Amitabh Bachchan Birthday Special: अमिताभ बच्चन के बारे में ये 10 बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं

By ज्ञानेश चौहान | Published: October 10, 2019 05:16 PM2019-10-10T17:16:01+5:302019-10-10T17:16:01+5:30

अमिताभ बच्चन फिल्मों में जबर्दस्त हिट होने के बाद अमिताभ बच्चन कॉरर्पोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) बनाकर तबाह हो गए थे। फिर उन्होंने दोबारा पारी शुरू की।

Happy Birthday Amitabh Bachchan: Interesting facts about Mr Bachchan | Amitabh Bachchan Birthday Special: अमिताभ बच्चन के बारे में ये 10 बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं

Amitabh Bachchan Birthday Special: अमिताभ बच्चन के बारे में ये 10 बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं

अमिताभ बच्चन का आज (11 अक्टूबर को) अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हैं। सदी के महानायक की जिंदगी से जुड़े तथ्य इतने आम हो गए हैं कि जो उनके चाहने वाले नहीं हैं, वे जानते हैं कि अमिताभ को कूली फिल्म की शू‌टिंग के वक्त ऐसी चोट लगी थी कि मरते-मरते बचे थे।

या फिर कि अमिताभ बच्चन फिल्मों में जबर्दस्त हिट होने के बाद अमिताभ बच्चन कॉरर्पोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) बनाकर तबाह हो गए थे। फिर उन्होंने दोबारा पारी शुरू की। या फिर ये बातें कि राजीव गांधी के सानिध्य में उन्होंने अपनी राजनैतिक पारी शुरू की थी। लेकिन बोफोर्स घोटाले में कथ‌ित तौर पर नाम आने के बाद उन्होंने सालों तक मीडिया से बात बंद कर दी थी।

लेकिन कुछ-कुछ छोटी-छोटी बातें ऐसी भी हैं जो हर अमिताभ बच्चन के चाहने वाले हो जाननी चाहिए।

1. अमिताभ बच्चन द्विहत्थी हैं। आमतौर पर एक्‍शन दृश्यों में हमने उन्हें बायें हाथ से ज्यादा काम करते देखा है। लेकिन असल में वे द्विहत्थी हैं। वे दोनों हा‌थों से लिख सकते हैं।

2. अमिताभ बच्चन बस भारत में मशहूर नहीं। बीबीसी न्यूज के एक पोल में चार्ली चैप्‍लिन के बाद अमिताभ बच्चन को सबसे ज्यादा लोगों ने बतौर मशहूर अभिनेता वोट किया था।

3. फिल्मों में आने पहले अमिताभ बच्चन एक रेडियो एनाउंसर थे। लेकिन उनकी मोटी आवाज के चलते वहां उन्हें आलोचना सुननी पड़ती थी।

4. ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी के लिए एक बार वह गए थे। वहां उनकी आवाज के चलते ऑल इंडिया रे‌डियो उन्हें रिजेक्ट कर दिया था।

5. अमिताभ का सपना एयरफोर्स ज्वाइन करने का था। उन्होंने एक बार इंजीनियर बनने की भी सोची थी। अभिनेता बनने का सपना उनके मन में नहीं था।

6. अमिताभ ने अपने कॅरियर की शुरुआत साल 1969 में मृणाल सेन की फिल्म 'भुवन शोम' से एक वायस नरेटर (नेपथ्‍य से आवाज देने वाला) के तौर की थी। यहां तक कि सत्यजीत रे ने भी अपनी फिल्म शतरंज के खिलाड़ी में अमिताभ बच्चन की आवाज इस्तेमाल किया था।

7. स्ट्रगल के दिनों में अमिताभ बच्चन के पास रहने के लिए घर भी नहीं था। तब महमूद ने उन्हें अपने घर में आश्रय दिया था।

8.  साल 2001 में फिल्म अक्स के एक दृश्य के लिए अमिताभ 58 की उम्र में 30 फीट ऊंची जगह से अपने को-स्टार मनोज वाजपेयी के साथ कूद गए थे।

9. 31 अक्टूबर, 2006 में अमिताभ बच्चन ने एक दिन में 23 सीन रिकॉर्ड किए थे। खास बात यह है कि ऐसा उन्होंने महज 5 घंटों के भीतर किया था। यह फिल्म शूटआउट एट लोखंडवाला थी।

10. अमिताभ बच्चन ऐसे पहले अभिनेता से जिन्हें 1990 के दशक में 1 करोड़ रुपये ज्यादा फीस मिलती थी।
 

Web Title: Happy Birthday Amitabh Bachchan: Interesting facts about Mr Bachchan

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे