International Women’s Day: रेणुका शहाणे से ताहिरा कश्यप तक, इन 4 महिलाओं ने पेश की शानदार फिल्में

By मनाली रस्तोगी | Published: March 8, 2022 10:22 AM2022-03-08T10:22:43+5:302022-03-08T10:28:50+5:30

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उन महिलाओं के बारे में जानते हैं, जिन्होंने दर्शकों के सामने शानदार फिल्में पेश की हैं। वैसे तो महिलाएं किसी एक दिन की मोहताज नहीं हैं। मगर आज सिनेमा की बात करने वाले हैं।

International Women’s Day Female creators whose content bowled over viewers | International Women’s Day: रेणुका शहाणे से ताहिरा कश्यप तक, इन 4 महिलाओं ने पेश की शानदार फिल्में

International Women’s Day: रेणुका शहाणे से ताहिरा कश्यप तक, इन 4 महिलाओं ने पेश की शानदार फिल्में

Highlightsहर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस खास मौके पर बेहतरीन महिला निर्देशकों और निर्माताओं की फिल्मों के बारे में जानेंगे।

हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) के रूप में मनाया जाता है। हालांकि, महिलाएं किसी एक दिन की मोहताज नहीं हैं। मगर किसी खास मौके पर पूरे दिन अपने बारे में सोचना काफी अच्छा लगता है। ऐसे में आज सिनेमा की बात करने वाले हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सिनेमा एक शक्तिशाली माध्यम है और दशकों से यह विकसित हुआ है। 

इस दौरान कुछ अद्भुत फिल्म मेकर्स सामने आए हैं। पिछले कुछ समय में हमने कुछ बेहतरीन महिला निर्देशकों और निर्माताओं को देखा है, जिन्होंने बेड़ियों और मानदंडों को तोड़ते हुए दर्शकों के सामने शानदार फिल्में पेश की हैं। इसी क्रम में आज हम उन महिला निर्देशकों और निर्माताओं के बारे में जानेंगे।

रेणुका शहाणे

रेणुका शहाणे फिल्म 'त्रिभंगः टेढ़ी मेढ़ी क्रेजी' फिल्म की डायरेक्टर हैं। इस फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प है, जो फैंस का दिल जीतने में कामयाब हुई है। त्रिभंगः टेढ़ी मेढ़ी क्रेजी तीन पीढ़ियों की मां-बेटी की कहानी है, जिसकी वजह से यह खास है। फिल्म तीन महिला किरदारों के इर्दगिर्द घूमती है, जिन्हें काजोल, मिथिला पालकर और तन्वी आजमी ने निभाया है। यह फिल्म महिलाओं की अपनी पसंद का अनुमान लगाने की कहानी बताती है। यही नहीं, फिल्म यह एक मां और उनकी अलग-अलग बेटियों व जिस बंधन में वो बंधी हैं उसकी कहानी बताती है।

सोफिया पॉल

मिन्नल मुरली मलयालम फिल्म है, जिसे सोफिया पॉल ने प्रोड्यूस किया है। ये फिल्म सभी सुपरहीरो फिल्मों में अनूठी है। इसका कारण ये है कि फिल्म के क्लाइमेक्स से पहले ये किरदार पूरी तरह से आम इंसान ही बना रहता है। वह अपने भीतर के सुपरहीरो को तब दुनिया के सामने लाता है जब उसे लगता है कि इसके बिना अब काम चलेगा नहीं और तबाही रोकने के लिए ऐसा जरूरी है। सोफिया पॉल द्वारा निर्मित इस फिल्म के एक्शन सीन और VFX काफी कमाल के हैं।

लीना यादव 

लीना यादव द्वारा निर्देशित 'हाउस ऑफ सीक्रेट्स: द बुराड़ी डेथ्स' दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक परिवार के ग्यारह सदस्यों की भयानक मौत की कहानी बताती है। फिल्म में में भारत की सबसे भयावह कहानियों में से एक को दिखाया गया और सच्ची कहानी के हर विवरण को चित्रित किया गया। यही कारण है कि इसने निश्चित रूप से दर्शकों को खुश किया।

ताहिरा कश्यप खुराना

लेखक और फिल्म निर्माता ताहिरा कश्यप खुराना की लघु फिल्म क्वारंटाइन क्रश एक क्लासिक फिल्म है जो दर्शकों से कनेक्ट करती है। बता दें कि बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा Zindagi inShort की लेखक भी हैं।

Web Title: International Women’s Day Female creators whose content bowled over viewers

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे