Happy Birthday Rajinikanth: बस कंडक्टर से लेकर कुली का काम करने वाले रजनीकांत कैसे बनें सुपरस्टार? जानें 73 साल की उम्र में भी क्यों करते हैं फिल्म इंडस्ट्री पर राज

By अंजली चौहान | Published: December 12, 2023 07:27 AM2023-12-12T07:27:34+5:302023-12-12T07:27:58+5:30

रजनीकांत आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। आखिरी बार उन्हें सिल्वर स्क्रीन पर 'जेलर' में देखा गया था।

Happy Birthday Rajinikanth How did Rajinikanth who worked from bus conductor to porter become a superstar? Know why he rules the film industry even at the age of 73 | Happy Birthday Rajinikanth: बस कंडक्टर से लेकर कुली का काम करने वाले रजनीकांत कैसे बनें सुपरस्टार? जानें 73 साल की उम्र में भी क्यों करते हैं फिल्म इंडस्ट्री पर राज

फाइल फोटो

मुंबई: साउथ सिनेमा से लेकर बॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके रजनीकांत आज पूरे 73 साल के हो गए हैं। सुपरस्टार रजनीकांत इस उम्र में भी अपनी हिट फिल्मों के जरिए दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं।

रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर को 1950 में हुआ था। चाहे वह उनके प्रतिष्ठित संवाद हों, विशिष्ट एकालाप हों, या उनकी अनूठी शैली हो, रजनीकांत अपने प्रभावशाली काम के साथ भारतीय फिल्म उद्योग पर हावी रहे हैं।

चूँकि भारतीय सिनेमा के थलाइवा आज 73 वर्ष के हो गए हैं ऐसे में आइए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बाते आपको बताए जो शायद बहुत कम लोग जानते होंगे...

- रजनीकांत के नाम से मशहूर शिवाजी राव गायकवाड़ ने मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में काम किया है। उनका जन्म 12 दिसंबर 1950 को बेंगलुरु में एक मराठी हिंदू परिवार में हुआ था। एक पुलिस कांस्टेबल के बेटे, रजनीकांत ने अपनी स्कूली शिक्षा गविपुरम सरकारी कन्नड़ मॉडल प्राइमरी स्कूल और आचार्य पाठशाला पब्लिक स्कूल से पूरी की।

- उन्होंने 60 के दशक के अंत में छोटे-मोटे काम करना शुरू कर दिया। बस कंडक्टर की नौकरी पाने से पहले रजनीकांत कुली का काम करते थे।

- बस कंडक्टर के रूप में काम करते हुए, रजनीकांत ने कन्नड़ पौराणिक नाटकों में भाग लेना शुरू कर दिया।

- जैसे-जैसे उनकी एक्टिंग की ओर दिलचस्पी बढ़ी उन्होंने नवगठित मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट में अभिनय का कोर्स किया, जिसके कारण अभिनेता पर तमिल फिल्म निर्माता के बालाचंदर की नजर पड़ी। फिल्म निर्माता ने उन्हें तमिल सीखने की सलाह दी और रजनीकांत नाम भी सुझाया। 1975 में, अभिनेता ने के बालाचंदर द्वारा निर्देशित तमिल फिल्म अपूर्वा रागंगल से सिनेमा उद्योग में अपनी शुरुआत की।

- अगले कुछ वर्षों में, रजनीकांत ने फिल्म उद्योग में अपने लिए एक जगह बनाई और ब्लॉकबस्टर फिल्मों में कई प्रतिष्ठित भूमिकाएँ निभाईं।

- उनकी हिट फिल्मों में भुवना ओरु केलवी कुरी, मुल्लुम मलारुम, अवल अप्पादिथन, बिल्ला, मूंदरू मुगम, अंधा कानून, नल्लावनुक्कु नल्लावन, गेराफ्तार, पडिक्कदवन, चालबाज, हम और फूल बने अंगारे शामिल हैं।

- रजनीकांत को आखिरी बार सिल्वर स्क्रीन पर जेलर में देखा गया था, जो एक एक्शन कॉमेडी-ड्रामा फिल्म थी, जो इस साल 10 अगस्त को रिलीज हुई थी और बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही थी।

- सिनेमा में उनके योगदान के लिए, रजनीकांत को 2000 में पद्म भूषण, 2016 में पद्म विभूषण और 2019 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

रजनीकांत की कुल कमाई और संपत्ति

चार दशकों से अधिक के करियर में, रजनीकांत ने विभिन्न स्तरों पर वैश्विक पहचान और सफलता अर्जित की है। लाइफस्टाइल एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, सुपरस्टार की कुल संपत्ति लगभग $51 मिलियन या 430 करोड़ रुपये आंकी गई है।

रजनीकांत की कमाई का मुख्य हिस्सा फिल्मों से आता है, क्योंकि वह अभिनय के साथ-साथ फिल्म प्रोजेक्ट भी बनाते हैं। इसके अलावा, अभिनेता को विभिन्न निवेशों से भी बड़ा पारिश्रमिक मिलता है।

अभिनेता के पास चेन्नई के पोएस गार्डन में एक भव्य घर है, जो पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के घर के करीब है। अभिनेता के पास कई शानदार कारों का संग्रह है, जिसमें दो रोल्स रॉयस - घोस्ट और फैंटम शामिल हैं। उनके पास टोयोटा इनोवा, होंडा सिविक, बीएमडब्ल्यू एक्स5, मर्सिडीज-बेंज जी वैगन, लेम्बोर्गिनी उरुस और एक बेंटले भी है।

Web Title: Happy Birthday Rajinikanth How did Rajinikanth who worked from bus conductor to porter become a superstar? Know why he rules the film industry even at the age of 73

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे