Budget 2024: क्या होता है बजट? पूंजीगत बजट से कितना है अलग, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

By अंजली चौहान | Published: January 16, 2024 11:21 AM2024-01-16T11:21:50+5:302024-01-16T11:22:22+5:30

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को सुबह 11:00 बजे संसद में अंतरिम बजट 2024-2025 पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Budget 2024 What is budget How different is it from capital budget know important things related to it | Budget 2024: क्या होता है बजट? पूंजीगत बजट से कितना है अलग, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

Budget 2024: क्या होता है बजट? पूंजीगत बजट से कितना है अलग, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को संसद में अंतरिम बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अंतरिम बजट आम तौर पर लोकसभा चुनाव के बाद सरकार बनने तक की मध्यवर्ती अवधि की वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखता है। वर्तमान में, भारत की जीडीपी लगभग 3.4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है जो इसे अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के बाद दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाती है।

इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में 7.6 फीसदी की जीडीपी वृद्धि के साथ देश सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था भी है। जैसे-जैसे हम अंतरिम बजट 2024-2025 के करीब आ रहे हैं, बजट से संबंधित कई जटिल शब्दों का उपयोग किया जा रहा है जिससे लोगों और युवाओं को उन्हें समझने में दिक्कत हो रही है। आइए बताते हैं आपको बजट से जुड़ी अहम बातें...

क्या होता है बजट?

सरकारी बजट वित्तीय वर्ष में सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का वार्षिक वित्तीय विवरण है। आसान शब्दों में, बजट एक वित्तीय योजना है जो एक विशिष्ट अवधि, आमतौर पर एक वर्ष में अपेक्षित आय और व्यय की रूपरेखा तैयार करती है। आम तौर पर हर साल पेश किए जाने वाले बजट के उद्देश्य, किसी वर्ष में सरकार की आर्थिक और सामाजिक प्राथमिकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

आर्थिक विकास को कायम रखना और प्रोत्साहित करना बजट का पहला और सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है। बजट एक मजबूत और टिकाऊ अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नीतियां और आवंटन पेश कर सकता है। अन्य प्रमुख उद्देश्य हैं (I) आय का पुनर्वितरण (II) संसाधनों का आवंटन (III) आर्थिक स्थिरता लाना।

पूंजीगत बजट क्या हैं?

इसमें पूंजीगत प्राप्तियां और भुगतान शामिल हैं। पूंजीगत प्राप्तियों की मुख्य मदें सरकार द्वारा जनता से लिए गए ऋण हैं जिन्हें बाजार ऋण कहा जाता है, सरकार द्वारा रिजर्व बैंक और अन्य पार्टियों से ट्रेजरी बिलों की बिक्री के माध्यम से उधार, विदेशी सरकारों और निकायों से प्राप्त ऋण और ऋणों की वसूली केंद्र सरकार द्वारा राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों और अन्य दलों को प्रदान किया गया।

परिव्यय क्या है?

यह विभिन्न क्षेत्रों या मंत्रालयों में धन या संसाधनों का विभाजन है। परिव्यय को केंद्रीय बजट के बुनियादी ढांचे के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है।

अधिशेष (सरप्लस) बजट क्या है?

वह स्थिति जब आय या प्राप्तियां व्यय या परिव्यय से अधिक हो जाती हैं।

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) क्या है?

यह किसी देश द्वारा एक विशिष्ट समय अवधि में उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के बाजार मूल्य का एक मानक मौद्रिक माप है। यह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार का आखिरी केंद्रीय बजट होगा, जो भारत में अप्रैल और मई 2024 के बीच होने की उम्मीद है।

Web Title: Budget 2024 What is budget How different is it from capital budget know important things related to it

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे