बर्थडे स्पेशल: महेश भट्ट के साथ लिव-इन में रहती थीं परवीन बॉबी, पढ़ें इश्क से लेकर निजी जिंदगी के अनसुने किस्से

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: April 4, 2019 07:56 AM2019-04-04T07:56:53+5:302019-04-04T08:12:34+5:30

परवीन बॉबी अपने कॉलेज के दौरान से ही मॉडलिंग किया करती थी। मॉडलिंग में छपी तस्वीर और एक पार्टी में देखने के बाद डायरेक्टर किशोर साहू ने उन्हें फिल्म चरित्र के लिए साइन किया।

birth anniversary parveen babi - parveen boby unknown facts about her life | बर्थडे स्पेशल: महेश भट्ट के साथ लिव-इन में रहती थीं परवीन बॉबी, पढ़ें इश्क से लेकर निजी जिंदगी के अनसुने किस्से

बर्थडे स्पेशल: महेश भट्ट के साथ लिव-इन में रहती थीं परवीन बॉबी, पढ़ें इश्क से लेकर निजी जिंदगी के अनसुने किस्से

70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस परवीन बाबी की आज बर्थ एनिवर्सरी है। परवीन बाबी ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में दीं। यहां तक कि उन्होंने ही फिल्मों में ग्लैमरस कपड़े पहनने का चलन शुरू किया था।  दुनिया उन्हें 'सेक्स सिंबल' के नाम से भी जानती थी। लंबी-चौड़ी कद काठी और प्यारा चेहरा होने की वजह से फिल्म दुनिया हो या मॉडलिंग लोगों ने उन्होंने हाथों-हाथ लिया। फिल्म और मॉडलिंग की दुनिया में, जहां वो सफलता की सीढ़ियां चढ़ रही थीं, वहीं असल जिंदगी में प्यार को लेकर खालीपन जारी था। आइए एक नजर परवीन बॉबी की जिंदगी पर

करियर की शुरुआत

परवीन बॉबी अपने कॉलेज के दौरान से ही मॉडलिंग किया करती थी। मॉडलिंग में छपी तस्वीर और एक पार्टी में देखने के बाद डायरेक्टर किशोर साहू ने उन्हें फिल्म चरित्र के लिए साइन किया। साल 1973 में आई इस फिल्म में उनके अपोजिट क्रिकेटर सलीम दुर्दानी थे। ये फिल्म सुपर फ्लॉप रही लेकिन लोगों ने परवीन को बेहद पसंद किया। परवीन बॉबी ने बैक टू बैक कई फिल्में साइन की लेकिन 1974 में अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म मजबूर उनकी पहली हिट फिल्म थी। परवीन बॉबी ने अमिताभ बच्चन के साथ कुल आठ फिल्में की थी और सारी की सारी फिल्म सुपरहिट रही हैं। इनदोनों की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

महेश से रिश्ता

महेश भट्ट के साथ उनका रिश्ता हर कोई जानता है, 1977 में दोनों का प्यार परवान चढ़ा तो महेश अपनी पत्नी को छोड़कर परवीन के साथ लिव इन में आकर रहने लगे।  महेश के लिए परवीन घर पर एक साधारण लड़की की तरह रहती थीं। 1979 को एक दिन महेश जब घर लौटे तो उन्होंने देखा कि परवीन फिल्म का कॉस्ट्यूम पहने घर के एक कोने में बैठी हैं, उनके हाथ में चाकू था। महेश को देखते हुए परवीन ने उन्हें चुप रहने का इशारा किया ।इसके बाद परवीन ने कहा, ‘बात मत करो, कमरे में कोई है। वो मुझे मारने की कोशिश कर रहे हैं।’इसके बाद वह उनको डॉक्टर के पास ले गए। डॉक्टरों को दिखाने के कुछ दिन बाद पता चला कि उन्हें सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी है। उस समय परवीन कई फिल्में कर रही थीं। डायरेक्टर्स को फिल्म ठप हो जाने का डर था। तमाम इलाज के बावजूद परवीन की ये बीमारी ठीक होने का नाम नहीं ले रही थी। परवीन के मन में ये डर बैठ गया था कि कोई उन्हें मारना चाहता है।लोगों का कहना था कि महेश ने परवीन का इस्तेमाल किया। एक दिन हार कर महेश फिर से अपनी पत्नी के पास वापस आ गए थे।
 
लव लाइफ ने बटोरी सुर्खियां

जिंदगी भर अविवाहित रहने वाली परवीन बॉबी ने तीन लोगों से प्यार किया था। परवीन की लाइफ में सबसे पहले जिस शख्स की एंट्री हुई वो डैनी डेनजोगपा थे। कहते हैं फिल्म 'धुएं की लकीरे' के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई और कुछ दिनों में वो दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। हालांकि ये रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल सका। टूटे रिश्ते से निकलने के बाद परवीन बॉबी फिर से प्यार में पड़ी और इस बार जिसे प्यार हुआ वो शादीशुदा कबीर बेदी थे। दुनिया की परवाह किए बिना दोनों सालों तक लिव-इन-रिलेशनशिप में रहें। लेकिन पहले रिश्ते की तरह ही इस बार भी परवीन बॉबी को प्यार रास नहीं आया और ये रिश्ता भी टूट गया। फिर उनकी जिंदगी में डायरेक्टर महेश भट्ट की एंट्री हुई। तीन साल तक दोनों एक-दूसरे के साथ रहे। लेकिन पिछले दो रिश्तों की तरह ही ये भी रिश्ता कामयाब ना हो सका। एक समय पर परवीन बॉबी का नाम अमिताभ बच्चन के साथ भी जोड़ा गया था।

बनी पहली भारतीय हीरोइन

टाइम मैगजीन एक अमेरिकी मैगजीन है जो कि न्यूयॉर्क से छपती है। परवीन बॉबी की खूबसरती या बोल्डनेस ही थी जो उन्हें बाकी हीरोइनों से अलग बनाती है। साल 1976 में दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैगजीन ने अपने कवर पर परवीन बॉबी का छापा। इस तरह वो भारत की पहली हीरोइन बनीं, जिसे टाइम मैगजीन ने कवर पेज पर जगह दी।

अमिताभ बच्चन पर लगाया आरोप

जिंदगी में लगातार अकेलापन और निराशा की वजह से परवीन बॉबी सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी का शिकार हो गई थी। जो कि एक जेनेटिक डिसऑर्डर था। इसके अलावा वो डायबिटिज और गैंगरीन नाम की बीमारी से भी पीड़ित थी। सिजोफ्रेनिया की वजह से उन्हें हमेशा ये लगता था कि कोई उन्हें मारने की कोशिश कर रहा है। इस बीमारी से होने वाली वहम के कारण ही परवीन बॉबी ने अपने को-स्टार अमिताभ बच्चन पर आरोप लगाया कि वो उन्हें मरवाना चाहते हैं।

मिली थीं मृत

बॉलीवुड में अपने 10 साल के शानदार करियर को छोड़कर साल1983 एक दिन परवीन बॉबी कहीं गायब हो गई। छह साल बाद जब लौटी तो इतनी बदल चुकी थी कि लोग उन्हें पहचान भी नहीं पा रहे थे। कहते हैं इस दौरान उन्होंने अपना धर्म बदल कर ईसाई धर्म को स्वीकार लिया था। 20 जनवरी 2005 को बेहद ही रहस्मयी तरीके से वो अपने मुंबई वाले घर में मृत पाई गई थी।

Web Title: birth anniversary parveen babi - parveen boby unknown facts about her life

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे