स्वतंत्रता दिवस विशेषः बॉलीवुड की जबरदस्त फिल्में जो हर भारतीय में भर देती हैं जोश

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 14, 2018 04:50 AM2018-08-14T04:50:26+5:302018-08-14T04:50:26+5:30

15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था और इस आजादी को कोई भुला नहीं सकता है। ये दिन हर देशवासी के लिए एक पर्व के समान है।

independence day 2018 special bollywood film that fill every indian passions | स्वतंत्रता दिवस विशेषः बॉलीवुड की जबरदस्त फिल्में जो हर भारतीय में भर देती हैं जोश

स्वतंत्रता दिवस विशेषः बॉलीवुड की जबरदस्त फिल्में जो हर भारतीय में भर देती हैं जोश

15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था और इस आजादी को कोई भुला नहीं सकता है। ये दिन हर देशवासी के लिए एक पर्व के समान है।  बॉलीवुड ने इस खास दिन को अलग अलग रूपों में पर्दे पर पेश किया है। वहीं, हम भी बचपन से आज़ादी के लड़ाई के कई किस्से हमें बता चुके हैं लेकिन इन किस्सों को बड़े पर्दे पर देखने का अपना ही रोमांच होता है। किसी ने सही ही कहा है कि सिनेमा और साहित्य समाज का आईना होता है। आज हम जानते हैं बॉलीवुड की वो फिल्में जिनको देश हर भारतवासी का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।

शहीद

1965 में भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म शहीद बनीं। इस फिल्म को देख उस समय के फैंस थिएटर में जमकर रोए थे। इस फिल्म में अमर शहीद राम प्रसाद ‘बिस्मिल’ के गीत थे। वहीं, शहीद भगत सिंह के जबरदस्त रोल में मनोज कुमार नजर आए थे। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ प्रामाणिक फिल्म है। ये फिल्म आज तक फैंस को रोमांचित करती है।

बॉर्डर

बार्डर1997 में रिलीज हुई थी ये फिल्म 1971 के युद्ध पर आधारित थी। इस फिल्म में बड़े ही नायाब तरीके से भारतीय सेना के महान पराक्रम और दुश्मनों को पस्त करने को पेश किया गया था।  फिल्म में भारतीय सेना के मुट्ठी भर सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना को घुटने टेकने को मजबूर कर दिया था।इस फिल्म के डायरेक्टर भी जेपी दत्ता ही थे और कई बेहतरीन कलाकरों ने इसमें अभिनय की छाप छोड़ी थी। वहीं, इस फिल्म के गाने आज कर फैंस को जुबांन पर हैं।

मंगल पांडे: द राइजिंग

20015 में आई फिल्म ‘मंगल पांडे: द राइजिंग’ क्रांतिकारी मंगल पांडे की जिंदगी पर आधारित थी। फिल्म में उनके संघर्षों को पेश किया गया था। मंगल पांडे को 1857 में ब्रिटिश ऑफीसरों पर हमले के लिए जाना जाता है और इसे अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई का आगाज भी कहा जाता है। इतना ही नहीं इस फिल्म में  'भारतीय स्वतंत्रता के प्रथम संग्राम, 'या' सिपाही विद्रोह के रूप को पेश किया गया था। आमिर खान फिल्म में मंगल पांडे के रोल में नजर आए थे।

लक्ष्य

ये फिल्म 1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित थी, हांलाकि ये काल्पनिक कहानी पर थी लेकिन सेना के जोश पर पर्दे पर फिल्म के जरिए पेश किया गया था। 2004 में आई लक्ष्य को फरहान अख्तर ने निर्देशित किया था। मुख्य रोले में ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी हैं. ऋतिक लेफ्टिनेंट करण शेरगिल (बाद में कार्यवाहक कप्तान) थे। जो अपनी टीम का नेतृत्व कर आतंकवादियों पर जीत पाते हैं।

लीजेंड ऑफ भगत सिंह

2002 में राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ को भला फैंस कैसे भूल सकते हैं। इस फिल्म में अजय देवगन भगत सिंह का किरदार निभाते नजर आए थे। फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिसमें दिखाया गया था कि किस तरह से देश की आजादी के लिए भगत सिंह ने अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था।

और भी ना जाने कितनी ऐसी फिल्में हैं जो सिने जगत में देश भक्ती को पेश करती हैं। रंग दे बसंती, सरफरोस, एलओसी, उपकार, जैसी अनगित फिल्में फैंस को आज भी रोमांचित करती हैं।

Web Title: independence day 2018 special bollywood film that fill every indian passions

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे