चरण के तौर पर जाना जाता है।

कमीशन नेशनले इंफॉर्मेटिक और लिबर्टेस (सीएनआईएल) ने एक बयान में कहा कि स्कैनर्स इस तरह से काम कर रहा था कि 10 मिनट से ज्यादा होने  पर यानी किसी चीज को पैक करने पर लगने वाले समय में हर दूसरे सैकेंड पर एक अलर्ट संदेश कंपनी को दे रहा था।

कमीशन नेशन इंफॉर्मेटिक और लिबर्टे (सीएनआईएल) द्वारा लक्षित एक निगरानी एजेंसी ने माना कि तथाकथित स्टो मशीन गन का उपयोग किया गया, यह नोट करने के लिए कि क्या कोई आर्टिकल 1.25 सेकंड से कम समय में स्कैन किया गया था। 

कर्मचारी निगरानी से संबंधित मुद्दों के अलावा अमेजन पर उसके वीडियो निगरानी प्रणालियों से संबंधित अपर्याप्त सुरक्षा उपायों के लिए भी जुर्माना लगाया जा रहा है। यह पर्याप्त जुर्माना लगाने का सीएनआईएल का निर्णय व्यक्तिगत गोपनीयता की सुरक्षा और यह सुनिश्चित करने के प्रति उसके समर्पण को रेखांकित करता है कि कंपनियां सख्त डेटा सुरक्षा नियमों का पालन करें। एजेंसी के मुताबिक, अमेजन उद्देश्य ये था कि कर्मचारियों के कार्यों पर नजर रखी जा सके।

Web Title: France imposed a fine of 34 million dollars on Amazon

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे