एप्पल हर फोन पर करता है सैमसंग से पांच गुना ज्यादा कमाई

By IANS | Published: December 28, 2017 06:42 PM2017-12-28T18:42:08+5:302017-12-28T18:46:29+5:30

स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में तीसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 13 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

Apple makes five times more revenue than Samsung | एप्पल हर फोन पर करता है सैमसंग से पांच गुना ज्यादा कमाई

एप्पल हर फोन पर करता है सैमसंग से पांच गुना ज्यादा कमाई

साल 2017 की तीसरी तिमाही में एप्पल ने हरेक हैंडसेट पर अधिकतम 151 डॉलर की कमाई की, जबकि उसकी कट्टर प्रतिद्वंद्वी सैमसंग ने अपने हरेक फोन पर महज 31 डॉलर की कमाई की। काउंटरप्वाइंट द्वारा किए गए एक नए शोध में गुरुवार को यह जानकारी दी गई है। 

शोध में कहा गया, "एप्पल की अपने हरेक फोन से कमाई सैमसंग की तुलना में पांच गुणा ज्यादा होती है, जिसके पास हरेक कीमत खंड में सबसे ज्यादा मॉडल्स है। सैमसंग की कमाई अपने चीनी प्रतिद्वंदियों की तुलना में औसतन हर हैंडसेट पर 14 गुणा ज्यादा होती है।"

चीनी ब्रांड्स जैसे हुआवेई, ओप्पो और वीवो की हरेक हैंडसेट से कमाई क्रमश: 15 डॉलर, 14 डॉलर और 13 डॉलर होती है। 

वहीं, अन्य चीनी ब्रांड्स से तुलना करें तो श्याओमी अपने हरेक फोन पर 2 डॉलर से भी कम की कमाई करती है। 

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के निदेशक नील शाह ने एक बयान में कहा, "छुट्टियों वाली वर्तमान तिमाही के दौरान आईफोन एक्स जैसे महंगे फोन के बल पर एप्पल की कमाई बढ़ती रहेगी। हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि सभी प्रमुख बाजारों में आईफोन एक्स के 256 जीबी वर्शन की मांग सबसे अधिक है, जिससे एप्पल के मुनाफे में और बढ़ोतरी होगी।"

इस शोध के निष्कर्षो से यह भी पता चला कि स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में तीसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 13 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। जबकि इस तिमाही में पहली बार किसी एक तिमाही में चीनी कंपनियों का कुल मुनाफा 1.5 अरब डॉलर से अधिक रहा। 

Web Title: Apple makes five times more revenue than Samsung

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे