लाइव न्यूज़ :

ब्लॉगः जिसके लिए आंदोलन हुआ, गठन के चार साल बाद आखिर काम क्या कर रहा है लोकपाल ?

By शशिधर खान | Published: April 01, 2023 1:06 PM

अभी चुनाव के समय संसदीय समिति ने यह खुलासा किया है कि लोकपाल और लोकपाल समिति की नियुक्ति के चार साल में किसी भ्रष्टाचार के आरोपी पर कोई केस दर्ज नहीं किया गया। जबकि लोकपाल पद का गठन सिर्फ भ्रष्टाचार पर अंकुश रखने के लिए किया गया है।

Open in App

बहुप्रचारित और बहुविवादित लोकपाल के लिए अनशन, आंदोलन ने इसे लगातार कई वर्षों तक सुर्खियों में रखा था। यहां तक कि लोकपाल एक्ट पास होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद गठन को लेकर भी यह मामला खबरों में आता रहा। लेकिन आखिरकार सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप से लोकपाल गठित होने के बाद ठंडे बस्ते में चला गया।

विदित हो कि उच्च पदों पर आसीन अधिकारियों के भ्रष्टाचार में लिप्त होने के मामले की जांच के लिए लोकपाल जैसे पद का गठन किया गया। 19 मार्च 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को देश के पहले लोकपाल पद की शपथ दिलाई। बस इतनी सी जानकारी मीडिया के जरिये आम लोगों के बीच पहुंची। उसके बाद से ही यह पद और लोकपाल कार्यालय कोल्ड स्टोरेज में है। चार वर्षों बाद अचानक लोकपाल की चर्चा अब निकली है। संसदीय समिति की ही एक रिपोर्ट से यह चर्चा बाहर निकली है कि गठन के चार वर्षों में लोकपाल ने किसी भी आरोपी के खिलाफ एक भी मुकदमा नहीं चलाया। जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष का लोकपाल के रूप में तीन साल का कार्यकाल समाप्त हो गया। मई, 2022 से लोकपाल अध्यक्ष का पद खाली है।

अभी चुनाव के समय संसदीय समिति ने यह खुलासा किया है कि लोकपाल और लोकपाल समिति की नियुक्ति के चार साल में किसी भ्रष्टाचार के आरोपी पर कोई केस दर्ज नहीं किया गया। जबकि लोकपाल पद का गठन सिर्फ भ्रष्टाचार पर अंकुश रखने के लिए किया गया है। तो क्या माना जाए कि इन चार वर्षों में नीचे से ऊपर तक कोई अधिकारी भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं पाए गए या कोई लोकपाल की पकड़ में नहीं आए? अथवा यह सही है कि लोकपाल ने भ्रष्टाचार की किसी शिकायत का निपटारा इस तरह नहीं किया कि वो जांच के दायरे में आए और उसमें शामिल अधिकारी को कानून के शिकंजे में लाकर मुकदमा चलाया जाए?

यह मामला इसलिए गंभीर है, क्योंकि संसदीय समिति की रिपोर्ट में उठाया गया है। संसदीय समिति ने लोकपाल के कामकाज के बारे में कहा कि ‘संतोषजनक नहीं प्रतीत होता।’ संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में समिति ने कहा है कि लोकपाल द्वारा कई शिकायतों का निपटारा इस आधार पर किया जा रहा है कि वे निर्धारित प्रारूप में नहीं हैं। संसदीय समिति ने लोकपाल से वास्तविक शिकायतों को खारिज नहीं करने को भी कहा है।

देशवासी भूले नहीं होंगे कि तकरीबन तीन दशकों तक लोकपाल आंदोलन को सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने सुर्खियों में रखा था। सरकारें बदलती रहीं, व्यवस्था बदलती रही लेकिन अन्ना हजारे का दिल्ली में कभी रामलीला मैदान, कभी राजघाट तो कभी जंतर-मंतर पर अनशन जारी रहा।  

टॅग्स :हिंदी समाचारअन्ना हजारेParliament House
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकेजरीवाल की गिरफ्तारी पर अन्ना हजारे की टिप्पणी पर AAP की प्रतिक्रिया: 'दर्दनाक, दुखद है जब...'

भारतArvind Kejriwal Arrested: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पहली बार बोले अन्ना हजारे, कहा- "मुझे दुख है कि जो मेरे साथ काम करता था..."

भारतArvind Kejriwal Arrested: "केजरीवाल ने शीला दीक्षित के खिलाफ निराधार आरोप लगाये थे, आज वो अपने कर्मों का परिणाम भुगत रहे हैं", शर्मिष्ठा मुखर्जी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कहा

भारत"नई संसद तो फाइव स्टार जेल जैसी है, इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो पुरानी संसद से होंगे सारे काम", संजय राउत का मोदी सरकार पर हमला

भारतसंसद सुरक्षा उल्लंघन: दिल्ली पुलिस ने कर्नाटक से इंजीनियर को लिया हिरासत में, शख्स पूर्व पुलिसकर्मी का है बेटा

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Allegations: आप राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल को लेकर एमसीडी में हंगामा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी कर्मचारी वैभव पर गंभीर मामला!

भारतSwati Maliwal: 'दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल से मिलने गईं थी स्वाति, लेकिन हुई बदसलूकी..', आप सांसद संजय सिंह का बड़ा बयान

भारतPataliputra Lok Sabha Seat 2024: पिछले पांच सालों में 30 लाख रुपये बढ़ी मीसा भारती की संपत्ति, जानें पति की आय क्या...

भारतSushil Modi Death News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश अस्वस्थ, सुशील मोदी निधन की खबर से गहरा सदमा!, वाराणसी भी नहीं पहुंचे...

भारतब्लॉग: डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करे सरकार