'रेस-3' से पहले इन हिट फिल्मों के लिए बने हैं महंगे सेट, जानें किस पर लगा कितने का दांव

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 6, 2018 01:24 PM2018-06-06T13:24:34+5:302018-06-06T13:24:34+5:30

अभिनेता सलमान खान की आगामी फिल्म रेस-3 का ट्रेलर जब से रिलीज हुआ है सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। रेमो डिसूजा के द्वारा निर्देशित रेस-3 करीब 150 करोड़ के बजट में बनी है।

most expensive bollywood movie sets and race 3 also in the list | 'रेस-3' से पहले इन हिट फिल्मों के लिए बने हैं महंगे सेट, जानें किस पर लगा कितने का दांव

'रेस-3' से पहले इन हिट फिल्मों के लिए बने हैं महंगे सेट, जानें किस पर लगा कितने का दांव

मुंबई, 6 जून: अभिनेता सलमान खान की आगामी फिल्म रेस-3 का ट्रेलर जब से रिलीज हुआ है सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। रेमो डिसूजा के द्वारा निर्देशित रेस-3 करीब 150 करोड़ के बजट में बनी है। जिसमें करीब 30 से 80 करोड़ रुपए फिल्म के सेट का प्रयोग किया गया है।  फिल्म के ट्रेलर साफ हो गया है कि इसको लेकर खासा मेहनत की गई है। फिल्म में जिस तरह से बड़े सितारों को लिया गया है उसी तरह से फिल्म की शूटिंग के लिए देश-विदेश में महंगे व भव्य सेट का प्रयोग किया गया है। ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी बॉलीवुड फिल्म के लिए इतने महंगे सेट को बनाया गया हो। आइए जानते हैं बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए बनाए गए 5 भव्य सेट....

यह भी पढ़ें: ईद का लाभ उठाने का तैयार है सलमान की फिल्म रेस 3, क्या 100 करोड़ के क्लब में होगी शामिल ?

मुगल-ए-आजम

 1960 में रिलीज हुई फिल्म मुगल-ए-आजम आज भी फैंस के दिलों में राज करती है। इस फिल्म को उस दौर की सबसे महंगी फिल्म के तौर पर आज भी याद किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस फिल्म के पूरे सेट को बनाने में करीब 2 साल का वक्त लगा था और इसकी लागत उस जमाने में करीब 15 लाख रुपये थी जो तब का सबसे मंहगा सेट था।

देवदास

 साल 2002 में आई संजय लीला भंसाली की इस फिल्म के सेट्स को बनाने में 9 महीने का समय लग गया था। फिल्म में 1930 के कलकत्ता को पेश किया गया था। फिल्म के सेट्स को बनाने में 20 करोड़ रुपये खर्च हुए थे जिसमें से 12 करोड़ रुपये सिर्फ चंद्रमुखी का कोठा बनाने में लगे थे।

सांवरिया

संवरिया भी भंसाली की उन फिल्म में से एक है जिसके बनने में एक लंबा समय लगा था। 2007 में आई फिल्म में भंसाली को सपनों की दुनिया जैसा एक पूरा शहर दिखाना था। जिसके लिए उन्होंने आर्ट डायरेक्टर उमंग कुमार के साथ मिलकर काम किया और एक विशालकाय सेट तैयार किया गया था जो कि करोड़ों की लागत में बना था।


प्रेम रतन धन पायो

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी सलमान खान स्टारर इस फिल्म में राजा महाराजों वाले सेट का प्रयोग किया गया था। इस फिल्म के सेट को बनने में करीब  90 करोड़ रूपए का बजट लगा था। इतना ही नहीं इस फिल्म में खूबसूरत महल दिखाए गए थे जिनमें से रोशनियों से सजे एक सेट को बनाने में करीब 13 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

यह भी पढ़ें: Race 3 Trailer: जबरदस्त डायलॉग और एक्शन से भरा सलमान की फिल्म रेस 3 का ट्रेलर हुआ रिलीज

पद्मावत

इसी साल जनवरी में रिलीज हुई फिल्म पद्नावत में भी शानदार सेट का प्रयोग किया गया है। संजय लीला भंसाली निर्देशित चर्चित और विवादित फिल्म पद्मावत तकरीबन 180 करोड़ रुपये के बजट से बनी थी। इस फिल्म में वीएफएक्स और सेट्स का खूब इस्तेमाल किया गया था।

खास बात है रेस 3 से पहले जिन भी फिल्मों में भव्य सेट का प्रयोग किया गया है, वह सभी फिल्में पर्दे पर कमाल कर गईं। ऐसे में देखना होगा कि रेस-3 को इसका लाभ मिलता है कि नहीं। बता दें कि फिल्म 'रेस 3' में सुपरस्टार सलमान खान, जैकलिन फर्नांडीस, अनिल कपूर, डेजी शाह, बॉबी देओल और साकिब सलीम हैं।  सलमान खान फिल्म्स और रमेश तोरानी द्वारा निर्मित इस फिल्म को टिप्स फिल्म्स के बैनर तहत बनाया गया है।

Web Title: most expensive bollywood movie sets and race 3 also in the list

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे