अब तो "बीमारू" राज्यों में बीजेपी सरकारें हैं? फिर इनके पिछड़ेपन के लिए कौन जिम्मेदार है?

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: April 25, 2018 05:36 PM2018-04-25T17:36:49+5:302018-04-25T17:42:15+5:30

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों की वजह से भारत पिछड़ा हुआ है।

amitabh kant said india is backward due to up bihar rajasthan madhya pradesh but who is responsible for backwardness of these states | अब तो "बीमारू" राज्यों में बीजेपी सरकारें हैं? फिर इनके पिछड़ेपन के लिए कौन जिम्मेदार है?

bjp flag

ज्ञानेंद्र शर्मा

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का मानना है कि भारत के विकास में बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ जैसे राज्य अड़चन पैदा कर रहे हैं। अमिताभ कांत ने कहा, “भारत के विकास में दक्षिणी और पश्चिमी भाग के राज्यों का योगदान सराहनीय है पर बिहार, यूपी, छत्तीसगढ जैसे राज्यों के कारण भारत पिछड़ा बना हुआ है।” अमिताभ कांत ने कहा कि देश में कारोबार करना आसान हुआ है (ईज ऑफ डुइंग बिजनेस) लेकिन मानव विकास सूचकांक में देश पिछड़ा हुआ है।

अमिताभ कांत ने दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविधालय में प्रथम अब्दुल गफ्फार खांन स्मारक व्याख्यान के दौरान ये बात कही। नीति आयोग के प्रमुख जिन-जिन राज्यों के पिछड़ा होने की बात कर रहे हैं उन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार है। बिहार में पिछले डेढ़ दशकों में दो साल छोड़कर बीजेपी और जदयू गठबंधन की सरकार रही है। मध्य प्रदेश में पिछले दो दशकों से बीजेपी सरकार है। छ्त्तीसगढ़ में भी डेढ़ दशक से बीजेपी सरकार है। राजस्थान में बीजेपी सरकार अपने पाँच साल पूरे करने वाली है। इनमें बस उत्तर प्रदेश ही ऐसा राज्य है जहाँ बीजेपी को सत्ता में आए करीब एक साल ही हुए हैं। बाकी सभी राज्यों में बीजेपी अच्छे खासे समय राज कर चुकी है। इन राज्यों के साथ ही केंद्र में भी पिछले चार साल से बीजेपी की सत्ता है। फिर भी नीति आयोग के सीईओ के लग रहा है कि ये राज्य देश की बदहाली के लिए जिम्मेदार हैं। 

अमिताभ कांत ने अपने भाषम में स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर विशेष चिंता जतायी। इस मामले में भी इन राज्यों की हालत सचमुच खराब है लेकिन इसके लिए भी कौन जिम्मेदार है? अमिताभ कांत को शायद ध्यान ही नहीं रहा होगा कि जब उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बच्चों की मौत हो रही थी तो यूपी सरकार के मंत्री इसे मौसमी घटना बता रहे थे। यूपी के सीएम आदित्यनाथ केरल जाकर सरकार चलाने के गुर सिखा रहे थे जबकि सार्वजनिक शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों ही मामलों में केरल देश के अग्रणी राज्यों में है और यूपी सबसे पिछड़े राज्यों में।

अमिताभ कांत डीयू और जेएनयू से पढ़े लिखे हैं। जाहिर है कि उन्होंने बीमारू (BIMARU) शब्द का इस्तेमाल किए बना वही बात कही जो 1980 के दशक में अर्थशास्त्री आशीष बोस ने कही थी। राजदीव गांधी सरकार को सौंपी गई एक रिपोर्ट में आशीष बोस ने बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तरप्रदेश के अंग्रेजी नामों के शुरुआती अक्षरों को मिलाकर BIMARU शब्द का इजाद किया था। आशीष बोस ने बीमारू राज्यों को देश की बदहाली के लिए जिम्मेदार ठहराया था।

1980 के दशक में ही पहली बार राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनी। उसके बाद यूपी, गुजरात, मध्य प्रदेश, छ्त्तीसगढ़ और बिहार इत्यादि राज्यों में बीजेपी की सरकारें बनीं। आज केंद्र समेत 21 राज्यों में बीजेपी की सरकार है। फिर भी वही के वही राज्य बीमार हैं! अमिताभ कांत को ही बताना चाहिए क्यों?

Web Title: amitabh kant said india is backward due to up bihar rajasthan madhya pradesh but who is responsible for backwardness of these states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे