रायबरेली में अतिरिक्त कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने के लिए केन्द्र ने मंजूरी दी : तोमर

By भाषा | Published: July 29, 2021 09:38 PM2021-07-29T21:38:00+5:302021-07-29T21:38:00+5:30

Center has approved to open additional Krishi Vigyan Kendra in Rae Bareli: Tomar | रायबरेली में अतिरिक्त कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने के लिए केन्द्र ने मंजूरी दी : तोमर

रायबरेली में अतिरिक्त कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने के लिए केन्द्र ने मंजूरी दी : तोमर

नयी दिल्ली, 29 जुलाई केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली में अतिरिक्त कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) खोलने की मंजूरी दे दी है।

मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘ट्विटर’ के जरिए इसकी जानकारी दी।

तोमर ने ट्वीट किया कि उनके मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को रायबरेली में अतिरिक्त केवीके खोलने की मंजूरी दे दी। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार, कृषि उत्पादकता बढ़ाने और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है।

पहला केवीके वर्ष 1974 में पुडुचेरी में स्थापित किया गया था और अब देश भर में 700 से अधिक केवीके फैले हुए हैं। केवीके को दायित्व है कि वे प्रौद्योगिकी मूल्यांकन करें और इसके अनुप्रयोग एवं क्षमता विकास के लिए इसे प्रदर्शन करवायें। वे किसानों को रुचि के विभिन्न विषयों पर आईसीटी और अन्य मीडिया माध्यमों का उपयोग करते हुए खेती संबंधी परामर्श प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, केवीके गुणवत्तापूर्ण तकनीकी उत्पादों (बीज, रोपण सामग्री, जैव-एजेंट, पशुधन) का उत्पादन करते हैं और उन्हें किसानों को उपलब्ध कराते हैं। यह फ्रंटलाइन विस्तार गतिविधियों का आयोजन करता है, चयनित कृषि नवाचारों की पहचान करता है और उनका दस्तावेजीकरण करता है और चल रही योजनाओं और कार्यक्रमों के साथ खुद को जोड़ता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Center has approved to open additional Krishi Vigyan Kendra in Rae Bareli: Tomar

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे