लाइव न्यूज़ :

Jeetendra Birthday Special: एक्ट्रेस का बॉडी डबल बन शुरू किया करियर, आज हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार, जानें जितेंद्र के बारे में रोचक बातें

By अंजली चौहान | Published: April 07, 2024 9:25 AM

Jeetendra Birthday Special: जीतेन्द्र ने लगभग 200 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है, यह उपलब्धि हिंदी सिनेमा में उनके कुछ ही समकालीनों ने हासिल की है।

Open in App

Jeetendra Birthday Special: बॉलीवुड में कई सालों तक हिट फिल्में और गाने देने वाले अभिनेता जितेंद्र को कौन नहीं जानता। फैन्स जितेंद्र को प्यार से जीतू कहकर पुकारते हैं आज भी उनके गानों की धुन लोगों के कानों में बजती है। 50 साल से अधिक के अपने शानदार करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों के जरिए अभिनेता ने दर्शकों का दिल जीता है।

जितेंद्र उन एक्टर में शामिल हैं जो न सिर्फ अच्छी एक्टिंग करते हैं बल्कि डांस में भी इनका कोई मुकाबला नहीं है। दिग्गज अभिनेता 7 अप्रैल को अपना जन्मदिन मनाते हैं। आज उनके चाहने वालों और फैन्स के विश करने का सिलसिला जारी है। 

जितेंद्र के जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए हम आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें जो हर फैन्स को पता होनी चाहिए।

- 7 अप्रैल, 1942 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे जितेंद्र का मूल नाम रवि कपूर है और वह नकली आभूषण व्यवसाय से जुड़े परिवार से हैं।

- जितेंद्र और राजेश खन्ना ने गुरुग्राम के सेंट सेबेस्टियन गोवा हाई स्कूल में एक साथ पढ़ाई की और दोनों बहुत खास दोस्त हैं।

- जितेंद्र के फिल्मी करियर की शुरुआत बेहद दिलचस्प मानी जाती है। बताया जाता है कि वी. शांताराम को आभूषणों की आपूर्ति करते समय, उन्हें 1959 की फिल्म नवरंग में अभिनेत्री संध्या के लिए डबल के रूप में चुना गया, जो उनकी पहली ऑन-स्क्रीन उपस्थिति थी।

- नवरंग उनकी पहली फीचर फिल्म होने के बावजूद, जितेंद्र की आधिकारिक हिंदी फिल्म की शुरुआत 1964 की फिल्म गीत गाया पत्थरों ने के रूप में की जाती है, जिसका निर्देशन भी वी. शांताराम ने किया था।

- अभिनेता की 1971 की फिल्म 'कारवां' ने विदेशों में जबरदस्त सफलता हासिल की, जो रिलीज होने पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई। इसका गाना 'पिया तू अब तो आजा' अब तक के सबसे महान बॉलीवुड डांस नंबरों में से एक माना जाता है।

- जितेन्द्र ने लगभग 200 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है, यह उपलब्धि हिंदी सिनेमा में उनके कुछ ही समकालीनों ने हासिल की है।

- जितेन्द्र की 1977 से 1987 तक सालाना सात या अधिक फिल्में रिलीज होने का उल्लेखनीय सिलसिला था। इसमें 1981 में 12, 1982 में 14 और 1986 में 11 प्रभावशाली फिल्में शामिल थीं।

- कहा जाता है कि जितेंद्र अपने प्यार के लिए परिवार के खिलाफ भी चले गए थे। उन्होंने 1974 में अपनी बचपन की दोस्त और प्यार शोभा कपूर से शादी की थी। उनका परिवार इस रिश्ते के खिलाफ था लेकिन फिर भी जितेंद्र ने अपने प्यार को हासिल किया।

- शोभा कपूर और जितेंद्र के दो बच्चे हैं जो बॉलीवुड में एक बड़ा नाम है। जितेंद्र की बेटी एकता कपूर आज एक बड़ी निर्माता है जो कई धारावाहिक और फिल्मों का निर्माण करती हैं। वहीं बेटे तुषार कपूर पिता की तरह ही अभिनेता है। 

टॅग्स :जीतेन्द्रबर्थडे स्पेशलबॉलीवुड हीरोहिन्दी सिनेमा समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीसुशांत सिंह राजपूत का अपार्टमेंट खरीदने पर अदा शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

बॉलीवुड चुस्कीRashmika Mandanna Birthday: विजय देवरकोंडा के साथ बर्थडे सेलिब्रेट करेंगी रश्मिका मंदाना! यूएई से आई तस्वीरों से फैन्स ने लगाया अंदाजा

टीवी तड़काBhabhi Ji Ghar Par Hai के इस एक्टर के साथ बचपन में हुए था यौन शोषण, कहा- "आज भी याद कर लगता है डर"

बॉलीवुड चुस्कीMamla Legal Hai season 2: एक बार फिर नेटफ्लिक्स पर लौट रहे रवि किशन, जल्द 'मामला लीगल है' का दूसरा सीजन होगा रिलीज

बॉलीवुड चुस्कीTaapsee Pannu Sangeet Ceremony: तापसी पति मैथियास के संग किया डांस, संगीत नाइट में मचा खूब धमाल; वीडियो वायरल

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीPushpa 2: रश्मिका मंदाना पर लगा महेश बाबू का स्टाइल कॉली करने का आरोप! यूजर्स ने किए सवाल तो एक्ट्रेस ने कुछ यूं दिया जवाब

बॉलीवुड चुस्कीSnake Venom Case: बुरी तरह फंसे एल्विश यादव; सांप का जहर केस में चार्जशीट दाखिल, 1200 पन्नों की चार्जशीट में यूट्यूबर समेत 8 लोग शामिल

बॉलीवुड चुस्कीसुहाना खान ने फ्लोरल ड्रेस में शेयर की तस्वीरें, इंस्टाग्राम पर कमेंट्स की हुई बारिश

बॉलीवुड चुस्कीजब एक 'एक्स' यूजर ने पूछा 'क्या भाजपा में शामिल हो रहे हैं प्रकाश राज?', तो अभिनेता ने दिया ये जवाब

बॉलीवुड चुस्कीAjith Kumar Accident: तमिल स्टार अजित कुमार का रोड एक्सीडेंट, फिल्म की शूटिंग के दौरान कार पलटी; दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने