Independence Day 2019: इस गाने को सुनकर याद आती है शहीदों की कुर्बानी, सुनें देशभक्ति से भरे कुछ छू जाने वाले गाने

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 15, 2019 06:58 AM2019-08-15T06:58:06+5:302019-08-15T06:58:06+5:30

15 अगस्त को सभी देशवासी 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे, इस दिन उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जाता है जिनकी वजह से भारत आजाद हुआ था।

bollywood independence day 2019 best patriotic songs | Independence Day 2019: इस गाने को सुनकर याद आती है शहीदों की कुर्बानी, सुनें देशभक्ति से भरे कुछ छू जाने वाले गाने

Independence Day 2019: इस गाने को सुनकर याद आती है शहीदों की कुर्बानी, सुनें देशभक्ति से भरे कुछ छू जाने वाले गाने

Highlights 15 अगस्त को पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इसी दिन साल 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था।

15 अगस्त को पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इसी दिन साल 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था। ये दिन हिंदुस्तानियों के लिए बेहद अहम है। । ऐसे में बॉलीवुड में देश की आजादी पर कई फिल्में बनी हैं और देशभक्ति गीत भी उनमें पेश किए गए। जिन्हें सुनने के बाद आज भी आजादी का जश्न दोगुना हो जाता है। आइए हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही देशभक्ति गीत के बारें में बताते हैं।

मो. रफी की आवाज में सजा कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों गाना हर हिंदुस्तानी को रूला देता है। फिल्म हकीकत का ये गाना आज भी वैसे से पसंद किया जाता है जैसे सालों पहले किया जाता था। इसके संगीतकार मदन मोहन थे।

लता मंगेशकर की मधुर आवाज में 'ये मेरे वतन के लोगों' देशभक्ति गीत हर वर्ग के लोगों की जुबां पर चढ़कर बोलता है। 1962 भारत-चीन युद्ध के दौरान सैनिकों की याद में कवि प्रदीप द्वारा यह गीत लिखा गया था।

दूर हटो ऐ दुनिया वालों हिन्दुस्तान हमारा है ये गाना फिल्म क़िस्मत, 1943 का था। इसके संगीतकार अनिल विश्वास थे और आवाज दी थी अमीरबाई कर्नाटकी एवं साथी  ने। आज भी ये गाना हर देशवासी की जुबान पर रहता है।

 1965 में आई 'शहीद' फिल्म का गाना 'ऐ वतन ऐ वतन हमको तेरी' कसम का गाना आजादी क जश्न के दौरान काफी पसंद किया जाता है। इसे मोहम्मद रफी ने गाया था और मनोज कुमार ने भगत सिंह का किरदार निभाया था।

शाहरुख की साल 2007 में आई फिल्म ‘चक दे इंडिया’  का यह गाना जब भी हम सुनते हैं, तो हमारे अंदर देशभक्ति को लेकर एक अलग तरह की खुशी महसूस होती है।

आमिर खान की साल 2006 में आई फिल्म ‘फना’ के इस गाने को हम जब भी सुनते हैं, तो हमें अपने देश की तमाम खूबियों की झलक देखने को मिलती

आलिया भट्ट की फिल्म 'राजी' का यह गाना दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर हुआ था, सुनिधि चौहान ने इस गाने में अपनी आवाज दी है

यह अक्षय कुमार की फिल्म 'केसरी' का गाना है। पपोन द्वारा गाए गए इस गाने में एक सिपाही की भावनाओं के बारे में बताया गया है कि किस तरह वह देश के लिए अपना सबकुछ कुरबान कर देता है

Web Title: bollywood independence day 2019 best patriotic songs

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे