वर्ष 2020 की गिरावट के बाद, वर्ष 2021 में भारत में विज्ञापन खर्च 23 प्रतिशत बढ़ेगा: रिपोर्ट

By भाषा | Updated: February 16, 2021 20:27 IST2021-02-16T20:27:36+5:302021-02-16T20:27:36+5:30

After the fall of 2020, advertising spending in India will grow by 23 percent in the year 2021: report | वर्ष 2020 की गिरावट के बाद, वर्ष 2021 में भारत में विज्ञापन खर्च 23 प्रतिशत बढ़ेगा: रिपोर्ट

वर्ष 2020 की गिरावट के बाद, वर्ष 2021 में भारत में विज्ञापन खर्च 23 प्रतिशत बढ़ेगा: रिपोर्ट

मुंबई, 16 फरवरी भारत में मीडिया मंच पर वर्ष 2021 में विज्ञापनों पर होने वाला खर्च 23.2 प्रतिशत बढ़कर 80,123 करोड़ रुपये हो जायेगा। जबकि महामारी से प्रभावित वर्ष 2020 में इस खर्च में 21.5 प्रतिशत की भारी गिरावट आई थी। एक मीडिया खरीद एजेंसी, ने मंगलवार को अनुमान जताया है।

इन अनुमानों को '' आशावादी नहीं, बल्कि यथार्थवादी '' करार देते हुए, ग्रुप एम दक्षिण एशिया के मुख्य कार्यकारी प्रशांत कुमार ने बताया कि यह अभी भी वर्ष 2019 में हासिल किये गये लगभग 83,000 करोड़ रुपये खर्च की तुलना में काफी कम होंगे।

महामारी की घोषणा से हफ्तों पहले, एजेंसी ने वर्ष 2020 के लिए विज्ञापनों का खर्च 10.7 प्रतिशत बढ़कर 91,641 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया था।

एजेंसी ने कहा कि रैंकिंग में भारत का स्थान एक पायदान खिसक दसवें नंबर पर आ गई और 2021 में यह नौवें स्थान पर वापस आ सकता है।

वैश्विक अनुभव के विपरीत, जहां डिजिटल बहुत तेजी से जमीन हासिल कर रहा है, भारत में टीवी-विज्ञापन पर खर्च बढ़ेगा और प्रिंट मीडिया भी 2021 में बिज्ञापन कुल विज्ञापन राजस्व में अपना 16 प्रतिशत हिस्सा बनाए रखेगा।

एजेंसी के अनुमान के अनुसार वर्ष 2021 में वैश्विक विज्ञापन खर्च का में 10 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: After the fall of 2020, advertising spending in India will grow by 23 percent in the year 2021: report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे