सलमान और अमिताभ रहे चुप लेकिन ऋतिक रोशन ने उठाया #MeToo का झंडा, विकास बहल पर दिया ये बड़ा बयान

By पल्लवी कुमारी | Published: October 8, 2018 07:25 PM2018-10-08T19:25:48+5:302018-10-08T19:25:48+5:30

निर्देशक विकास बहल पर एक्ट्रेस कंगना रनौत से यौन शोषण का आरोप लगाया है। कंगना ने कहा है- विकास ने उन्हें कई मौकों पर असहज महसूस कराया था।

hrithik roshan comment on MeToo sexual harassment against vikas bahl | सलमान और अमिताभ रहे चुप लेकिन ऋतिक रोशन ने उठाया #MeToo का झंडा, विकास बहल पर दिया ये बड़ा बयान

सलमान और अमिताभ रहे चुप लेकिन ऋतिक रोशन ने उठाया #MeToo का झंडा, विकास बहल पर दिया ये बड़ा बयान

बॉलीवुड में तनुश्री दत्ता के नाना पाटेकर पर आरोप के बाद कई अभिनेत्रियों ने #metoo कैम्पेन में बोला है। इस  #metoo कैम्पेन के तहत निर्देशक विकास बहल पर भी कंगना रनौत ने आरोप लगाए है। कंगना रनौत के बाद अब एक और अभिनेत्री ने बहल पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। निर्देशक अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी के बाद अब अभिनेता ऋतिक रोशन ने भी विकास बहल की तीखी आलोचना की है। ऋतिक रोशन ने निर्देशक के खिलाफ उचिक कार्रवाई की मांग की है।

ऋतिक रोशन ने कहा-वैसे लोगों के साथ काम नहीं कर सकता

विकास बहल पर लगे यौन शोषण के गंभीर आरोपों को लेकर ऋतिक ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक बयान जारी किया है। उन्होंने लिखा, 'मेरे लिए ऐसे किसी भी शख्स के साथ काम करना असंभव है जो गंभीर दुर्व्यवहार का दोषी हो। मैंने सुपर 30 के निर्माताओं से विकास बहल के बारे में बात की है और उनसे निवेदन किया है कि तथ्यों के आधार पर जल्द ही संज्ञान लेकर जो भी कड़ा कदम हो वो उठाएं जाए। सभी दोषियों को कड़ी सजा होनी चाहिए और जो पीड़ित हैं उनको सशक्त किए जाने की जरूरत है' बता दें कि विकास बहल ऋतिक की अपकमिंग फिल्म सुपर 30 के निर्देशक हैं। 



 

सोहा अली ने खान ने  #MeToo पर कही ये बात 

अभिनेत्री सोहा अली खान ने #MeToo कैम्पेन का खुलकर समर्थन किया। उन्होंने कहा, "बहुत अच्छी बात है कि महिलाएं बोल रही हैं... किसी भी महिला के लिए खुलकर बोलना बहुत मुश्किल होता है, इसके लिए बहुत हिम्मत की ज़रूरत होती है... इसके लिए महिलाओं को पूरा समर्थन दिया जाना चाहिए..."



 

नीरज घेवान और वरुण ग्रोवर ने की फैंटम फिल्म्स की निंदा

फिल्मनिर्माता नीरज घेवान और पटकथा लेखक वरुण ग्रोवर ने महिलाओं के लिए फिल्मों के सेट पर सुरक्षित कार्यस्थल बनाने में विफल रहने के लिए प्रोडक्शन हाउस 'फैंटम फिल्म्स' की निंदा की। इन दोनों फिल्मी हस्तियों की प्रतिक्रियाएं फैंटम फिल्म्स के सह संस्थापक विकास बहल पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप के बाद आई हैं। 

घेवान ने लिखा कि फिल्म के सदस्यों में महिलाओं की कमी की वजह से इस तरह के व्यवहार को मामूली बता दिया जाता है। उन्होंने कहा कि वह उन प्रोडक्शन हाउस के साथ कोई फिल्म नहीं बनाएंगे जहां महिलाओं के यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध एवं निवारण) अधिनियम के दिशानिर्देश लागू नहीं हों।

ग्रोवर ने फिल्मों के सेट पर महिलाओं को सुरक्षा देने में विफल रहने के लिए ट्विटर पर फैंटम फिल्म्स की आलोचना की। उन्होंने लिखा, “ मैं दूखी हूं, एक ऐसी व्यक्ति के तौर पर जो फैंटम फिल्म्स के साथ विभिन्न क्षमताओं (गीतकार, पटकथा लेखक) के तौर पर जुड़ा हो। मैं शर्मिंदा महसूस कर रहा हूं कि वे महिलाओं को काम के सुरक्षित माहौल मुहैया कराने में विफल रहे।' 


अनुराग कश्यप और मोटवानी ने तोड़ी चुप्पी

‘फैंटम फिल्म्स’ के अपने सहयोगी विकास बहल के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर फिल्मकार अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी ने चुप्पी तोड़ते हुए अलग अलग बयान दिए हैं। जहां कश्यप ने कहा कि उनके वकीलों ने इस मामले में उन्हें सही सलाह नहीं दी, वहीं मोटवानी ने पूरी घटना के लिए माफी मांगी है।

ट्विटर पर दो पृष्ठों के एक बयान में कश्यप ने कहा है कि उनके वकीलों ने उन्हें बताया कि ऐसा कुछ नहीं है जिसके आधार पर फैंटम फिल्म्स से बहल को हटाया जा सके। सात साल पहले फैंटम फिल्म्स की स्थापना की गयी थी।

बयान में उन्होंने लिखा, ‘‘फैंटम के अंदर रहते हुए मेरे पार्टनर और उनके वकीलों ने मुझे जो बताया, मैं जो कर सकता था, मैंने किया। कानूनी और वित्तीय फैसलों के लिए मैं पूरी तरह से अपने पार्टनर और उनकी टीम पर निर्भर था। वे उन सभी चीजों का ध्यान रखते थे ताकि मैं उन चीजों पर ध्यान दे सकूं जिन्हें मैं बेहतर, रचनात्मक तरीके से कर सकता था। किसी भी मामले में उनका और उनकी टीम का फैसला हम सबके लिये अंतिम होता था।’’ 

विकास बहल के कारण कई बार मैं भी असहज हुई थी- कंगना

कंगना रनौत ने आरोप लगाया कि ‘क्वीन’ फिल्म के निर्देशक विकास बहल ने उन्हें कई मौकों पर असहज महसूस कराया था। अभिनेत्री का यह बयान प्रोडक्शन हाउस ‘फैंटम फिल्म्स’ की एक महिला कर्मचारी द्वारा फिल्म निर्देशक पर छेड़छाड़ का आरोप फिर से लगाये जाने के बाद आया है। 

'फैंटम फिल्म्स' की एक महिला कर्मचारी ने पिछले साल आरोप लगाया था कि निर्देशक विकास बहल ने उसके साथ गोवा की यात्रा के दौरान अनुचित तरीके से व्यवहार किया। बहल पहले फैंटम फिल्म्स में अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मंतेना के साथ साझेदार थे। 

हफपोस्ट इंडिया में हाल ही में छपे एक आलेख में महिला ने अपने आरोपों को दोहराते हुए उस घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी साझा की थी। कंगना ने एक बयान में कहा, ‘मैं पूरी तरह से उस पर (महिला) विश्वास करती हूं। हम जब 2014 में ‘क्वीन’ फिल्म की शूटिंग कर रहे थे उस वक्त शादीशुदा होने के बावजूद भी बहल मेरे सामने यह शेखी बघारते थे कि वह रोज-रोज एक नई लड़की के साथ यौन संबंध बनाते हैं।' 

रनौत ने कहा, ‘‘ हम जब कभी भी मिलते थे वह मेरी गर्दन पर अपना चेहरा रखकर मुझे कसकर पकड़ते थे और मेरे बालों को सूंघते थे। मुझे उन्हें हटाने में काफी जोर लगाना पड़ता था।'  फिल्म निर्माता हंसल मेहता और पटकथा लेखक अपूर्व असरानी फिल्म उद्योग के ऐसे लोगों में शामिल हैं जिन्होंने विकास बहल की निंदा की है।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: hrithik roshan comment on MeToo sexual harassment against vikas bahl

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे