आईटीआर दाखिल करते समय भूलकर भी कभी ना करें ये 10 गलतियां, चेक करें पूरी लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2024 11:36 AM2024-05-27T11:36:52+5:302024-05-27T11:37:01+5:30

आईटीआर दाखिल करने से आप भुगतान किए गए अतिरिक्त करों के लिए टैक्स रिफंड का दावा कर सकते हैं और स्रोत पर काटे गए करों के लिए क्रेडिट का दावा कर सकते हैं, साथ ही गैर-अनुपालन के लिए दंड से भी बच सकते हैं।

10 ITR Filing Mistakes To Avoid This Year; Check Full List Here | आईटीआर दाखिल करते समय भूलकर भी कभी ना करें ये 10 गलतियां, चेक करें पूरी लिस्ट

आईटीआर दाखिल करते समय भूलकर भी कभी ना करें ये 10 गलतियां, चेक करें पूरी लिस्ट

Income Tax Return Filing: अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना जटिल लग सकता है, लेकिन सामान्य गलतियों से बचकर, आप प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सकते हैं और किसी भी रिफंड को सुरक्षित कर सकते हैं जिसके आप हकदार हो सकते हैं। सटीकता सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि त्रुटियों के कारण देरी, ऑडिट या यहां तक ​​कि आयकर विभाग से जुर्माना भी लग सकता है।

आईटीआर दाखिल करना क्यों महत्वपूर्ण है?

अपना आईटीआर दाखिल करना कई कारणों से महत्वपूर्ण है। मुख्य रूप से, यह आयकर अधिनियम के तहत एक कानूनी दायित्व को पूरा करता है, कर कानूनों और विनियमों का अनुपालन सुनिश्चित करता है। इसके अतिरिक्त, यह विभिन्न स्रोतों से आपकी आय का दस्तावेजीकरण करता है, वित्तीय नियोजन की सुविधा देता है और ऋण और आय प्रमाण पत्र जैसे अन्य सरकारी दस्तावेजों के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रदान करता है।

2024 के लिए अपना आईटीआर दाखिल करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ प्रमुख बातें यहां दी गई हैं

सभी आवश्यक दस्तावेज़ इकट्ठा करें: सुनिश्चित करें कि फाइलिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके पास अपने सभी आय विवरण, कटौती प्रमाण और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज तैयार हों।

रिकॉर्ड न रखना: आय, निवेश और कटौतियों से संबंधित सभी दस्तावेजों, प्राप्तियों और सबूतों का रिकॉर्ड बनाए रखें। सत्यापन के लिए या भविष्य में किसी कर जांच के मामले में इनकी आवश्यकता हो सकती है।

व्यक्तिगत जानकारी दोबारा जांचें: सुनिश्चित करें कि आपका नाम, पता, पैन और बैंक खाता विवरण सही हैं। यहां कोई भी विसंगति समस्या पैदा कर सकती है।

सटीक आय रिपोर्टिंग: आय के सभी स्रोतों को शामिल करें, जैसे वेतन, किराये की आय, बचत और निवेश से ब्याज। किसी भी आय को छोड़ने पर जुर्माना लग सकता है।

कटौती और छूट का सही दावा करें: 80सी, 80डी आदि विभिन्न धाराओं के तहत योग्य कटौती का दावा करने में सावधानी बरतें। गलत दावों के परिणामस्वरूप अस्वीकृति या कानूनी परेशानियां हो सकती हैं।

फॉर्म 26एएस के साथ टीडीएस विवरण का मिलान करें: सत्यापित करें कि फॉर्म 16 में टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) विवरण फॉर्म 26एएस के साथ मेल खाता है। कोई भी बेमेल आपके कर गणना में विसंगतियां पैदा कर सकता है।

सही आईटीआर फॉर्म चुनें: अपने आय स्रोतों के आधार पर उपयुक्त आईटीआर फॉर्म चुनें। गलत फॉर्म का उपयोग करने से आपका रिटर्न अमान्य हो सकता है।

आईटीआर सत्यापित नहीं करना: सत्यापित करने में विफलता से फाइलिंग अमान्य हो सकती है। इस चरण को न चूकें अन्यथा आपका रिटर्न अमान्य माना जाएगा।

सबमिट करने से पहले वेरीफाई करें: सबमिट करने से पहले हमेशा किसी भी त्रुटि के लिए अपना रिटर्न दोबारा जांच लें।

यदि आवश्यक हो तो कर पेशेवर/सीए से परामर्श लें। मदद मांगने में संकोच न करें, भले ही इसके लिए आयकर विभाग से संपर्क करना पड़े।

टैक्स रिफंड

आईटीआर दाखिल करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक आपके लिए भुगतान किए गए अतिरिक्त करों के लिए टैक्स रिफंड और स्रोत पर काटे गए करों के लिए क्रेडिट का दावा करना है, साथ ही गैर-अनुपालन के लिए दंड से भी बचना है। 

इसके अलावा यह सरकार के लिए वित्तीय लेनदेन को सत्यापित करने, कर प्रणाली में पारदर्शिता को बढ़ावा देने और व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए बेहतर वित्तीय निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करने के लिए एक तंत्र के रूप में कार्य करता है।

इन सामान्य गलतियों को ध्यान में रखकर और अपना आईटीआर सही ढंग से दाखिल करने के लिए समय निकालकर, आप अनावश्यक देरी को रोक सकते हैं, दंड से बच सकते हैं और एक सहज कर दाखिल अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं।

Web Title: 10 ITR Filing Mistakes To Avoid This Year; Check Full List Here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे