Black Friday Sale 2023: क्या है ब्लैक फ्राइडे? क्यों आज के दिन ढेरों शॉपिंग करते हैं लोग, मिल रहे ये धांसू ऑफर

By अंजली चौहान | Published: November 24, 2023 09:31 AM2023-11-24T09:31:21+5:302023-11-24T09:31:40+5:30

इसे अक्सर क्रिसमस खरीदारी के मौसम की शुरुआत माना जाता है। कई खुदरा विक्रेता ब्लैक फ्राइडे पर महत्वपूर्ण छूट और प्रचार प्रदान करते हैं, और पिछले कुछ वर्षों में यह वर्ष के सबसे व्यस्त खरीदारी दिनों में से एक बन गया है।

Black Friday Sale 2023 What is Black Friday Why people do a lot of shopping today they are getting these great offers | Black Friday Sale 2023: क्या है ब्लैक फ्राइडे? क्यों आज के दिन ढेरों शॉपिंग करते हैं लोग, मिल रहे ये धांसू ऑफर

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कई दिनों से सोशल मीडिया पर ब्लैक फ्राईडे को लेकर काफी चर्चा हो रही है। इस दिन की चर्चा अब विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी हो रही है। ब्लैक फ्राइडे संयुक्त राज्य अमेरिका में थैंक्सगिविंग डे के बाद का दिन है, जो नवंबर के चौथे गुरुवार को पड़ता है। इसे अक्सर क्रिसमस खरीदारी के मौसम की शुरुआत माना जाता है।

कई खुदरा विक्रेता ब्लैक फ्राइडे पर महत्वपूर्ण छूट और प्रचार प्रदान करते हैं, और पिछले कुछ वर्षों में यह वर्ष के सबसे व्यस्त खरीदारी दिनों में से एक बन गया है। इस साल ब्लैक फ्राइडे 24 नवंबर यानी आज मनाया जाएगा।

ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी लेकिन आज ऐसा क्या है कि इसे ब्लैक फ्राइडे कहा जाता है और इस दिन खरीदारी करने का क्या महत्व है? तो आइए बताते हैं आपको हमारे इस आर्टिकल के जरिए...

क्या है ब्लैक फ्राइडे?

गौरतलब है कि अमेरिका में थैंक्सगिविंग के बाद ब्लैक फ्राइडे मनाया जाता है। हालाँकि, अब यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन दुकानें बहुत जल्दी खुल जाती हैं, कभी-कभी आधी रात में या थैंक्सगिविंग के दिन भी। ब्लैक फ्राइडे के नाम पर कई मिथक हैं।

कुछ लोगों के अनुसार इस दिन का यह नाम इसलिए रखा गया है क्योंकि इस दिन खुदरा दुकानदारों को काफी अच्छी बिक्री होती है और उन्हें कोई नुकसान नहीं उठाना पड़ता है। दूसरी बात ये है कि ये नाम फिलाडेल्फिया पुलिस से जुड़ा है।

ब्लैक फ्राइडे का इतिहास क्या है?

इस दिन का इतिहास अनोखा है। 1950 के दशक में, फिलाडेल्फिया में पुलिस ने थैंक्सगिविंग के अगले दिन अराजकता का वर्णन करने के लिए 'ब्लैक फ्राइडे' शब्द का इस्तेमाल किया था। उस समय शहर में सैकड़ों पर्यटक फुटबॉल मैच देखने आते थे, जिससे पुलिस को काफी परेशानी होती थी।

यहां तक कि शहर के कई खुदरा विक्रेताओं ने भी अपने स्टोर के बाहर लंबी कतारें देखीं, जिसके कारण इस शब्द का उपयोग किया गया। वर्ष 1961 में, कई व्यवसायियों ने इसे "बिग फ्राइडे" नाम देने की कोशिश की, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। वर्ष 1985 में ब्लैक फ्राइडे पूरे अमेरिका में बहुत लोकप्रिय हो गया। 2013 से ब्लैक फ्राइडे पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है।

ब्लैक फ्राइडे का दिन एक वार्षिक खरीदारी उत्सव, एक प्रमुख सांस्कृतिक और आर्थिक कार्यक्रम है। ग्राहक महत्वपूर्ण छूट का लाभ उठाने के लिए ब्लैक फ्राइडे सौदों का बड़ी आशा से इंतजार करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप खुदरा गतिविधि में वृद्धि होती है।

यह आयोजन अमेरिका की तुलना में दुनिया भर में अधिक व्यापक रूप से जाना जाता है, जिससे उपभोक्ता व्यवहार प्रभावित होता है और खरीदारी में हड़बड़ी और तात्कालिकता की भावना पैदा होती है। यह न केवल सौदों की तलाश का प्रतिनिधित्व करता है बल्कि छुट्टियों के मौसम की शुरुआत और क्रिसमस की खरीदारी की साझा परंपरा का भी प्रतिनिधित्व करता है।

ये ब्रांड ब्लैक फ्राइडे डील की पेशकश कर रहे हैं

यूनीक्लो जापानी ब्रांड ने ब्लैक फ्राइडे के साथ अपनी अरिगाटो फेस्टिवल सेल का समय निर्धारित किया है, 24 नवंबर से ऑफर शुरू हो रहा है। सेल 30 नवंबर तक जारी रहेगी। जारा चुनिंदा वस्तुओं पर 40 प्रतिशत तक की छूट दे रही है। जबकि ज़ारा ऐप पर बिक्री 23 नवंबर को रात 9 बजे और ब्रांड की वेबसाइट पर रात 10 बजे शुरू होगी, इन-स्टोर बिक्री शुक्रवार, 24 नवंबर को होगी।  

क्रोमा की ब्लैक फ्राइडे सेल 24 नवंबर से शुरू होकर 26 नवंबर तक चलेगी। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड रियायती दरों पर गैजेट और इलेक्ट्रॉनिक्स की पेशकश कर रहा है।

वनप्लस, वीवो और रियलमी उन फोन ब्रांडों में से हैं जो बिक्री पर हैं। अमेजॉन यूएस उत्पादों की एक श्रृंखला पर अपने सबसे बड़े ब्लैक फ्राइडे सौदों की पेशकश कर रहा है, जिसमें टैबलेट, स्पीकर, घड़ियां, फोन, लैपटॉप, घरेलू उपकरण, खिलौने सहित हजारों अन्य आइटम शामिल हैं।

Web Title: Black Friday Sale 2023 What is Black Friday Why people do a lot of shopping today they are getting these great offers

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे