साल 2017: बॉलीवुड ने खोए अनमोल नगीने, इनके जाने से सबकी आंखें हुईं नम

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 23, 2017 03:05 PM2017-12-23T15:05:11+5:302017-12-23T17:28:07+5:30

इस साल कई दिग्गज हस्तियों के निधन से फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा।

bollywood stars who died in 2017 | साल 2017: बॉलीवुड ने खोए अनमोल नगीने, इनके जाने से सबकी आंखें हुईं नम

साल 2017: बॉलीवुड ने खोए अनमोल नगीने, इनके जाने से सबकी आंखें हुईं नम

2017 में  बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकारों को हमेशा के लिए खोया है। इन कलाकरो की मौत ने बॉलीवुड को ही नहीं दर्शको की भी आंखें नम की। साल के शुरुआत में ही ओमपुरी जैसा कलाकार हमने खोया तो साल बीतते-बीतते शशि कपूर भी हमें छोड़ गए। ये रही इस साल हमसे दूर जाने वाले चहेते कलाकारों की पूरी लिस्ट... 

ओमपुरी

इस साल की शुरुआत में ही बॉलीवुड ने बेहतरीन कलातार ओम पुरी साहब को हमेशा के लिए खो दिया। 66 साल ओम पुरी साहब का निधन हार्ट अटैक की वजह से 06 जनवरी 2017 को हुआ था। ओम पुरी ने अपना फिल्मी सफर 1976 में रिलीज हुई मराठी फिल्म 'घासीराम कोतवाल' से शुरू किया था।1982 में रिलीज हुई 'आरोहण' में ओम पुरी ने दमदार अभिनय दिखाया था। इस फिल्म के लिए ओम पुरी को बेस्ट एक्टर नेशनल अवॉर्ड मिला। ओम पुरी पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजे जा चुके हैं।

विनोद खन्ना

लंबे समय से बीमार चल रहे हैंडसम हीरो विनोद खन्ना  ने इस साल 27 अप्रैल को हमेशा के लिए आखिरी सांस ली। विनोद खन्ना की खासियत थी, हम उन्हें उनके निभाए चरित्र के कारण नहीं, उनके व्यक्तित्व के कारण पसंद करते थे। उनका नाम ऐसे एक्टर्स में शुमार था जिन्होंने शुरुआत तो विलेन के किरदार से की थी लेकिन बाद में हीरो बन गए थे, वह सलमान की फिल्म दबंग3 में के लिए साइन भी किए थे।

नीरज वोरा

अभिनेता और फिल्ममेकर नीरज वोरा ने भी इसी साल 14 दिसंबर को फैंस को अलविदा कह दिया। 2016 अक्टूबर में उन्हें हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आया था, जिसके  बाद उन्‍हें दिल्ली स्थित एम्स में एडमिट कराया गया था। वहां वो कोमा में चले गए थे। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था नीरज 'हेराफेरी 3' पर काम कर रहे थे, लेकिन बीमारी के चलते इसमें रुकावट आ गई, नीरज ने 'फिर हेराफेरी', 'खिलाड़ी 420' जैसी फिल्‍म निर्देशित की हैं।

रीमा लागू

पर्दे पर मां के रूप में जाने जानी वाली रीमा लागू का निधन 18 मई 2017 कार्डियक अरेस्‍ट वजह से हुआ था। उनके अचानक से हुए इस निधन ने सभी को दौरान कर दिया। रीमा ने कई फिल्मों में सलमान खान की मां का किरदार निभाया था। जिसमें फिल्म 'मैंने प्यार किया', 'आशिकी', 'साजन', 'हम आपके हैं कौन', 'वास्तव', 'कुछ कुछ होता है' और 'हम साथ साथ हैं' में उनके किरदार को काफी पसंद भी किया गया।  रीमा अपने निधन के समय स्टार प्लस के शो 'नामकरण' में नकारात्मक रोल में नजर आ रही थीं। 

इंदर

43 साल की उम्र में बॉलीवुड का एक्टर इंडर ने 28 जुलाई 2017 को दुनिया को अलविदा कह गया। इंदर को उनके मुंबई के अंधेरी इलाके में मौजूद फ्लैट में बेहोशी की हालत में पाया गया और फिर डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।  इंद्र कुमार, अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'खिलाड़ियों के खिलाड़ी' और सलमान खान के साथ 'वॉन्टेड' व 'तुमको न भूल पाएंगे' में नजर आ चुके हैं। 

शशि कपूर

बॉलीवुड के इस दिग्गज अभिनेता का निधन 4 दिसंबर 2017 को हुआ। वह लंबे समय से किडनी की समस्या से परेशान थे।अपने जीवनकाल में शशि कपूर ने 160 फिल्में कीं जिनमें से 61 में वह हीरो थे। शशि कपूर ने अपने समय की तमाम अभिनेत्रियों के साथ ‘हीरो’ की भूमिका निभाई है। उनकी यादगारी फिल्में ‘वक्त’ ‘कभी-कभी’, ‘सुहाग’, ‘दीवार’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘त्रिशूल’, ‘काला पत्थर’, ‘दो और दो पांच’, ‘सिलसिला’, ‘नमक हलाल’ जैसी अनेक  फिल्मों में उन्होंने दर्शकों को दीं। 1979 में ‘जुनून’ फिल्म को बेस्ट फिल्म का अवार्ड मिला। 

Web Title: bollywood stars who died in 2017

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे