Budget 2024: क्या होता है वोट ऑन अकाउंट? यह अंतरिम बजट से कितना है अलग, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: January 7, 2024 03:10 PM2024-01-07T15:10:36+5:302024-01-07T15:10:49+5:30

लेखानुदान सरकार को पैसा खर्च करने के लिए संसद की अंतरिम अनुमति है, जबकि पूर्ण बजट बजट में करों और सरकारी नीतियों में बदलाव सहित व्यय और प्राप्तियों का एक विस्तृत वित्तीय विवरण होता है।

Budget 2024 What is vote on account How different is this from the interim budget know here | Budget 2024: क्या होता है वोट ऑन अकाउंट? यह अंतरिम बजट से कितना है अलग, जानें यहां

Budget 2024: क्या होता है वोट ऑन अकाउंट? यह अंतरिम बजट से कितना है अलग, जानें यहां

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को बजट पेश करने वाली हैं। वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया यह बजट आगामी बजट एक अंतरिम बजट होगा, जिसमें 2024 में मार्च और मई के बीच आम चुनाव होने की उम्मीद है। एक निवर्तमान सरकार केवल अंतरिम बजट पेश करती है या लेखा वोट मांगती है और पूर्ण बजट पेश करने के लिए इसे अगली सरकार पर छोड़ देता है।

संविधान के अनुसार, कानून द्वारा किए गए विनियोग के अलावा भारत की संचित निधि से सरकार द्वारा कोई पैसा नहीं निकाला जा सकता है। और इसके लिए, बजट प्रक्रिया के दौरान एक विनियोग विधेयक पारित किया जाता है जिसे संसद से पारित होने और कानून बनने में समय लग सकता है। इस बीच, नया वित्तीय वर्ष शुरू होने पर सरकार को 1 अप्रैल से पैसा खर्च करने की अनुमति की आवश्यकता होगी।

 वोट ऑन अकाउंट (लेखानुदान) क्या है 

लेखानुदान वह अनुमति है जो सरकार उस अवधि के दौरान, जो आमतौर पर दो महीने की होती है, भारत की संचित निधि से धन निकालने की मांग करती है। अनिवार्य रूप से, लेखानुदान सरकार को पैसा खर्च करने के लिए संसद की अंतरिम अनुमति है, जबकि पूर्ण बजट बजट में करों और सरकारी नीतियों में बदलाव सहित व्यय और प्राप्तियों का एक विस्तृत वित्तीय विवरण होता है।

लेखानुदान और अंतरिम बजट में क्या अंतर है 

जैसा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 116 द्वारा परिभाषित किया गया है, लेखानुदान नए वित्तीय वर्ष शुरू होने तक अल्पकालिक व्यय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत की संचित निधि से सरकार को एक अग्रिम अनुदान है।

संविधान के अनुच्छेद 266 में परिभाषित भारत की समेकित निधि, केंद्र सरकार द्वारा उत्पन्न सभी राजस्व को संग्रहीत करती है और इसमें कर, ऋण पर ब्याज और राज्य करों का एक हिस्सा शामिल है। इसे कानून द्वारा किए गए विनियोग और प्रत्येक वर्ष केंद्रीय बजट के दौरान केंद्र द्वारा अनुमोदित किए जाने के अलावा वापस नहीं लिया जा सकता है।

लेखानुदान वह अनुमानित व्यय है जो नई सरकार के कार्यभार संभालने से पहले आवश्यक खर्चों को कवर करता है। नियमित बजट वर्ष में मौजूद राजकोषीय दस्तावेज के समान, इसे संसद में बहुमत की मंजूरी मिलनी चाहिए। लेखानुदान केवल पैसा खर्च करने के लिए एक अंतरिम प्राधिकरण है, पूर्ण बजट के विपरीत जिसमें कर परिवर्तन और सरकारी नीतियों सहित व्यय और प्राप्तियों का विवरण शामिल होता है।

हालाँकि, अंतरिम बजट और वोट ऑन अकाउंट को भ्रमित करना और दोनों शब्दों का परस्पर उपयोग करना बहुत आम बात है लेकिन दोनों के बीच बुनियादी अंतर हैं। एक बड़ा अंतर यह है कि लेखानुदान कर व्यवस्था को प्रभावित नहीं कर सकता, जबकि अंतरिम बजट इसे बदल सकता है। इसके अलावा, अंतरिम बजट में व्यय और प्राप्तियां दोनों शामिल होती हैं जबकि लेखानुदान में केवल सरकार द्वारा वहन किए जाने वाले व्यय को सूचीबद्ध किया जाता है।

अंतरिम बजट पर लोकसभा में चर्चा की जाती है और फिर पारित किया जाता है और लेखानुदान विशेष रूप से व्यय से संबंधित होता है और लोकसभा द्वारा बिना किसी चर्चा के पारित किया जाता है। अंतरिम बजट पूर्ण बजट के समान होता है लेकिन इसमें केवल कुछ महीनों के लिए अनुमान होता है जबकि लेखानुदान अंतरिम बजट के माध्यम से पारित किया जा सकता है। एक अंतरिम बजट पूरे वर्ष के लिए वैध होता है, दूसरी ओर लेखानुदान आम तौर पर 2 महीने के लिए वैध होता है।

Web Title: Budget 2024 What is vote on account How different is this from the interim budget know here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे