लाइव न्यूज़ :

एप्पल की सप्लायर कॉर्निंग इंक तमिलनाडु में ₹1,000 करोड़ का करेगी निवेश

By रुस्तम राणा | Published: December 12, 2023 2:25 PM

रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीपेरंबुदूर के पास पिल्लईपक्कम में 25 एकड़ के भूखंड पर स्थित यह सुविधा लगभग 300 व्यक्तियों को रोजगार देगी और संभावित विस्तार के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है।

Open in App
ठळक मुद्देकॉर्निंग इंक, एप्पल का एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता और अपनी गोरिल्ला ग्लास तकनीक के लिए प्रसिद्ध हैकंपनी तमिलनाडु में एक नई विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए ₹1,000 करोड़ का निवेश करेगाश्रीपेरंबुदूर के पास पिल्लईपक्कम में 25 एकड़ के भूखंड पर स्थित यह सुविधा लगभग 300 व्यक्तियों को रोजगार देगी

नई दिल्ली: इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कॉर्निंग इंक, एप्पल का एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता और अपनी गोरिल्ला ग्लास तकनीक के लिए प्रसिद्ध, तमिलनाडु में एक नई विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए ₹1,000 करोड़ का निवेश करेगा। नवीन विस्तार के लिए कंपनी अपने भारतीय साझेदार ऑप्टिमस इंफ्राकॉम के साथ सहयोग करेगी। हालांकि, कोई विशेष समयसीमा तय नहीं की गई है, सूत्रों ने कहा कि उनका अनुमान है कि निर्माण चरण लगभग एक वर्ष तक चलेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीपेरंबुदूर के पास पिल्लईपक्कम में 25 एकड़ के भूखंड पर स्थित यह सुविधा लगभग 300 व्यक्तियों को रोजगार देगी और संभावित विस्तार के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है। यह विकास तब हुआ है जब एप्पल ने अपने आईफोन्स के अधिकांश निर्माण को भारत में स्थानांतरित करने की योजना की घोषणा की है। कॉर्निंग उन अन्य एप्पल आपूर्तिकर्ताओं में शामिल हो गया है जिन्होंने देश में अपनी उपस्थिति मजबूत की है।

इससे पहले, तेलंगाना सरकार ने राज्य में कॉर्निंग इंक की निवेश योजनाओं की घोषणा की थी; हालाँकि, सूत्रों ने अखबार को बताया कि कंपनी ने तमिलनाडु के "मजबूत इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र और अन्य ऐप्पल आपूर्तिकर्ताओं के साथ निकटता" के कारण अपनी इकाई को तमिलनाडु में स्थानांतरित कर दिया। तमिलनाडु पहले से ही फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे प्रमुख ऐप्पल अनुबंध निर्माताओं की मेजबानी करता है।

उन्होंने बताया कि इस फैसले को पिछले सप्ताह अंतिम रूप दिया गया। जनवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के दौरान एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। तमिलनाडु के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा ने अखबार को बताया, "मैं पुष्टि कर सकता हूँ कि तमिलनाडु लगन से अंतरराष्ट्रीय मानकों का एक उत्कृष्ट इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र तैयार कर रहा है। हमारे रणनीतिक दृष्टिकोण में मूल उपकरण निर्माताओं को पूरा करने में सक्षम विशेष निर्माताओं को लुभाकर इलेक्ट्रॉनिक्स मूल्य श्रृंखला में आगे बढ़ना शामिल है।"

उन्होंने आगे कहा, "इन विशिष्ट कंपनियों को आकर्षित करना तमिलनाडु को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने के लिए हमारी लक्षित पहल का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो भारत को एक प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स केंद्र के रूप में उभरने में योगदान देता है।"

न्यूयॉर्क में मुख्यालय, कॉर्निंग इंक एक फॉर्च्यून 500 सामग्री विज्ञान कंपनी है जिसे गोरिल्ला ग्लास के आविष्कार के लिए जाना जाता है, जो मोबाइल फोन, टैबलेट और लैपटॉप में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाने वाला एक अत्यधिक टिकाऊ ग्लास है।

टॅग्स :एप्पलTamil NaduInformation Technology
Open in App

संबंधित खबरें

भारतTamil Nadu Class 11th Result 2024: परिणाम आए सामने, 7% से लड़कियों ने लड़कों को छोड़ा पीछे, कुल 91 फीसद छात्र पास

क्राइम अलर्टTamil Nadu Woman Body: कार में महिला का शव, आरोपी करने वाले थे यह काम, पुलिस ने किया गिरफ्तार

कारोबारApple itunes और क्रोम यूजर्स को सरकार की सख्त चेतावनी, भूल के भी न करें ये गलती

भारतTN 10th Result 2024 Declared: तमिलनाडु के 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित, इन आसान स्टेप्स के जरिए देखें रिजल्ट

भारतTN HSE 12th Result 2024: 12वीं कक्षा के आज नतीजे हुए जारी, कुल 94.56 फीसदी छात्र पास

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त