विजय दर्डा का ब्लॉग: अपनी जुबान पर लगाम रखो बिलावल!

By विजय दर्डा | Published: December 19, 2022 07:34 AM2022-12-19T07:34:05+5:302022-12-19T07:53:04+5:30

विश्व के नक्शे पर भारत की बढ़ती ताकत से पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है. उसके विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का तो जैसे दिमाग ही काम नहीं कर रहा है. शायद इसलिए उसने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नीचतापूर्ण टिप्पणी की है. उसकी गंदी जुबान से कोई फर्क नहीं पड़ता. हम आगे बढ़ रहे हैं...बढ़ते रहेंगे. दुनिया की कोई ताकत हमें आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती!

Vijay Darda blog: Bilawal bhuto zardari controversial remark for PM Modi | विजय दर्डा का ब्लॉग: अपनी जुबान पर लगाम रखो बिलावल!

अपनी जुबान पर लगाम रखो बिलावल !

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने जिन शब्दों का इस्तेमाल किया है वह इतना नीचतापूर्ण और घटिया है कि मैं अपने इस कॉलम में जिक्र भी नहीं कर सकता! मैं जानता हूं कि किसी पाकिस्तानी नेता या मंत्री से भारत के लिए बेहतर शब्दों की उम्मीद नहीं की जा सकती लेकिन वहां के किसी निर्वाचित जनप्रतिनिधि की सोच इतनी घटिया हो सकती है, इसकी तो कल्पना भी नहीं की जा सकती है. 

बिलावल के शब्दों से हर भारतीय आहत है. मैं पूरी सख्ती के साथ कहना चाहूंगा- बिलावल, अपनी औकात देखो और अपनी जुबान पर लगाम रखना सीखो.

बिलावल तुम भूल गए कि तुम्हारी मां बेनजीर भुट्टो और तुम्हारे नाना जुल्फिकार अली भुट्टो ने हमेशा शब्दों की शालीनता बरती. उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की होगी कि उनके घर में तुम्हारे जैसा काला कपूत पैदा होगा. उनकी आत्मा को कितनी पीड़ा हो रही होगी! 

ध्यान रखो बिलावल कि तुम एक ऐसे देश के विदेश मंत्री हो जो विदेशी टुकड़ों पर पलता रहा है. टुकड़े बंद हो जाते हैं तो तुम्हारे यहां हाहाकार मच जाता है. किसे नहीं पता कि अपनी अवाम का ठीक से पेट भरने के लिए भी तुम्हारे पास पैसे नहीं हैं. एक कर्ज चुकाने के लिए तुम दूसरा कर्ज लेते हो. कभी अमेरिका की गोद में उछलते-कूदते हो तो कभी चीन की गोद में चिपक जाते हो! 

तुम नेताओं का इसमें कोई दोष भी मैं कैसे दूं क्योंकि तुम्हारे यहां तो असली हुक्मरान तुम्हारा फौजी है. जब चाहता है तब तुम नेताओं को घसीट कर जमीन पर फेंक देता है. कभी जोड़-घटाव करके देखना कि तुम्हारे देश में कितने दिन फौजी शासन रहा है और कितने दिन तुम नेताओं ने राज किया है! तुम कैसे भूल गए कि इन्हीं फौजी हुक्मरानों ने तुम्हारे नाना को फांसी के फंदे पर लटकाया और तुम्हारी मां की हत्या करवा दी! फिर भी तुम उनके तलवे चाट रहे हो? 

धिक्कार है तुम्हारी सोच पर! बिलावल, क्या तुमने कभी आजाद हवा में सांस ली है? जब पाकिस्तान के तुम नेताओं की ऐसी दुर्दशा है तब तुम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सर्वाधिक लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ऐसी घटिया बातें करते हो तो यह तुम्हारे दिमागी दिवालियेपन को ही दर्शाता है.

बिलावल, तुम, तुम्हारे जैसे दूसरे और तुम्हारे पूर्ववर्ती पाकिस्तानी नेता जब कश्मीर की बात करते हैं तो मुझे तुम सब पर दया आती है. क्या कभी तुमने हमारे कश्मीर की धरती को करीब से जानने और समझने की कोशिश की है? मुगल बादशाह जहांगीर जब पहली बार कश्मीर पहुंचे थे तब उन्होंने कहा था- ‘गर फिरदौस बर-रू-ए-जमीं अस्त, हमीं अस्त ओ हमीं अस्त ओ हमीं अस्त’ यानी अगर धरती पर जन्नत है तो वह यहीं है, यहीं है, यहीं है. ...और तुम पाकिस्तानी हुक्मरानों ने इस जन्नत को जहन्नुम बनाने की हरसंभव कोशिश की है. 

तुम और तुम्हारे टुकड़ों पर पलने वाले आतंकवादी कभी सफल नहीं हो सकते. हमारी फौज की ताकत तुम्हारे देश ने 1965, 1971 और 1999 में बड़ी बेइज्जती के साथ देखी है. तुम पाकिस्तानी नेता भूल गए कि 1971 में तुम्हारे 93 हजार फौजियों ने सरेंडर किया था!

पाकिस्तान के भीतर दहशतगर्दी के लिए तुम भारत पर इतनी बेशर्मी के साथ तोहमत कैसे लगा लेते हो? बिलावल, ऐसे तोहमत लगाने से पहले यह तो सोच लेते कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित 126 खूंखार आतंकवादियों की सूची में से 27 घोषित तौर पर पाकिस्तान में रहते हैं. दिल्ली, मुंबई, पुलवामा, पठानकोट से लेकर न्यूयॉर्क, लंदन और न जाने कौन-कौन से शहरों ने तुम्हारे पाले-पोसे आतंकवादियों का खूनी मंजर भोगा है. 

तुम पाकिस्तानी नेता जब कहते हो कि पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा आतंकवाद का घाव देखा है तो मुझे बड़ी पुरानी कहावत याद आ जाती है कि घर में सांप पालोगे तो किसी दिन वो तुमको भी डसेगा ही! यह भ्रम पालना बेवकूफी है कि तुम्हारा सांप केवल तुम्हारे पड़ोसी को ही काटेगा. तुम्हारी महबूबा हिना रब्बानी खार जब विदेश मंत्री थीं तब सांप डसने वाली यही बात रब्बानी के सामने हिलेरी क्लिंटन ने भी कही थी! लखवी, हाफिज सईद, मसूद अजहर, साजिद मीर और दाऊद इब्राहिम जैसे पिशाचों को पालने वाले तुम पाकिस्तानी नेता किस मुंह से भारत पर तोहमत लगाते हो?

..और ये इस्लाम का जो तुम पाकिस्तानी नेताओं और फौजी हुक्मरानों ने ठेका उठा रखा है, उसकी तो कभी बात ही मत करना. तुम्हारी जितनी आबादी है न, करीब-करीब उतने ही मुसलमान भाई हिंदुस्तानी हैं. तुम्हें यह भी बता दें कि भारत के मुसलमान खुशहाल और शांतिपूर्ण जिंदगी जीते हैं. हां, अपवादपूर्ण घटनाएं तो दुनिया के हर मुल्क में होती हैं. 

एक बात और बता दें बिलावल कि जब पाकिस्तान बना था तब वहां अल्पसंख्यकों की आबादी करीब 23 प्रतिशत हुआ करती थी जो अब सिमट कर 3.5 प्रतिशत के आसपास ही रह गई है. तुमने बांग्लादेशी मुसलमानों के साथ भी क्रूरता बरती. अहमदिया समुदाय के साथ तो आज भी वही क्रूरता कर रहे हो! ये तुम्हारा चरित्र है. एक बार भारत के आंकड़े भी देख लेना. यहां अल्पसंख्यकों की संख्या में वृद्धि ही हुई है.

बिलावल, तुम हो या जरदारी या फिर फौजी हुक्मरान, सबका दर्द मुझे समझ में आता है. हिंदुस्तान को तुम लोग तबाह करने की हरसंभव कोशिश करते रहते हो लेकिन खुद तबाह होते रहे हो. इधर हिंदुस्तान दुनिया की पांचवीं बड़ी आर्थिक शक्ति बन चुका है और जल्दी ही हम तीसरे पायदान पर होंगे. 

जी-20 की कमान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक साल के लिए हिंदुस्तान को अध्यक्षता मिलने से तुम्हारी जलन उभर कर सामने आ रही है. लेकिन मेरी सलाह है कि तुम सारे पाकिस्तानी नेता एक बार बैठकर सोचो कि पाकिस्तान रसातल में क्यों जा रहा है और हिंदुस्तान आगे कैसे बढ़ गया. तुम लोगों में यदि थोड़ी भी शर्म-ओ-हया है तो यह सोचो कि अपनी अवाम का तुमने क्या हाल कर दिया! 

अनाज से लेकर पानी, बिजली, दवाई और रोजगार के लिए लोग तरस रहे हैं. किसान और युवा तबाह हो चुके हैं. तुम्हारे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस बात को समझा था. पाकिस्तान के लिए वही एकमात्र विश्वास के केंद्र हैं लेकिन तुम लोगों ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया. कोशिश करो कि तुम्हें सही राह दिख जाए..! हिंदुस्तान को गरियाते रहने से तुम्हारी ही जुबान गंदी हो रही है. हम तो ‘सर्वे भवन्तु सुखिन:’ की सोच वाली संस्कृति हैं. हम आगे बढ़ रहे हैं. और बढ़ते रहेंगे. तुम्हारी गंदी जुबान से हमें कोई फर्क नहीं पड़ता..!

Web Title: Vijay Darda blog: Bilawal bhuto zardari controversial remark for PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे