iPhone के बाद Apple भारत में जल्द शुरू करेगा इन दो प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: October 5, 2022 03:23 PM2022-10-05T15:23:45+5:302022-10-05T15:25:14+5:30

लक्सशेयर प्रिसिजन इंडस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार, एक चीनी सप्लाईयर और उसकी इकाइयां भी भारत में एयरपॉड्स बनाने में एप्पल की मदद करने की योजना बना रही हैं। हालांकि, लक्सशेयर अभी अपने वियतनामी एयरपॉड्स के संचालन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है।

After iPhone, Apple to produce some AirPods Beat headphones in India says report | iPhone के बाद Apple भारत में जल्द शुरू करेगा इन दो प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन: रिपोर्ट

iPhone के बाद Apple भारत में जल्द शुरू करेगा इन दो प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन: रिपोर्ट

Highlightsइस साल की शुरुआत में एप्पल ने भारत में आईफोन 13 (iPhone 13) का निर्माण शुरू किया था।भारत से आईफोन का निर्यात अप्रैल से पांच महीनों में 1 अरब डॉलर को पार कर गया है और अगले एक साल में इसके 2.5 अरब डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य है।चीन में 23 करोड़ की तुलना में पिछले साल भारत में करीब 30 लाख आईफोन बनाए गए।

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी जायंट एप्पल (Apple) ने अपने सप्लाईयर्स से से कुछ एयरपॉड्स और बीट हेडफोन उत्पादन को पहली बार भारत में स्थानांतरित करने के लिए कहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में आईफोन 14 (iPhone 14) के उत्पादन की घोषणा के बाद एप्पल की ओर से ये डेवलपमेंट सामने आया है।

Nikkei की रिपोर्ट के अनुसार, एयरपॉड्स और बीट हेडफोन प्रोडक्शन का वास्तव में भारत में शिफ्ट होने से ये देश के लिए बड़ी जीत है। यही नहीं, ये चीन से एप्पल के क्रमिक विविधीकरण का प्रतीक है। लक्सशेयर प्रिसिजन इंडस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार, एक चीनी सप्लाईयर और उसकी इकाइयां भी भारत में एयरपॉड्स बनाने में एप्पल की मदद करने की योजना बना रही हैं।

हालांकि, लक्सशेयर अभी अपने वियतनामी एयरपॉड्स के संचालन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस साल की शुरुआत में एप्पल ने भारत में आईफोन 13 (iPhone 13) का निर्माण शुरू किया था और अब आईपैड (iPad) टैबलेट को असेंबल करने की भी योजना बना रहा है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से आईफोन का निर्यात अप्रैल से पांच महीनों में 1 अरब डॉलर को पार कर गया है और अगले एक साल में इसके 2.5 अरब डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में 23 करोड़ की तुलना में पिछले साल भारत में करीब 30 लाख आईफोन बनाए गए। इस साल अप्रैल से अगस्त के बीच भारत से निर्यात किए गए उपकरणों में आईफोन 11, 12 और 13 मॉडल शामिल हैं। जेपी मॉर्गन की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल के 2022 के अंत से आईफोन 14 के उत्पादन का लगभग पांच प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने और 2025 तक 25 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है। साथ ही 2025 तक सभी एप्पल उत्पादों का लगभग 25 प्रतिशत चीन के बाहर निर्मित किया जाएगा।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस विश्लेषण ने अनुमान लगाया कि चीन से एप्पल की उत्पादन क्षमता का सिर्फ 10 प्रतिशत स्थानांतरित करने में लगभग आठ साल लगेंगे, जहां कंपनी के लगभग 98 प्रतिशत आईफोन बनाए जा रहे हैं।

Web Title: After iPhone, Apple to produce some AirPods Beat headphones in India says report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे