हरीश गुप्ता ब्लॉग: मेगा जांच एजेंसी की योजना ठंडे बस्ते में!

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: October 12, 2023 04:43 PM2023-10-12T16:43:18+5:302023-10-12T16:44:30+5:30

भाजपा आलाकमान ने प्रमुख राज्यों मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में क्रमश: शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह को मैदान में उतारकर क्षेत्रीय क्षत्रपों पर भले ही भरोसा किया हो, लेकिन इसने कुछ अज्ञात कारणों से राजस्थान में वसुंधरा राजे सिंधिया का नाम रोक दिया। भाजपा आलाकमान ने उन्हें पहले ही बता दिया था कि वह मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी का चेहरा नहीं होंगी।

Plan of mega investigation agency on hold! | हरीश गुप्ता ब्लॉग: मेगा जांच एजेंसी की योजना ठंडे बस्ते में!

फाइल फोटो

यदि प्रधानमंत्री कार्यालय से आने वाले संकेतों को मानें तो एक नई निगरानी जांच संस्था का नेतृत्व करने के लिए मुख्य जांच अधिकारी (सीआईओ) का एक नया पद बनाने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) और सीबीआई के जांच कार्य की निगरानी के लिए नया निरीक्षण निकाय बनाया जाना था।

इस मेगा जांच एजेंसी को बनाने का घोषित उद्देश्य सभी प्रकार के आर्थिक अपराधों की जांच के लिए उनके बीच बेहतर समन्वय लाना था। वर्तमान निकाय - केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो (सीईआईबी) - को वित्त मंत्रालय के अधीन एक दंतहीन शाखा माना जाता है। यह महसूस किया गया कि नया निरीक्षण निकाय सीईआईबी की जगह ले और उसे वैधानिक शक्तियां दी जाएं। सरकार को लगा कि ईडी, सीबीआई और अन्य एजेंसियों की जांच के क्षेत्रों में बहुत अधिक ओवरलैप है और एक सीआईओ उनके बीच बेहतर तालमेल लाएगा। यह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद की तर्ज पर होगा।

यह अनुमान लगाया जा रहा था कि इस नए निरीक्षण निकाय में मुख्य जांच अधिकारी (सीआईओ) का पद संजय मिश्रा को दिया जाएगा जो ईडी के निदेशक थे, जिन्होंने अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान इस जांच एजेंसी का चेहरा बदल दिया था। ईडी में मिश्रा का काम इतना उत्कृष्ट था कि मौजूदा सरकार ने उनके दो साल के निर्धारित कार्यकाल के बाद भी उन्हें एक के बाद एक विस्तार दिया। सुप्रीम कोर्ट में वैश्विक मनी लॉन्ड्रिंग संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की चल रही समीक्षा के कारण सरकार चाहती थी कि वे पद पर बने रहें लेकिन सुप्रीम कोर्ट सरकार को मिश्रा को पद से हटाने के लिए कहता रहा क्योंकि उन्हें कई बार सेवा विस्तार दिया गया और आखिरकार उन्हें पद से मुक्त कर दिया गया।

इसी पृष्ठभूमि में सरकार ने नई निगरानी संस्था बनाने और मिश्रा को सीआईओ नियुक्त करने की योजना बनाई थी लेकिन बताया जाता है कि पीएमओ ने यह सोचकर अपने पैर पीछे खींच लिए हैं कि चुनावी वर्ष में इसका कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और ऐसा विवाद पैदा हो सकता है जिसे टाला जाना चाहिए. इसलिए इस विचार को त्यागा तो नहीं गया है लेकिन ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

भाजपा की बढ़ती मुश्किलें!

भाजपा आलाकमान ने प्रमुख राज्यों मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में क्रमश: शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह को मैदान में उतारकर क्षेत्रीय क्षत्रपों पर भले ही भरोसा किया हो, लेकिन इसने कुछ अज्ञात कारणों से राजस्थान में वसुंधरा राजे सिंधिया का नाम रोक दिया। भाजपा आलाकमान ने उन्हें पहले ही बता दिया था कि वह मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी का चेहरा नहीं होंगी। अभी यह साफ नहीं है कि उन्हें टिकट दिया जाएगा या नहीं लेकिन उनके कुछ प्रमुख समर्थकों को पहली सूची में टिकट से वंचित कर दिया गया है।

यहां तक कि प्रधानमंत्री ने भी एक चुनावी राज्य में एक रैली को संबोधित करते हुए घोषणा की थी कि भाजपा का ‘कमल’ ही पार्टी का चेहरा होगा, कोई और नहीं। हैरानी की बात यह है कि पीएम लोगों से यह कहने से भी बचते रहे कि उन्हें उन पर भरोसा रखना चाहिए। पहले के मौकों पर, पीएम भीड़ से मोदी के लिए वोट करने और उनमें विश्वास रखने के लिए कहते रहे हैं लेकिन मौजूदा प्रचार के दौरान वह लोगों से ‘कमल का फूल’ के लिए वोट करने को कह रहे हैं। यह उनके दृष्टिकोण में एक रणनीतिक बदलाव और एक व्यक्ति से पार्टी की ओर ध्यान केंद्रित करना हो सकता है।

भाजपा में इस बात को लेकर काफी अटकलें चल रही हैं कि क्या वसुंधरा इस अपमान को चुपचाप सह लेंगी। उन्होंने सार्वजनिक रूप से एक शब्द भी नहीं बोला है और यहां तक कि चार बार के लोकसभा सांसद दुष्यंत सिंह सहित उनके परिवार के सदस्यों को यह कहते हुए सुना गया, ‘‘हम सभी उनकी वजह से यहां हैं और न्याय होना चाहिए।’’ लेकिन उनके एक ट्वीट से संकेत मिला कि उन्होंने अभी कोई अंतिम फैसला नहीं किया है। उन्होंने ‘एक्स’ पर तस्वीरों के साथ लिखा, ‘‘अभी परसों मैं बाड़मेर-जैसलमेर के दौरे पर थी और अभी भी मालानी की जनता और जनप्रतिनिधियों ने मेरे प्रति वैसा ही स्नेह, सम्मान और आतिथ्य दिखाया है।’’

जोधपुर में एक रैली में मोदी के मंच पर उनकी उपेक्षा किए जाने के कुछ घंटों बाद वह खुद भीड़ से घिर गईं। हालांकि उन्हें पीएम के साथ मंच पर जगह दी गई थी, लेकिन उन्होंने सभा को संबोधित नहीं किया और पूरे समय एक भी शब्द कुछ नहीं कहा। यद्यपि उन्होंने हार नहीं मानी है, वह राज्य भर में यात्रा कर रही हैं और प्रमुख हिंदू धार्मिक नेताओं का आशीर्वाद ले रही हैं। क्या वह हार मानेंगी? कुछ नहीं कहा जा सकता।

भाजपा की अंतहीन तलाश

कर्नाटक में भाजपा गंभीर संकट में दिख रही है. विधानसभा चुनाव हारने के बाद छह महीने बाद भी वह राज्य विधानसभा में अपना नेता नहीं चुन पाई है। जबकि इस पद के लिए पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई, आर. अशोक और बसनगौड़ा पाटिल यतनाल के नाम चर्चा में हैं, लेकिन पार्टी अंदरूनी कलह से जूझ रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा इस बात पर जोर दे रहे हैं कि पार्टी के लिंगायत आधार को बनाए रखने के लिए उनके बेटे को विपक्ष के नेता के रूप में नामित किया जाए लेकिन आलाकमान झुक नहीं रहा है।

Web Title: Plan of mega investigation agency on hold!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे