'एआई से वैश्विक स्तर पर 40% नौकरियों पर असर पड़ने की संभावना, आने वाला साल कठिन', IMF प्रमुख ने की भविष्यवाणी

By रुस्तम राणा | Published: January 15, 2024 04:18 PM2024-01-15T16:18:45+5:302024-01-15T16:23:33+5:30

आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने एएफपी को बताया कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता दुनिया भर में नौकरी की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करती है, लेकिन उत्पादकता के स्तर को बढ़ाने और वैश्विक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक "जबरदस्त अवसर" भी प्रदान करती है।

'AI is likely to impact 40% of jobs globally, the coming year will be difficult', IMF chief predicts | 'एआई से वैश्विक स्तर पर 40% नौकरियों पर असर पड़ने की संभावना, आने वाला साल कठिन', IMF प्रमुख ने की भविष्यवाणी

'एआई से वैश्विक स्तर पर 40% नौकरियों पर असर पड़ने की संभावना, आने वाला साल कठिन', IMF प्रमुख ने की भविष्यवाणी

Highlightsक्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी कीIMF प्रमुख ने कहा, दुनिया भर में नौकरी की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करती हैएआई उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में 60 प्रतिशत नौकरियों को प्रभावित करेगा

नई दिल्ली: आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की है। आईएमएफ प्रमुख के अनुसार, एआई से वैश्विक स्तर पर 40% नौकरियों पर असर पड़ने की संभावना है। उन्होंने कहा है कि आने वाला साल कठिन होगा। उन्होंने एएफपी को बताया कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता दुनिया भर में नौकरी की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करती है, लेकिन उत्पादकता के स्तर को बढ़ाने और वैश्विक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक "जबरदस्त अवसर" भी प्रदान करती है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक ने स्विट्जरलैंड के दावोस में वार्षिक विश्व आर्थिक मंच के लिए प्रस्थान करने से कुछ समय पहले वाशिंगटन में एक साक्षात्कार में कहा कि एआई उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में 60 प्रतिशत नौकरियों को प्रभावित करेगा। आईएमएफ की एक नई रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, विकासशील देशों में एआई का प्रभाव कम होने की उम्मीद है, "वैश्विक स्तर पर लगभग 40 प्रतिशत नौकरियों पर असर पड़ने की संभावना है।"

उन्होंने कहा, "जितनी अधिक आपके पास उच्च कुशल नौकरियां होंगी, प्रभाव उतना ही अधिक होगा।" हालाँकि, रविवार शाम को प्रकाशित आईएमएफ रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई से प्रभावित होने वाली केवल आधी नौकरियाँ ही नकारात्मक रूप से प्रभावित होंगी; बाकी लोग वास्तव में एआई के कारण बढ़े हुए उत्पादकता लाभ से लाभान्वित हो सकते हैं।

जॉर्जीवा ने कहा, "आपकी नौकरी पूरी तरह से ख़त्म हो सकती है या कृत्रिम बुद्धिमत्ता आपकी नौकरी को बढ़ा सकती है, इसलिए आप वास्तव में अधिक उत्पादक होंगे और आपकी आय का स्तर बढ़ सकता है।" जॉर्जीवा ने कहा कि 2024 दुनिया भर की राजकोषीय नीति के लिए "बहुत कठिन वर्ष" होने की संभावना है, क्योंकि देश कोविड-19 महामारी के दौरान जमा हुए कर्ज के बोझ से निपटने और ख़त्म हुए बफ़र्स का पुनर्निर्माण करना चाहते हैं।

इस साल अरबों लोगों को भी चुनाव में जाना है, जिससे सरकारों पर लोकप्रिय समर्थन हासिल करने के लिए खर्च बढ़ाने या करों में कटौती करने का अतिरिक्त दबाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, "लगभग 80 देशों में चुनाव होने वाले हैं और हम जानते हैं कि चुनाव चक्र के दौरान खर्च पर दबाव का क्या होता है।"

जॉर्जीवा ने कहा, आईएमएफ में चिंता यह है कि दुनिया भर की सरकारें इस साल बड़ा खर्च कर रही हैं और उच्च मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में कड़ी मेहनत से हासिल की गई प्रगति को कमजोर कर रही हैं। उन्होंने कहा, "अगर मौद्रिक नीति सख्त होती है और राजकोषीय नीति का विस्तार होता है, जो मुद्रास्फीति को नीचे लाने के उद्देश्य के विपरीत है, तो हम लंबी यात्रा पर जा सकते हैं।"

Web Title: 'AI is likely to impact 40% of jobs globally, the coming year will be difficult', IMF chief predicts

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे