अजय देवगन ने किच्चा सुदीप को हिंदी के अपमान के लिए ट्विटर पर लगाई लताड़, बोले- 'हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 27, 2022 06:54 PM2022-04-27T18:54:57+5:302022-04-27T19:05:37+5:30

एक्टर अजय देवगन ने कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप के बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है, जिसमें किच्चा ने कहा था कि हिंदी अब पूरे देश की राष्ट्र भाषा नहीं है। 

Ajay Devgan slammed Kicha Sudeep on Twitter for insulting Hindi, said- 'Hindi was our mother tongue and national language, is and will always be' | अजय देवगन ने किच्चा सुदीप को हिंदी के अपमान के लिए ट्विटर पर लगाई लताड़, बोले- 'हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी'

अजय देवगन ने किच्चा सुदीप को हिंदी के अपमान के लिए ट्विटर पर लगाई लताड़, बोले- 'हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी'

Highlightsअजय देवगन ने कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप द्वारा हिंदी को राष्ट्र भाषा न मानने पर आपत्ति जताई हैअगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यूं रिलीज़ करते हैं?अजय देवगन ने कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी

मुंबई: बॉलीवुड के जानेमाने एक्टर अजय देवगन ने कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप के बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है, जिसमें किच्चा ने कहा था कि हिंदी अब पूरे देश की राष्ट्र भाषा नहीं है। 

हिंदी सिनेमा के स्टार एक्टर अजय देवगन ने हिंदी में लिखे अपने ट्वीट में किच्चा सुदीप को टैग करते हुए लिखा है, "मेरे भाई किच्चा सुदीप आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यूं रिलीज़ करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी। जन गण मन"

दरअसल सिनेमा इंडस्ट्री में उठे भाषा का आधार किच्चा सुदीप का वह बयान है, जिसमें उन्होंने हिंदी को राष्ट्र भाषा मामने से इनकार कर दिया था। एक कार्यक्रम के दौरान किच्चा ने कहा था कि आज के दौर में बॉलीवुड पैन इंडिया फिल्म बनाने के लिए भारी स्ट्रगल कर रहा है क्योंकि हिंदी लैंग्वेज के कारण उसे संघर्ष करना पड़ा रहा है। किच्चा ने यह बात केजीएफ-2 के सक्सेस के आधार पर कही थी। केजीएफ-2 ने हिंदी पट्टी में 11 दिनों में रिकॉर्डतोड़ 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है।

किच्चा जिस कार्यक्रम में बोल रहे थे, उसमें शामिल एक व्यक्ति ने कहा कि कन्नड़ की एर फिल्म पैन इंडिया सफल रही है। जिसके जवाब में सुदीप ने कहा, "ठहरिये, आपको मैं यहां करेक्शन कर दूं कि हिंदी अब राष्ट्रीय भाषा नहीं है। बॉलीवुड की फिल्में तमिल और तेलुगु में डब होने के बाद भी  खासा स्ट्रगल करती हैं। लेकिन हमारी फिल्मों के साथ ऐसा नहीं है। उन्हें हर जगह पसंद किया जा रहा है।

किच्चा के इसी बयान पर हिंदी फिल्मों के सफल एक्टर अजय देवगन ने आपत्ति जताई है। वहीं अजय देवगन के ट्वीट का जवाब देते हुए किच्चा ने भी ट्वीट किया है। किच्चा सुदीप ने अपने ट्वीट में अजय देवगन द्वारा हिंदी में किये गये ट्वीट को लेकर व्यंग्य किया गया है।

किच्चा लिखते हैं, "और साहब अजय देवगन, आपके द्वारा हिंदी में भेजे गए टेक्स्ट को मैं समझ गया हूं। केवल इसलिए कि हम सभी हिंदी का सम्मान करते हैं, प्यार करते हैं और सीखते हैं। यह कोई अपराध नहीं सर लेकिन मैं सोच रहा था कि अगर मेरी टिप्पणी कन्नड़ में लिखी होती तब क्या स्थिति होगी। !! क्या हम भारत के नहीं हैं सर।"

मालूम हो कि किच्चा सुदीप द्वारा हिंदी को लेकर की गई टिप्पणी पर केवल अजय देवगन ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के संगठन भी आपत्ति जता रहे हैं। इस मामले में फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज ने किच्चा सुदीप के बयान पर कड़ा ऐतराज जताया है।

फेडरेशन के प्रेसिडेंट बीएन तिवारी ने मामले में बयान जारी करते हुए कहा, "किच्चा सुदीप का हिंदी को लेकर दिया गया बयान बेहद गैरजिम्मेदाराना है। फेडरेशन इसकी कड़ी आलोचना करता है। हम मांग करते हैं कि किच्चा अपने बयान के लिए तुरंत माफी मांगे। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो हम साउथ फिल्मों के नॉर्थ इंडिया में प्रदर्शन का समर्थन नहीं करेंगे।"

Web Title: Ajay Devgan slammed Kicha Sudeep on Twitter for insulting Hindi, said- 'Hindi was our mother tongue and national language, is and will always be'

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे