NCPCR ने रियलिटी शो 'सुपर डांसर-3' के निर्माताओं को जारी किया नोटिस, अनुराग बसु ने कहा, "शो में जो हुआ, उसका बचाव नहीं करूंगा"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 1, 2023 01:22 PM2023-08-01T13:22:44+5:302023-08-01T13:29:10+5:30

एनसीपीसीआर ने साल 2018-19 के दौरान प्रसारित 'सुपर डांसर-3' के एक एपिसोड में कथित 'अनुचित सामग्री' के विषय में शो के निर्माताओं को नोटिस जारी किया है। अनुराग बसु ने कहा कि शो में बच्चों से पूछे गये प्रश्न माता-पिता के लिए शर्मनाक थे और मैं इसे समझता हूं क्योंकि मैं खुद दो बच्चों का पिता हूं।

NCPCR issues notice to producers of reality show 'Super Dancer-3', Anurag Basu says, "I will not defend what happened in the show" | NCPCR ने रियलिटी शो 'सुपर डांसर-3' के निर्माताओं को जारी किया नोटिस, अनुराग बसु ने कहा, "शो में जो हुआ, उसका बचाव नहीं करूंगा"

फाइल फोटो

Highlightsएनसीपीसीआर ने 'सुपर डांसर-3' के निर्माताओं को जारी किया नोटिससाल 2018-19 में 'सुपर डांसर-3' के एक एपिसोड में बच्चों से पूछे गये थे आपत्तिजनक सवाल 'सुपर डांसर-3' के जज अनुराग बसु ने कहा कि पूछे गये प्रश्न बच्चों के माता-पिता के लिए शर्मनाक थे

मुंबई: रियलिटी शो 'सुपर डांसर-3' विवादों में फंस गया है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने साल 2018-19 के दौरान पेश किये गये 'सुपर डांसर-3' के एक एपिसोड में कथित 'अनुचित सामग्री' प्रसारित करने के लिए शो के निर्माताओं को नोटिस जारी किया है।

समाचार वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार एनसीपीसीआर ने साल 2018-19 के दौरान शो के एक एपिसोड में बाल कलाकारों से उनके माता-पिता के बारे में पूछे गये कुछ बेहद आपत्तिजनक प्रश्न को लेकर रियलिटी शो 'सुपर डांसर-3' के निर्माताओं को नोटिस जारी किया। इसके साथ ही एनसीपीसीआर ने शो के प्रसारणकर्ता चैनल से भी स्पष्टीकरण मांगा है और आदेश दिया है कि वो अपने प्लेटफार्म से एपिसोड में पेश किये गये विवादित सामग्री को हटा दे।

एनसीपीसीआर ने साल 2018-2019 के रियलिटी शो'सुपर डांसर-3' के जिस शो पर आपत्ति उठाई है, उसमें बतौर जज फिल्म निर्देशक अनुराग बसु, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और नृत्य निर्देशिका गीता कपूर शामिल थे।

इस विवाद के सामने आने के बाद फिल्मकार अनुराग बसु ने अपनी स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा, "मैं एनसीपीसीआर द्वारा उठाई गई आपत्तियों का बचाव नहीं करूंगा क्योंकि मैं समझता हूं कि वह स्थिति माता-पिता के लिए बहुत शर्मनाक थी और इस बात को मैं इस कारण समझता हूं क्योंकि मैं खुद दो बच्चों का पिता हूं।"

इसके साथ ही अनुराग बसु ने कहा, “सुपर डांसर बच्चों के डांस का रियलिटी शो है और बच्चे अक्सर मासूमियत से बातें कहते हैं। शो के लिए हम बच्चों के साथ घंटों शूटिंग करते हैं और उस दौरान उनके साथ बहुत सी बातें भी करते हैं, जो कभी-कभी किसी के नियंत्रण में नहीं होता है। मैं इस बात से सहमत हूं कि मुझे बातचीत को किसी ऐसे मोड़ की तरफ नहीं ले जानी चाहिए थी, जिसमें बाल प्रतियोगी ऐसी बातें कहें, जिससे उसके माता-पिता को शर्मिंदगी उठानी पड़े।''

फिल्म निर्माता बसु ने कहा, “मुझे लगता है कि जब भी शो में हमें प्रतियोगियों से सवाल पूछना होता है तो एक सीमा रेखा जरूर खींची होनी चाहिए। खासकर बच्चों के साथ बातचीत में सावधान रहना बेहद ज़रूरी है क्योंकि वे तो मासूमियत से ऐसी बातें कहते हैं, जो उचित नहीं हो सकती हैं। इसलिए ऐसी बातचीत को एडिट किया जा सकता है, वो काम मेरे नियंत्रण में नहीं बल्कि शो के निर्माताओं के हाथ में होता है।"

अनुराग बसु ने बड़ी ही साफगोई से इस बात को माना कि जज के तौर पर किसी भी शो में शामिल होने पर उनके पास एक बड़ी ज़िम्मेदारी होती है। उन्होंने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि शो में हम बतौर होते हैं। इस कारण से यह हमारी ज़िम्मेदारी बनती है कि हम जो भी प्रश्न पूछें, वो गरिमापूर्ण हों और प्रश्न को पूछते समय सतर्क रहें। मुझे लगता है कि शो के वायरल क्लिप के बाद आगे से बच्चे भी कुछ बोलते समय सतर्क रहेंगे।"

बसु ने कहा, "यह मेरी निजी राय है। मैं यहां एक रियलिटी शो के जज के रूप में बोल रहा हूं न कि चैनल की ओर से नहीं। मुझे लगा कि स्थिति साफ करना मेरी ज़िम्मेदारी है क्योंकि मुझे पता है कि विवादित क्लिप वायरल हो गई है।''

एनसीपीसीआर ने रियलिटी शो 'सुपर डांसर-3' के निर्माताओं को लिखे अपने पत्र में कहा है, ''आयोग को ट्विटर पर बच्चों के डांस शो सुपर डांसर-3 का एक वीडियो मिला है। वीडियो में दिख रहा है कि शो में जज नाबालिग बच्चे से अश्लील बातें कर रहे हैं। उक्त वीडियो को देखने पर आयोग ने पाया कि नाबालिग बच्चे से पूछे गए सभी प्रश्न अनुचित और परेशान करने वाले थे और बच्चों से ऐसे सवाल नहीं पूछे जाने चाहिए थे।

एनसीपीसीआर के प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने इस पत्र के साथ शो के निर्माता को आदेश दिया है कि वो पत्र प्राप्त होने के सात दिनों के भीतर आयोग को एक कार्रवाई रिपोर्ट सौंपे।

Web Title: NCPCR issues notice to producers of reality show 'Super Dancer-3', Anurag Basu says, "I will not defend what happened in the show"

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे