पर्दे पर रिलीज हुई सलमान-कैटरीना की 'भारत', फुल टू मसाला है फिल्म

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 6, 2019 07:59 AM2019-06-06T07:59:37+5:302019-06-06T07:59:37+5:30

ईद और सलमान खान की फिल्म का पिछले कुछ वर्षों से गहरा संबंध बन गया है. हर साल इस मौके पर सलमान की फिल्म रिलीज होती है और जमकर कमाई भी करती है.

salman khan katrina kaif starrer movie review | पर्दे पर रिलीज हुई सलमान-कैटरीना की 'भारत', फुल टू मसाला है फिल्म

पर्दे पर रिलीज हुई सलमान-कैटरीना की 'भारत', फुल टू मसाला है फिल्म

अजय परचुरे

रेटिंग : साढ़े तीन स्टार

ईद और सलमान खान की फिल्म का पिछले कुछ वर्षों से गहरा संबंध बन गया है. हर साल इस मौके पर सलमान की फिल्म रिलीज होती है और जमकर कमाई भी करती है. हालांकि पिछले साल 'ट्यूबलाइट' इसका अपवाद रही. यह फिल्म फ्लॉप हुई थी. इसलिए सलमान ने इस बार 'भारत' को रिलीज करते समय अपने पुराने हिट फार्मूले का खास ध्यान रखा. इससे लग रहा है कि एक्शन, ड्रामा, नाच-गाना, धमाल, मस्ती से भरपूर यह मसाला फिल्म दर्शकों को पसंद आएगी. कहानी : 'भारत' की कहानी दक्षिण कोरियाई फिल्म 'ओड टू माय फादर' पर आधारित है. फिल्म भारत (सलमान खान) और उसके पिता (जैकी श्रॉफ) के फ्लैशबैक के साथ 1947 के भारत-पाक विभाजन से शुरू होती है.

इस समय भारत अपने पिता और छोटी बहन से हमेशा के लिए बिछड़ जाता है. जाते-जाते पिता उससे वचन लेते हैं कि भारत दिल्ली जाकर अपनी मां और छोटे भाई का जिंदगी भर ख्याल रखेगा. इसके बाद भारत अपनी मां (सोनाली कुलकर्णी), एक बहन और छोटे भाई को लेकर दिल्ली पहुंच जाता है. वह अपनी बुआ की दुकान पर काम करता है. सुख-दुख में उसे निवार्सित दोस्त विलायती (सुनील ग्रोवर) का साथ मिलता है. अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए भारत कड़ी मेहनत करता है. यहां तक कि वह सर्कस में बाइक स्टंट मास्टर का काम भी करता है, जहां राधा (दिशा पटानी) के साथ उसकी रोमांटिक केमिस्ट्री जुड़ जाती है. कुछ समय बाद 1964 में ज्यादा पैसा कमाने के लिए भारत सर्कस छोड़ कर खाड़ी देश में एक तेल उत्पादक कंपनी में कामगार बन जाता है.

यहां उसकी मुलाकात कुमुद रैना (कटरीना कैफ) से होती है. खाड़ी देश में पैसा कमाकर भारत फिर अपने देश लौट आता है. अपनी बहन की शादी कराता है. अपने परिवार को वह बखूबी संभालता है. लेकिन उसे अक्सर विभाजन के समय बिछड़े पिता और छोटी बहन की याद सताती है. वह सोचता है कि कभी न कभी उसकी बहन और पिता उसे मिलेंगे. इसके लिए भारत काफी उठापटक तो करता है, लेकिन इसमें उसे सफलता मिलती है या नहीं? भारत अपनी दिल्ली की दुकान को बचा पाता है या नहीं, उसकी जिंदगी क्या मोड़ लेती है, यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी.

निर्देशन : 'भारत' पूरी तरह एक मसाला फिल्म है. खास बात यह है कि फिल्म के निर्देशक अली अब्बास जफर ने इसका ताना-बाना बुनते समय कहीं भी बोझिलता आने नहीं दी. फिल्म का पूरा दारोमदार सलमान खान के कंधे पर है, लेकिन अली ने फिल्म के अन्य कलाकारों की भूमिकाओं को भी उतना ही न्याय दिया है. शूटिंग के लिए चुने गए लोकेशन, फिल्म की सिनेमैटोग्राफी, इसके गीत, कॉमेडी, आकर्षक डायलॉग इन सबको अली अब्बास जफर ने सही समय पर इस्तेमाल किया है. एक्टिंग : फिल्म 'भारत' में सलमान के किरदार को उनकी इमेज के मुताबिक लार्जर दैन लाइफ दिखाया गया है. सलमान ने भी अपने खास अंदाज के अनुसार सन 1947 से लेकर अब तक की भारत की जिंदगी को अपनी अनोखी अभिनयशैली से पर्दे पर साकार किया है.

आकर्षक डायलॉग, नाच-गाना, एक्शन आदि मसाला होने के बावजूद 'भारत' ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि सलमान आखिर सलमान हैं. फिल्म में कटरीना कैफ ने सलमान का पूरी तरह साथ दिया है. जैकी श्रॉफ, सोनाली कुलकर्णी, दिशा पटानी ने भी अपने छोटे किरदारों में अपनी एक्टिंग स्किल से जान फूंक दी है. सलमान के दोस्त के किरदार में तो कॉमेडियन सुनील ग्रोवर ने कमाल ही कर दिया है. सुनील को अब तक हमने कॉमेडी किरदारों में ही देखा है, लेकिन इस इमेज से परे उनके एक परिपूर्ण कलाकार होने का परिचय फिल्म 'भारत' कराती है. यदि आप छुट्टियों के दिनों में एक धमाल मसाला फिल्म देखना चाहते हैं तो 'भारत' को जरूर देखें. यह एक अच्छा विकल्प है. इस फिल्म के जरिए भले ही कोई सामाजिक संदेश नहीं दिया गया हो, लेकिन कुछ पल रिलैक्स फ्री धमाल मनोरंजन के लिए आप 'भारत' देख सकते हैं.

Web Title: salman khan katrina kaif starrer movie review

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे